Asianet News HindiAsianet News Hindi

कोरोना वायरस का तेज होता जा रहा असर, 15 राज्यों में 117 लोग संक्रमित; महाराष्ट्र में सबसे अधिक 38 केस

कोरोना वायरस का कहर भारत में बढ़ता ही जा रहा है। वायरस से संक्रमित होने वाले मरीजों की संख्या अब 117 तक पहुंच गई है। वहीं, विदेशों से भारत सरकार ने अब तक 1490 लोगों को रेस्क्यू किया है। हालांकि बढ़ते संक्रमण के बीच 13 मरीज स्वस्थ भी हो गए हैं। 
 

Increase in the number of patients infected with corona virus in India live news and updates kps
Author
New Delhi, First Published Mar 16, 2020, 9:56 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp


नई दिल्ली. कोरोना वायरस का असर बढ़ता जा रहा है। वहीं, संक्रमण के केस भी लगातार बढ़ते जा रहे हैं। ताजा आंकड़ों के मुताबिक कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या 117 तक पहुंच गई है। हालांकि राहत भरी बात यह है कि इसमें से 13 मरीज ठीक भी हो चुके हैं। इन सब के इतर कोरोना के बढ़ते असर पर लगाम कसने के लिए केंद्र और राज्य सरकारें लगातार कदम उठा रहीं हैं। 

कोरोना के बढ़ते कहर के बीच दिल्ली सरकार ने निर्णय लिया है कि थिएटर और साप्ताहिक बाजार 31 मार्च तक बंद रहेंगे। दिल्ली में शॉपिंग मॉल को रोज़ाना डिसइंफेक्ट किया जाएगा, मॉल और दुकानों के एंट्री गेट पर सैनिटाइजर उपलब्ध कराया जाएगा। सैनिटाइजर से हाथ साफ करने के बाद ही मॉल और दुकान के अंदर आने दिया जाएगा। वहीं, शिमला में कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए गेयटी थियेटर और इंदिरा गांधी स्टेट स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स को 31मार्च तक बंद कर दिया गया है। 

उत्तर प्रदेश के 11 जिलों में सिनेमा हॉल-मॉल बंद

कोरोना वायरस के बढ़ते असर को देखते हुए सरकारें लोगों से भीड़ भाड़ वाले जगहों पर न जाने की अपील कर रहीं हैं। इसके साथ ही कई राज्यों में मॉल, सिनेमा हॉल और स्कूलों में छुट्टियां कर दी गई थी। जिसके बाद अब उत्तर प्रदेश सरकार ने अगले आदेश तक 11 जिलों में सिनेमा हॉल बंद कर दिए हैं। आगरा, गौतमबुद्धनगर, गाजियाबाद, पीलीभीत, लखीमपुर खीरी, बहराइच, श्रावस्ती, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर और महराजगंज में सरकार ने यह कदम उठाए हैं। 

कोरोना वायरस का अदालतों पर भी असर

कोरोना वायरस के असर को देखते हुए पटना हाई कोर्ट ने तय किया है कि अगले कुछ दिनों तक सिर्फ अर्जेंट मामलों की ही सुनवाई की जाएगी। पटना के अलावा राजस्थान कोर्ट ने भी ऐसा ही आदेश दिया है। वहीं, सुप्रीम कोर्ट में भी सिर्फ अर्जेंट मामलों की ही सुनवाई हो रही है। उधर चीफ जस्टिस एसए बोबडे ने रविवार को स्पष्ट किया कि कोरोना वायरस के संकट के चलते अदालतों में पूरी तरह शटडाउन नहीं किया जा सकता। उन्होंने कहा कि वर्चुअल अदालतें अभी शुरू होनी हैं। ऐसे में मौजूदा समय में केवल सीमित शटडाउन ही किया जा सकता है।

Image may contain: 2 people 

महाराष्ट्र में संक्रमित मरीजों की संख्या अधिक 

चीन के वुहान शहर से जन्मे इस वायरस ने दुनिया भर में अपना कहर बरपाया है। रविवार को भारत में केस की संख्या 117 तक पहुंच गई है। उत्तराखंड में रविवार को पहला केस दर्ज किया गया, जबकि उत्तर प्रदेश में ये संख्या बढ़कर 13 हो गई है। 

दिल्ली में 7, कर्नाटक में 6, लद्दाख में 3 और जम्मू-कश्मीर में 2 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं। इसके अलावा तेलंगाना में 3 लोग कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं। हालांकि, देश में अब तक महाराष्ट्र ऐसा राज्य है जहां कोरोना वायरस के सबसे ज्यादा केस हैं यहां कुल 38 लोग पॉजिटिव पाए गए हैं। वहीं, देश में कोरोना से दो लोगों की मौत भी हो चुकी है

Image may contain: 3 people, people standing, beard and outdoor

4 देशों से 1490 लोगों को लाया गया भारत 

कोरोना वायरस के बढ़ते कहर के बीच भारत सरकार विदेशों में फंसे अपने नागरिकों को लगातार रेस्क्यू कर रही है। इसी क्रम में ईरान के तेहरान और शिराज शहर से 53 लोगों को स्वदेश वापस लाया गया है। विदेश से लाए गए सभी लोगों को राजस्थान के जैसलमेर में सेना के क्वारैंटाइन सेंटर में भेज दिया गया है। 

भारतीयों के वापस आने पर विदेश मंत्री एस.जयशंकर ने कहा, 'ईरान के तेहरान और शिराज से लाए गए भारतीयों का चौथा बैच पहुंच चुका है,इसमें 53भारतीय हैं जिनमें 52छात्र हैं और एक शिक्षक। इस बैच को मिलाकर ईरान से कुल 389 भारतीय भारत लौट चुके हैं। ईरान में भारतीय दूतावास और ईरानी अधिकारियों का उनके प्रयासों के लिए धन्यवाद।' 

इस बीच जयशंकर ने अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो से फोन पर बात की। दोनों नेताओं ने कोरोनावायरस से निपटने के लिए भारत-अमेरिका के बीच सहयोग बढ़ाने पर चर्चा की। भारत ने 4 देशों से अपने 1490 लोगों को रेस्क्यू किया है। 

चीन    766
जापान-124
ईरान-   389
इटली-  211

Image may contain: one or more people and indoor

30 हवाई अड्डों पर 12 लाख से अधिक यात्रियों की जांच 

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार अब तक 30 हवाई अड्डों पर 12,76,046 यात्रियों की जांच की जा चुकी है। मंत्रालय के अनुसार स्वास्थ्य सुरक्षा कर्मचारियों के लिए 80,50,000 एन95 मास्क और व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण की खरीद का आदेश दिया गया है। कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के प्रयास में सरकार ने बुधवार को राजनयिक और रोजगार जैसी कुछ श्रेणियों को छोड़कर सभी वीजा सेवाओं को निलंबित कर दिया। सरकार ने भारतीय नागरिकों से विदेश की सभी गैर-आवश्यक यात्रा से बचने के लिए कहा है।

Image may contain: 2 people, people standing

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios