Asianet News HindiAsianet News Hindi

बाढ़ और भूस्खलन ने छोड़े तबाही के निशां: IMD ने जारी किया उत्तर भारत में फिर से भारी बारिश का अलर्ट

देश में मानसून की सक्रियता से जबर्दस्त बारिश का दौर चल रहा है। कई राज्यों में भारी बारिश के चलते जानमाल का भारी नुकसान हुआ है। इस बीच मौसम विभाग ने उत्तर भारत सहित कई राज्यों में फिर से भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

Heavy rain alert, forecast of Indian Meteorological Department kpa
Author
New Delhi, First Published Jul 29, 2021, 8:20 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. महाराष्ट्र, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर में भारी तबाही मचाने वाले मानसून ने एक बार फिर खतरे की घंटी बजाई है। भारतीय मौसम विभाग(IMD) ने जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश आदि राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इस बीच कर्नाटक के सीएम बसवराज बोम्मई आज बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा करेंगे।

मौसम विभाग की चेतावनी
मौसम विभाग ने बताया कि उत्तर मध्य प्रदेश के ऊपर निम्न दबाव का क्षेत्र भले कमजोर हो गया है, लेकिन चक्रवातीय सर्कुलेशन उत्तर-पश्चिम मध्य प्रदेश और आसपास के इलाकों पर बना हुआ है। एक अन्य चक्रवातीय सर्कुलेशन बंगाल की खाड़ी के उत्तर में सक्रिय है। इससे उत्तरी राज्यों में भारी बारिश हो सकती है।

pic.twitter.com/VkUYAZga7q

एक हफ्ते में 122 से अधिक लोगों की मौत
महाराष्ट्र से लेकर जम्मू-कश्मीर तक भारी बारिश और भूस्खलन की घटनाओं में पिछले एक हफ्ते में 122 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। बुधवार को जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़, अमरनाथ गुफा और हिमाचल प्रदेश के लाहौल स्पीति में बादल फटने से कई लोगों की मौत हो गई थी। 40 से अधिक लोग अभी भी लापता हैं।हिमाचल प्रदेश के मुख्य सचिव अनिल खाची ने बताया-24 घंटे में भारी बारिश और बाढ़ से 14 लोगों की मौत हुई है, जिनमें से लाहौल में 10 और कुल्लू में 4 लोगों की मौत हुई है। 

कोंकण इलाके का बुरा हाल
महाराष्ट्र के ऊर्जा मंत्री नितिन राउत ने कहा-कुछ दिन पहले बादल फटने से कोंकण इलाके में लोगों को भारी नुक़सान हुआ है। लोगों की मदद करने के लिए हम वहां जा रहे हैं। जहां पर बिजली की सुविधा नहीं है, वहां पर सोलर लाइट की सुविधा देंगे। लोगों को कपड़े और खाने की चीज़ें भी मुहैया कराएंगे।

pic.twitter.com/Wnt2080txe

pic.twitter.com/S33kcP3Z8k

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios