Asianet News HindiAsianet News Hindi

कश्मीर ने ओढ़ी सफेद चादर: Heavy Snowfall से हाइवे बंद, वैष्णो देवी मंदिर में कई सेवाएं बधित

जम्मू और कश्मीर के कटरा में माता वैष्णो देवी मंदिर में बर्फबारी के कारण कई सेवाएं वधित कर दी गई हैं। माता के दर्शन करने वाले भक्तों को फिलहाल बैटरी कार, हेलीकॉप्टर सेवाएं नहीं मिल पाएंगी।

heavy rain and snowfall in jammu kashmir srinagar highway closed Snowfall at Mata Vaishno Devi pwt
Author
Srinagar, First Published Jan 8, 2022, 10:42 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

श्रीनगर. कश्मीर के कई हिस्सों में बर्फबारी (Heavy snowfall) के कारण ठंठक बढ़ गई है। श्रीनगर में शनिवार सुबह से बर्फबारी (snowfall) तेज हो गई है, जिस वजह से विमानों की आवाजाही पर असर पड़ा है। बर्फबारी और कम दृश्यता के कारण कई विमान लेट हो गए हैं। बर्फबारी इतनी ज्यादा है कि चारों तरफ बर्फ की मोटी परत जम गई है। लोगों को आवाजाही में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। मौसम में आए बदलाव के कारण पर्यटक भी इस मौसम का आनंद उठा रहे हैं। मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert) जारी किया है। आपको बता दें कि 7 से 9 जनवरी तक भारी बर्फबारी की भविष्यवाणी की गई है। 

माता वैष्णो देवी मंदिर में कई सेवाएं बधित
जम्मू और कश्मीर के कटरा में माता वैष्णो देवी मंदिर में बर्फबारी के कारण कई सेवाएं वधित कर दी गई हैं। माता के दर्शन करने वाले भक्तों को फिलहाल बैटरी कार, हेलीकॉप्टर सेवाएं नहीं मिल पाएंगी। हालांकि बर्फबारी के बीच यात्रा जारी रहेगी यात्रा में कोई रूकावट नहीं आएगी।

 

पर्यटकों के लिए घाटी हुई गुलजार
श्रीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (Srinagar International Airport) पर लगातार दूसरे दिन भी कम दृश्यता (Visibility) के कारण  उड़ान में देरी हो रही है।  इस बर्फबारी से कश्मीर घाटी पर्यटकों के लिए गुलजार हो गई है। सभी हिल स्टेशन पर्यटकों से भरे हुए, लेकिन आम लोगों के लिए ऐसा मौसम मुश्किलें खड़ी कर रहा है। खराब मौसम के चलते मुगल रोड और जोजिला पास भी बंद हो गया है। उधमपुर में जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग लगातार बारिश और बर्फबारी और राजमार्ग सहित विभिन्न स्थानों पर बर्फबारी के कारण तीसरे दिन भी वाहनों की आवाजाही के लिए बंद कर दिया गया है। 

मौसम विभाग की भविष्यवाणी
मौसम विभाग ने 9 जनवरी तक पूरे कश्मीर में बारिश और हिमपात की भविष्यवाणी की है। विभाग ने कहा है कि 7 और 8 जनवरी को कश्मीर में भारी हिमपात होने की संभावना जताई है। साथ ही कश्मीर और लद्दाख में ऑरेंज अलर्ट के साथ हिमस्खलन और भूस्खलन की चेतावनी भी जारी की गई है। 

इसे भी पढ़ें-  संक्रमित भी हैं, आइसोलेशन में भी हैं लेकिन नहीं है Corona के लक्षण, जानें ऐसे में क्या करें क्या ना करें

कोरोना संकट : केंद्र ने की हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर की तैयारियों की समीक्षा, राज्यों को दिए ये अहम निर्देश

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios