साइक्लोन मैंडूस के कमजोर पड़ने से बड़ा खतरा टला, लेकिन तमिलनाडु के 3 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

| Dec 09 2022, 10:27 AM IST

साइक्लोन मैंडूस के कमजोर पड़ने से बड़ा खतरा टला, लेकिन तमिलनाडु के 3 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

सार

चक्रवाती तूफान मैंडूस के कमजोर पड़ने से बड़ा संकट टल गया है। यानी मैंडूस कमजोर होकर उत्तर तमिलनाडु, पुडुचेरी और पुडुचेरी तथा श्रीहरिकोटा के बीच दक्षिण आंध्र प्रदेश के तट को आज की मध्यरात्रि से 10 दिसंबर के शुरुआती घंटों में पार करेगा। 

चेन्नई.बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने कम दबाव के क्षेत्र(low pressure area) के गहरे दबाव(deep pressure) के बाद चक्रवाती तूफान मैंडूस(Cyclonic storm Mandous) में बदलने से पैदा हुआ संकट कमजोर हो गया है। यानी मैंडूस कमजोर होकर उत्तर तमिलनाडु, पुडुचेरी और पुडुचेरी तथा श्रीहरिकोटा के बीच दक्षिण आंध्र प्रदेश के तट को आज की मध्यरात्रि से 10 दिसंबर के शुरुआती घंटों में पार करेगा। हालांकि बड़ा खतरा टल गया है, फिर भी भारत मौसम विभाग (IMD) ने तमिलनाडु के 3 जिलों चेंगलपट्टू, विल्लुपुरम और कांचीपुरम में रेड अलर्ट जारी किया है।

Subscribe to get breaking news alerts

इन राज्यों में ऐसा रहेगा मौसम
मौसम विभाग और स्काईमेट वेदर के अनुसार,अगले 24 घंटों के दौरान, 8 दिसंबर की शाम तक तमिलनाडु के तटीय इलाकों और आंध्र प्रदेश के दक्षिणी तट पर बारिश की गतिविधियां तेज हो जाएंगी। 9 दिसंबर के दौरान तमिलनाडु के समुद्र के किनारे वाले जिलों में कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है। आंध्र प्रदेश के दक्षिणी तट, आंतरिक तमिलनाडु और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश और हिमपात संभव है।

दिल्ली और एनसीआर का वायु गुणवत्ता सूचकांक खराब श्रेणी में रहा जबकि मुंबई बेहद खराब श्रेणी में रहा। सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) के अनुसार दिल्ली में AQI 259 (खराब) श्रेणी में है। 

पिछले दिन इन राज्यों में हुई बारिश
स्काईमेट वेदर(skymet weather) के अनुसार, पिछले 24 घंटों के दौरान, मध्य प्रदेश के कई हिस्सों और विदर्भ के कुछ हिस्सों में न्यूनतम तापमान में 2 से 4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ भारी बारिश हुई। तमिलनाडु के उत्तरी तट पर हल्की बारिश हुई। 

नेशनल डिजास्टर रिस्पांस फोर्स (NDRF) को राज्य और पुडुचेरी में तैनात किया गया है। जबकि छह टीमों को नागपट्टिनम, तंजावुर, तिरुवरुर, कुड्डलोर, माइलादुथुराई और चेन्नई जिलों में तैनात किया गया है। तीन को पुदुचेरी में दो और कराईकल में केंद्र शासित प्रदेश में तैनात किया गया है।

यह भी पढ़ें
तमिलनाडु में 'मैंडूस साइक्लोन' का खतरा मंडराया, IMD ने जारी किया अगले तीन दिनों तक भारी बारिश का अलर्ट
दिल्ली से भी बदतर हुई मुंबई की हवा, घने कोहरे के चलते 50 मीटर आगे देखना बंद, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स