Asianet News HindiAsianet News Hindi

IND vs Aus: टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को 13 रनों से हराया, ऑस्ट्रेलिया ने 2-1 से जीती सीरीज

भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को कैनबरा वनडे में 13 रन से हरा दिया। टीम इंडिया की विदेशी जमीन पर 7 हार के बाद यह पहली जीत है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मौजूदा सीरीज के शुरुआती दो वनडे में भी हार मिली थी। इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 3 वनडे की सीरीज में 2-1 शिकस्त दी।

India and Australia third wadne is being played in Canberra kpn
Author
Australia, First Published Dec 2, 2020, 9:03 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

केनबरा. भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को कैनबरा वनडे में 13 रन से हरा दिया। टीम इंडिया की विदेशी जमीन पर 7 हार के बाद यह पहली जीत है। इसी साल फरवरी में न्यूजीलैंड ने अपने घर में भारत को 3 वनडे और 2 टेस्ट की सीरीज में क्लीन स्वीप किया था। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मौजूदा सीरीज के शुरुआती दो वनडे में भी हार मिली थी। इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 3 वनडे की सीरीज में 2-1 शिकस्त दी।

कैनबरा वनडे में टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए 303 रन का टारगेट दिया था। इसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया 289 रन ही बना सकी। कप्तान एरॉन फिंच ने सबसे ज्यादा 75 और ग्लेन मैक्सवेल ने 59 रन की पारी खेली। फिंच की वनडे में यह 29वीं और मैक्सवेल की 22वीं फिफ्टी है।

पंड्या बने मैन ऑफ द मैच 
मैच में 76 बॉल पर 92 रन की पारी खेलने वाले हार्दिक पंड्या को मैन ऑफ द मैच चुना गया। पारी में उन्होंने एक छक्का और 7 चौके जड़े। वहीं, पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ को मैन ऑफ द सीरीज चुना गया। उन्होंने सीरीज के 3 वनडे में 72 की औसत से 216 रन बनाए। इसमें 2 शतक भी शामिल हैं।

पंड्या, जडेजा और कोहली ने जमाया अर्धशतक 
भारतीय पारी में कप्तान विराट कोहली, हार्दिक पंड्या और रविंद्र जडेजा ने फिफ्टी लगाई। पंड्या और जडेजा ने छठवें विकेट के लिए 150 रन की साझेदारी कर भारतीय पारी को संभाला। इस पार्टनरशिप के बदौलत टीम इंडिया ने 5 विकेट गंवाकर 302 रन बनाए हैं। टीम के लिए पंड्या ने सबसे ज्यादा 92 और जडेजा ने 66 रन की नाबाद पारी खेली, कोहली ने 63 रन बनाते हुए वनडे करियर की 60वीं फिफ्टी लगाई। पंड्या की छठवीं और जडेजा की 13वीं फिफ्टी रही। ऑस्ट्रेलिया के लिए एश्टन एगर ने सबसे ज्यादा 2 विकेट लिए। एडम जम्पा, सीन एबॉट और जोश हेजलवुड को 1-1 विकेट मिला।
 

आखिरी वनडे में ऑस्ट्रेलिया की खराब शुरुआत
ऑस्ट्रेलिया टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। सीरीज में पहली बार ओपनिंग करने आए मार्नस लाबुशाने 7 रन बनाकर टी नटराजन की बॉल पर बोल्ड हुए। नटराजन का डेब्यू मैच में यह पहला विकेट रहा। इसके बाद शार्दूल ठाकुर ने दो विकेट लिए। उन्होंने स्टीव स्मिथ (7) को विकेटकीपर लोकेश राहुल और मोइसेस हेनरिक्स (22) को शिखर धवन के हाथों कैच आउट कराया। हेनरिक्स ने फिंच के साथ तीसरे विकेट के लिए 61 रन की पार्टनरशिप की।
 

भारतीय टीम-  शिखर धवन, शुभमन गिल, विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर),  हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, टी नटराजन।

ऑस्ट्रेलिया टीम- एरॉन फिंच (कप्तान), मार्नस लबशेन,  स्टीव स्मिथ, कैमरन ग्रीन, मोइजेस हेनरिक्स, एलेक्स केरी (विकेटकीपर), ग्लेन मैक्सवेल, एश्टन एगर, सीन एबॉट,  एडम जाम्पा, जोश हेजलवुड।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios