Asianet News HindiAsianet News Hindi

स्वतंत्रता दिवस : 300 से अधिक कैमरे, 4000 सुरक्षाकर्मी, SPG-NSG भी मुस्तैद; ऐसी होगी लालकिले की सुरक्षा

15 अगस्त यानी स्वतंत्रता दिवस को लेकर राजधानी दिल्ली में सुरक्षा के सभी इंतजाम पूरे हो गए हैं। लाल किले को अभेद्य किले में तब्दील कर दिया गया है। लाल किले की प्राचीर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 6वीं बार तिरंगा फहराएंगे। हालांकि, कोरोना के चलते कार्यक्रम को काफी सीमित किया गया है।

independence day 2020 delhi red fort security arrangement news and update KPP
Author
New Delhi, First Published Aug 14, 2020, 8:46 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. 15 अगस्त यानी स्वतंत्रता दिवस को लेकर राजधानी दिल्ली में सुरक्षा के सभी इंतजाम पूरे हो गए हैं। लाल किले को अभेद्य किले में तब्दील कर दिया गया है। लाल किले की प्राचीर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 6वीं बार तिरंगा फहराएंगे। हालांकि, कोरोना के चलते कार्यक्रम को काफी सीमित किया गया है। इसके अलावा सोशल डिस्टेंसिंग का भी विशेष ध्यान रखा जाएगा।  

लाल किले के आसपास सुरक्षा का घेरा बनाया गया है। इनमें एनएसजी के स्नाइपर, एलीट स्वात कमांडो की टीम है। इसके अलावा निगरानी रखने के लिए 300 से अधिक कैमरे भी लगाए गए हैं। हर सेकंड फुटेज को मॉनीटर करने के लिए टीम है। इसके अलावा लालकिले और आसपास करीब 4 हजार सुरक्षाकर्मी तैनात रहेंगे।  
 
रेलवे स्टेशन के साथ ही ट्रैक पर भी तैनात रहेंगे सुरक्षाकर्मी
लालकिले के पास पुरानी दिल्ली और रेलवे स्टेशन की सुरक्षा भी बढ़ा दी गई है। पुलिस अफसरों के मुताबिक, सुरक्षाकर्मी रेलवे स्टेशन के अलावा ट्रैक पर भी तैनात रहेंगे। 15 अगस्त की सुबह 6.45 से 8.45 तक लालकिले के पास से गुजरने वाले ट्रैक पर आवाजाही पर रोक लगाई गई है। 

लाल किले के आसपास की सड़कें बंद
इससे पहले गुरुवार को लालकिले पर 74वें स्वतंत्रता दिवस समारोह का फुल ड्रेस रिहर्सल किया गया। सेना वायुसेना और नेवी के जवानों ने मार्च भी किया। इस दौरान सुरक्षा के कड़े इंतजाम भी किए गए। 15 अगस्त को लालकिले के आसपास की सड़कें बंद रहेंगी। 
 
इसके अलावा लालकिले के आसपास आसमान पर भी नजर रखी जाएगी। लाल किले के पास पतंगबाजी ना हो, इसके लिए भी विशेष अभियान चलाया गया। होटल की तलाशी ली गई।
 
ये रोड रहेंगे बंद
दिल्ली में स्वतंत्रता दिवस पर सुबह 4 बजे से 10 बजे तक नेताजी सुभाष मार्ग, लोहिया रोड, एसपी मुखर्जी मार्ग, चांदनी चौक रोड, निषाद राज मार्ग, एस्प्लानाडे रोड, राजघाट से आईएसबीटी रिंग रोड, आईएसबीटी से आईपी प्लाईओवर आउटर रिंग रोड बंद रहेंगे। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios