Asianet News HindiAsianet News Hindi

डिजिटल इंडिया मूवमेंट से 3 सेक्टर्स में बड़े बदलाव, जल्द शुरू होगी 5G की सर्विस: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लालकिले से अपने भाषण के दौरान डिजटल इंडिया मूवमेंट को लेकर भी बड़ी बातें कही हैं। उन्होंने कहा कि देश में जल्द ही 5जी मोबाइल सेवा शुरू होने जा रही है। उन्होंने कहा कि डिजिटल इंडिया ने बड़े बदलाव किए हैं।

India celebrates Independence day PM Modi says 5G mobile services to start soon mda
Author
New Delhi, First Published Aug 15, 2022, 12:35 PM IST

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि नए भारत की चुनौतियों का सामना करने के लिए मेड इन इंडिया प्रोद्योगिकी को बढ़ावा देना होगा। पीएम ने यह भी कहा कि भारत में जल्द ही 5जी मोबाइल सेवाओं की शुरूआत हो जाएगी। प्रधानमंत्री ने कहा कि यह भारत की तकनीक का समय है और डिजिटल तकनीक हर क्षेत्र में सुधार लाने जा रही है। यह कई तरह से भारतीयों की जीवन बदलने वाली है। हालांकि इसे लेकर भी शुरूआत में कई तरह के सवाल उठाए गए और आशंकाएं भी जाहिर की गईं लेकिन सारी गलत बातें निर्मूल साबित हुईं। 

डिजिटल इंडिया क्रांति
पीएम मोदी ने कहा कि भारत की तकनीक यहां है! गांवों में 5जी, सेमीकंडक्टर निर्माण और ऑप्टिकल फाइबर केबल (ओएफसी) के साथ हम डिजिटल इंडिया के माध्यम से जमीनी स्तर पर क्रांति ला रहे हैं। उन्होंने कहा कि सेमीकंडक्टर्स, 5जी नेटवर्क और ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क के उत्पादन के साथ डिजिटल इंडिया मूवमेंट तीन सेक्टर्स शिक्षा, स्वास्थ्य सुविधाएं और आम आदमी के जीवन में बदलाव कर रहा है। यह इन तीन सेक्टर से जुड़े सभी लोगों के जीवन को बदलने का काम कर रहा है। 

वेंडर्स को भी मजबूत करेंगे
पीएम मोदी ने कहा कि भारत का औद्योगिक विकास जमीनी स्तर से होगा। उन्होंने कहा कि हमारे सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (एमएसएमई), स्ट्रीट वेंडर्स और संगठित क्षेत्रों में काम करने वालों को मजबूत करने की जरूरत है। पीएम मोदी ने भ्रष्टाचार के खिलाफ पूरे जोश के साथ लड़ने का संकल्प भी लिया। उन्होंने कहा कि हमें पूरी ताकत से भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ना है। पिछले आठ वर्षों में, आधार, प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (डीबीटी) और मोबाइल फोन का इस्तेमाल से 2 लाख करोड़ रुपये के काले धन की जानकारी मिला है। 

स्वदेशी अपनाना होगा
पीएम ने लालकिले से अपने भाषण के दौरान कहा कि हमें स्वदेशी को हर हाल में बढ़ावा देना होगा। उन्होंने कहा कि सेना भी अब देश में बने हथियारों का इस्तेमाल करेगी। पीएम ने कहा कि हम अपने कुटीर उद्योग, लघु उद्योग, खेती के जरिए दुनिया भर के देशों की जरूरतें पूरी करेंगे। स्टार्टअप्स में नए-नए आविष्कार हो रहे हैं, यह आत्मनिर्भर भारत की ओर बढ़ते कदम हैं।

यह भी पढ़ें

'जब धरती से जुड़ेंगे, तभी तो आसमान में उड़ेंगे' पढ़ें पीएम मोदी के भाषण के 10 शानदार कोट्स
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios