Asianet News Hindi

भारत में फरवरी तक आ सकती है कोरोना वैक्सीन, अब तक 83 लाख 63 हजार 412 लोग हुए संक्रमित

भारत में कोरोना वैक्सीन फरवरी महीने में आ सकती है। एक न्यूज एजेंसी ने सरकार से जुड़े वैज्ञानिक के हवाले से यह जानकारी दी है। भारत बायोटेक की वैक्सीन ट्रायल आखिरी फेज में है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अब तक रिजल्ट असरदार दिख रहे हैं। यह कंपनी सरकार के साथ मिलकर वैक्सीन बना रही है। पीएम मोदी ने भारत बायोटेक से वैक्सीन बनाने के काम में तेजी लाने को कहा था।   

India biotech vaccine may come in the country by February kpn
Author
New Delhi, First Published Nov 5, 2020, 4:25 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. भारत में कोरोना वैक्सीन फरवरी महीने में आ सकती है। एक न्यूज एजेंसी ने सरकार से जुड़े वैज्ञानिक के हवाले से यह जानकारी दी है। भारत बायोटेक की वैक्सीन ट्रायल आखिरी फेज में है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अब तक रिजल्ट असरदार दिख रहे हैं। यह कंपनी सरकार के साथ मिलकर वैक्सीन बना रही है। पीएम मोदी ने भारत बायोटेक से वैक्सीन बनाने के काम में तेजी लाने को कहा था।   

भारत बायोटेक एक निजी कंपनी है, जो सरकार द्वारा संचालित इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) के साथ को को-वैक्सीन पर काम कर रही है। वरिष्ठ आईसीएमआर वैज्ञानिक रजनी कांत ने रायटर के हवाले से इस बात की जानकारी दै।  

भारत में कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्‍या 5,27,962

भारत में कोरोना संक्रमण के केस में लगातार कमी देखी जा रही है। लगातार सातवें दिन सक्रिय मामले छह लाख से कम रहे हैं। अभी सक्रिय मामलों की संख्‍या 5,27,962 है। देश में अब सक्रिय मामले कुल पॉजिटिव मामलों के केवल 6.31 प्रतिशत ही हैं। देश में कुल सक्रिय मामलों में 10 राज्‍यों का 78 प्रतिशत योगदान है। महाराष्‍ट्र, केरल, दिल्‍ली और पश्चिम बंगाल का कुल सक्रिय मामलों में 51 प्रतिशत योगदान है।

कोरोना मरीजों का रिकवरी रेट 92.20 है
दिन-प्रतिदिन मरीजों के ठीक होने से सक्रिय मामलों में गिरावट देखी जा रही है। कुल ठीक हुए मरीजों की संख्‍या 7,7,11,809 है। अब ठीक हुए मामले और सक्रिय मामलों के बीच अंतर बढ़कर लगभग 72 लाख (71,83,847) तक पहुंच गया है। रिकवरी रेट में और सुधार हुआ है वह अब 92.20 प्रतिशत तक पहुंच गई है।

24 घंटे में 55,331 मरीज ठीक हुए हैं
पिछले 24 घंटों के दौरान 55,331 कोविड के मरीज ठीक हुए हैं। 82 प्रतिशत नये ठीक हुए मरीज 10 राज्‍यों के हैं। एक दिन में सबसे अधिक मरीज ठीक होने के मामले में महाराष्‍ट्र, केरल और कर्नाटक से आए हैं। एक दिन में 8,000 से अधिक मरीज ठीक हुए हैं। नये मरीज ठीक होने के मामलों में इन राज्‍यों का योगदान कुल मिलाकर 45 प्रतिशत से अधिक हैं।

केरल और दिल्ली में नए मामले आ रहे हैं
केरल में लगातार बड़ी संख्‍या में नये मामलों की जानकारी मिल रही है। केरल में 8000 से अधिक ऐसे मामले सामने आए हैं। इसके बाद दिल्‍ली का स्‍थान है, जहां ऐसे 6000 से अधिक मामलों का पता चला है।

24 घंटे में 704 मरीजों की मौत
पिछले 24 घंटों में 704 मौत हुई हैं। नई मौत होने के लगभग 80 प्रतिशत मामले 10 राज्‍यों से संबंधित हैं। 42 प्रतिशत से अधिक नई मौत अकेले महाराष्‍ट्र में हुई है। राज्‍य में 300 मौत होने की जानकारी मिली है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios