Asianet News Hindi

पहली बार भारत की अध्यक्षता में SCO की बैठक, पीएम मोदी और इमरान खान नहीं होंगे शामिल

भारत सोमवार को आठ देशों के शंघाई सहयोग संगठन की शासनाध्यक्षों की बैठक की मेजबानी करेगा, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बैठक में शामिल नहीं होंगे। उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू अध्यक्षता करेंगे। विदेश मंत्रालय के बयान के अनुसार, वर्चुअल सम्मेलन में छह प्रधानमंत्री भाग लेंगे।

India to host SCO Heads of Government meet today kpn
Author
New Delhi, First Published Nov 30, 2020, 8:39 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. भारत सोमवार को आठ देशों के शंघाई सहयोग संगठन की शासनाध्यक्षों की बैठक की मेजबानी करेगा, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बैठक में शामिल नहीं होंगे। उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू अध्यक्षता करेंगे। विदेश मंत्रालय के बयान के अनुसार, वर्चुअल सम्मेलन में छह प्रधानमंत्री भाग लेंगे।

चीनी प्रधानमंत्री ली केकियांग और रूसी प्रधान मंत्री मिखाइल मिशिन, किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान, उजबेकिस्तान और कजाकिस्तान के पीएम शामिल हैं। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान भी बैठक में शामिल नहीं होंगे। 

एससीओ में वर्तमान में आठ सदस्य देश (चीन, भारत, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, रूस, पाकिस्तान, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान) शामिल हैं, चार पर्यवेक्षक देश पूर्ण सदस्यता (अफगानिस्तान, बेलारूस, ईरान और मंगोलिया) के लिए इच्छुक हैं। यह पहली बार है कि 2017 में संगठन की पूर्ण सदस्यता प्राप्त करने के बाद भारत की अध्यक्षता में शिखर सम्मेलन की बैठक आयोजित की जाएगी। 

शंघाई सहयोग संगठन के सदस्य देशों रूस, चीन, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान के प्रधानमंत्री SCO बैठक में भाग लेंगे। विदेश मामलों के लिए संसदीय सचिव द्वारा पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व किया जाएगा। एससीओ सदस्य देशों के अलावा, एससीओ के चार पर्यवेक्षक देश भी भाग लेंगे, जिसमें अफगानिस्तान के राष्ट्रपति, ईरान के पहले उपराष्ट्रपति, बेलारूस के प्रधानमंत्री और मंगोलिया के उप प्रधानमंत्री शामिल हैं।
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios