Asianet News Hindi

ब्रिटेन में कोरोना का नया स्ट्रेन मिला, इसे लेकर भारत में बुलाई गई आपात बैठक

ब्रिटेन में कोरोना वायरस के नए प्रकार (स्ट्रेन) की पहचान होने के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को संयुक्त निगरानी समूह (जेएमजी) की आपात बैठक बुलाई है। संयुक्त निगरानी समूह (जेएमजी) स्वास्थ्य सेवा महानिदेशक (डीजीएचएस) की अध्यक्षता में सोमवार को बैठक होगी। डब्ल्यूएचओ के भारत प्रतिनिधि डॉक्टर रोडेरिको एच बैठक में शामिल हो सकते हैं।

India calls emergency meeting after new strain of corona virus found in Britain kpn
Author
New Delhi, First Published Dec 21, 2020, 7:37 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. ब्रिटेन में कोरोना वायरस के नए प्रकार (स्ट्रेन) की पहचान होने के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को संयुक्त निगरानी समूह (जेएमजी) की आपात बैठक बुलाई है। संयुक्त निगरानी समूह (जेएमजी) स्वास्थ्य सेवा महानिदेशक (डीजीएचएस) की अध्यक्षता में सोमवार को बैठक होगी। डब्ल्यूएचओ के भारत प्रतिनिधि डॉक्टर रोडेरिको एच बैठक में शामिल हो सकते हैं।

ब्रिटेन की उड़ानों पर प्रतिबंध
कई यूरोपीय देशों ने ब्रिटेन से उड़ानों पर प्रतिबंध लगा दिया है, क्योंकि ब्रिटिश सरकार ने चेतावनी दी थी कि वायरस के नए प्रकार की पहचान हुई है। कोरोना वायरस के फैलने के बाद वैश्विक और भारतीय स्थिति की समीक्षा करने और स्वास्थ्य मंत्रालय को तकनीकी मामलों पर चर्चा के लिए सरकार ने जेएमजी का गठन किया था।

ब्रिटेन के कुछ इलाकों में टियर 4 का प्रतिबंध
ब्रिटेन ने खुद माना है कि नए स्ट्रेन ने कहर बरपाना शुरू कर दिया है। ब्रिटेन सरकार ने टियर 4 का प्रतिबंध का एलान किया है। यह सबसे कड़ा प्रतिबंध है, जिसे ब्रिटेन के कुछ इलाकों में लगाने का फैसला लिया गया है। 

ब्रिटिश स्वास्थ्य सचिव मैट हैनकॉक ने रविवार को चेतावनी दी थी कि इंग्लैंड की आबादी के लगभग एक तिहाई हिस्से को प्रभावित करने वाले उपायों को तब तक रखा जा सकता है जब तक कि वायरस का टीका लग नहीं जाता। हैनकॉक ने बताया, हमने बहुत जल्दी और निर्णायक रूप से काम किया। क्रिसमस पर घर पर रहने के आदेश को सही ठहराते हुए उन्होंने समारोहों पर प्रतिबंध लगाने और गैर-जरूरी दुकानों को बंद करने के लिए कहा।  

स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, भारत ने रविवार को 24 घंटे में 26,624 कोरोनोवायरस संक्रमण का केस पाया गया। नए केस की संख्या शनिवार की तुलना में 5.8 प्रतिशत अधिक है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios