भारत ने ब्रिटेन के लोगों के लिए E-Visa का किया ऐलान, वेबसाइट तैयार, इस दिन से किया जाएगा आवेदन

| Dec 05 2022, 11:37 PM IST

भारत ने ब्रिटेन के लोगों के लिए E-Visa का किया ऐलान, वेबसाइट तैयार, इस दिन से किया जाएगा आवेदन

सार

भारतीय उच्चायोग के इस घोषणा के बाद ब्रिटेन के नागरिकों को भारत में यात्रा करने में आसानी हो जाएगी। यूके में भारतीय उच्चायुक्त विक्रम दोरईस्वामी ने कहा कि ई-वीजा सर्विस तुरंत उपलब्ध होगी।

E-Visa service: भारत ने ब्रिटेन के यात्रियों के लिए ई-वीजा को बहाल करने का ऐलान किया है। लंदन में भारतीय हाईकमिश्नर ने सोमवार को यह घोषणा की है। भारतीय उच्चायोग के इस घोषणा के बाद ब्रिटेन के नागरिकों को भारत में यात्रा करने में आसानी हो जाएगी। यूके में भारतीय उच्चायुक्त विक्रम दोरईस्वामी ने कहा कि ई-वीजा सर्विस तुरंत उपलब्ध होगी। लंदन में उच्चायोग के अधिकारियों ने पुष्टि की कि यात्री इस सप्ताह से भारत में ई-वीजा के लिए आवेदन करना शुरू कर सकते हैं। 

सिस्टम अपग्रेड हो रहा 

Subscribe to get breaking news alerts

लंदन में भारतीय उच्चायोग के अधिकारियों ने बताया कि इसी सप्ताह से शुरू होने वाले आवेदन के लिए सिस्टम अपग्रेड करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। भारतीय वीजा वेबसाइट जल्द ही ई-वीजा के लिए आवेदन प्राप्त करने के लिए तैयार हो जाएगी।

भारतीय वीजा के लिए बैकलॉग बढ़ा

हाल के महीनों में भारतीय वीजा के लिए बैकलॉग बढ़ता जा रहा है। आवेदन और इसके प्रॉसेसिंग में समय लगने की वजह से प्रक्रिया बहुत धीमी रह रही है। लेकिन अब ई-वीजा की घोषणा के बाद आवेदकों में खुशी है।

पीएम मोदी और सुनक के बीच हुई थी वार्ता

दरअसल, इंडोनेशिया में जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी और यूके के पीएम ऋषि सुनक ने विभिन्न मुद्दों पर अलग से चर्चा की थी। इस द्विपक्षीय चर्चा के दौरान सुनक और मोदी के बीच ई-वीजा को लेकर भी चर्चा हुई थी। दरअसल, भारतीय वीजा प्रॉसेसिंग में काफी समय लगने से इसकी सुविधाओं को बढ़ाने की मांग काफी समय से आ रही है। अब मध्य लंदन में एक नया भारतीय वीजा केंद्र और वीजा एट योर डोरस्टेप सर्विस शुरू करने की मांग को पूरा करते हुए ई-वीजा की सुविधा मिल गई है। 

मैरीलेबोन में नया इंडिया वीज़ा एप्लीकेशन सेंटर

मैरीलेबोन में नया इंडिया वीज़ा एप्लीकेशन सेंटर (आईवीएसी) वीएफएस ग्लोबल द्वारा संचालित है। यह सरकारों और राजनयिक मिशनों के लिए आउटसोर्सिंग और टेक्नोलॉजी सर्विस प्रोवाइडर है। इससे समूह पर्यटन या एक समूह के रूप में यात्रा करने वालों के लिए एक अधिक सुव्यवस्थित प्रक्रिया की सुविधा प्रदान किया जाता है। लंदन में तीसरा नया केंद्र भारत वीज़ा केंद्र है। इस केंद्र से वीएफएस ग्लोबल बेलफास्ट, बर्मिंघम, ब्रैडफोर्ड, कार्डिफ़, एडिनबर्ग, ग्लासगो, सेंट्रल लंदन, हाउंस्लो, लीसेस्टर और मैनचेस्टर में यूके भर में 10 आईवीएसी का नेटवर्क संचालित करता है।

यह भी पढ़ें:

योर ऑनर! लोग मेरे गुरुजी को परमात्मा मानें आदेश जारी करिए...सुप्रीम कोर्ट में एक शिष्य ने लगाई गुहार

भारत-नेपाल बार्डर पर पथराव के बाद तनाव, काली नदी पर तटबंध निर्माण कर रहे मजदूरों पर की गई पत्थरबाजी

बिना हिजाब वाली महिला को बैंकिंग सर्विस देने पर बैंक मैनेजर की नौकरी गई, गवर्नर के आदेश के बाद हुआ बर्खास्त

महिलाओं के कपड़ों पर निगाह रखती थी ईरान की मॉरल पुलिस, टाइट या छोटे कपड़े पहनने, सिर न ढकने पर ढाती थी जुल्म

 

Related Stories