Asianet News Hindi

हरियाणा, राजस्थान समेत देश के कई क्षेत्रों में भारी बारिश की चेतावनी, आईएमडी ने राज्यों से कहा - रहें अलर्ट पर

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने शनिवार को चेतावनी जारी करते हुए बताया कि देश के कुछ स्थानों में आज भारी बारिश हो सकती है। आईएमडी  ने शनिवार सुबह ही भारी बारिश की आशंका जताते हुए तेलंगाना में हाई अलर्ट जारी किया।विभाग के मुताबिक, आज संभावित रूप से हरियाणा,राजस्थान,अरुणाचल प्रदेश,असम और मेघालय में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है। इन स्थानों के अलावा बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, तटीय राज्य और यनम, तेलंगाना और तटीय कर्नाटक जैसे राज्यों के लिए भी विभाग द्वारा भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। IMD ने सभी उपर्युक्त राज्यों से अलर्ट रहने को कहा है।

Heavy rainfall is likely in many areas of the country including Haryana, Rajasthan, IMD told states - stay alert
Author
Delhi, First Published Sep 26, 2020, 4:44 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने शनिवार को चेतावनी जारी करते हुए बताया कि देश के कुछ स्थानों में आज भारी बारिश हो सकती है। आईएमडी  ने शनिवार सुबह ही भारी बारिश की आशंका जताते हुए तेलंगाना में हाई अलर्ट जारी किया।विभाग के मुताबिक, आज संभावित रूप से हरियाणा,राजस्थान,अरुणाचल प्रदेश,असम और मेघालय में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है। इन स्थानों के अलावा बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, तटीय राज्य और यनम, तेलंगाना और तटीय कर्नाटक जैसे राज्यों के लिए भी विभाग द्वारा भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। IMD ने सभी उपर्युक्त राज्यों से अलर्ट रहने को कहा है।

अगस्त में अनुमान से ज्यादा और सितंबर में कम हुई बारिश

आईएमडी के एक अधिकारी ने बताया कि इस साल अगस्त में अनुमान से ज्यादा और सितंबर में काफी कम बारिश हुई। हालांकि, इस बार मानसून लंबा चला और उम्मीद है कि अब महीने के अंत में यह वापस लौट जाएगा। दक्षिण-पश्चिम मानसून लगभग दो हफ्तों की देरी से 28 सितंबर के आसपास उत्तर पश्चिम भारत के चरम भागों से वापस लौट सकता है। आईएमडी के मौसमी मॉडल ने संकेत दिया है कि महाराष्ट्र से इसका निकास सामान्य से कुछ दिनों बाद तक विलंबित हो सकता है।

अधिकारी के मुताबिक, आम तौर पर मानसून गुजरात, राजस्थान, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिम उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों और पूर्वी यूपी और पश्चिम मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों से 1 अक्टूबर तक वापस चला जाता है और इस बार भी यही होगा। हालांकि, पुणे और मुंबई में अक्टूबर के दूसरे सप्ताह के अंत तक मानसून के वापस लौटने के संकेत हैं। मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा और विदर्भ में बारिश की गतिविधि 27 सितंबर के बाद काफी कम होने की संभावना है, लेकिन कोंकण में ऐसा नहीं है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios