Asianet News HindiAsianet News Hindi

भारत के विदेश मंत्री ने US समकक्ष Antony Blinken से की इंडो-पैसिफिक मुद्दों पर चर्चा

सोशल मीडिया पर भारत के विदेश मंत्री एस.जयशंकर ने सोशल मीडिया पर जानकारी दी है। EAM डॉ. एस. जयशंकर ने कहा कि रात में अमेरिकी विदेश सचिव ब्लिंकन के साथ एक व्यापक बातचीत की है।

India and USA foreign ministers bilateral dialogue on indo-Pacific issues, Know all updates, DVG
Author
New Delhi, First Published Jan 4, 2022, 11:30 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। नए साल पर भारत (India) और अमेरिका (USA) ने कई मुद्दों पर चर्चा करते हुए रणनीतिक रूप से एक-दूसरे के सहयोग को और आगे ले जाने की सहमति जताई। विदेश मंत्री डॉ.एस जयशंकर (Foreign Minister S.Jaishankar) ने अपने अमेरिकी समकक्ष एंटनी ब्लिंकन (Antony Blinken) से बातचीत करते हुए वैश्विक मुद्दों के अलावा इंडो-पैसिफिक मामलों पर चर्चा की है। 

बातचीत को लेकर विदेश मंत्री ने लिखा सोशल मीडिया पर

सोशल मीडिया पर भारत के विदेश मंत्री एस.जयशंकर ने सोशल मीडिया पर जानकारी दी है। EAM डॉ. एस. जयशंकर ने कहा कि रात में अमेरिकी विदेश सचिव ब्लिंकन के साथ एक व्यापक बातचीत की है। बातचीत वर्तमान द्विपक्षीय मुद्दों, इंडो-पैसिफिक और दबाव वाले वैश्विक मामलों को कवर किया। साथ ही नए साल की बधाई का आदान-प्रदान किया गया।

दोनों देश एक हाईलेवल मीटिंग की कर रहे तैयारी

यह हाईलेवल चर्चा उस समय हुई जब दोनों देश भविष्य के कार्यक्रमों की तैयारियों में जुटे हुए हैं। भारत और अमेरिका विदेश और रक्षा मंत्रियों की 2+2 वार्ता के अगले दौर की तैयारी कर रहे हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, 2+2 डायलॉग का चौथा दौर जनवरी के अंत में वाशिंगटन में होने की संभावना है। इसके लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर के वाशिंगटन जाने की उम्मीद है।

तीसरा भारत-अमेरिका 2+2 मंत्रिस्तरीय संवाद

इससे पहले, नई दिल्ली ने इससे पहले अक्टूबर 2020 में तीसरे भारत-यू.एस. 2+2 मंत्रिस्तरीय संवाद हुआ था। भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) और विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर (Dr. S. Jaishankar) ने बातचीत के लिए तत्कालीन अमेरिकी विदेश मंत्री माइकल आर. पोम्पिओ (Michael R.Pompio) और रक्षा सचिव डॉ. मार्क टी. एस्पर (Dr. Mark T. Aspire)  का स्वागत किया। जबकि इससे पहले सितंबर 2021 में भारत (India) और अमेरिका (America) ने वाशिंगटन डीसी (Washington DC) में आधिकारिक स्तर पर द्विपक्षीय 2+2 इंटर-सेशनल मीटिंग की थी।

यह भी पढ़ें:

New Year पर China की गीदड़भभकी, PLA ने ली शपथ-Galvan Valley की एक इंच जमीन नहीं देंगे

China ने Arunachal क्षेत्र के कई क्षेत्रों के बदले नाम, बताया अपना क्षेत्राधिकार, AP को भी दिया है अलग नाम

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios