Asianet News HindiAsianet News Hindi

Indian Airforce का Mi-17 हेलीकॉप्टर क्रैश: दो पायलट समेत पांच लोग थे सवार

गुरुवार को पूर्वी अरुणाचल में सेना का Mi-17 हेलीकॉप्टर मेंटेनेंस चेक उड़ान भर रहा था तो दुर्घटनाग्रस्त हो गया। 

Indian Airforce Mi-17 Helicopter crash in Arunachal Pradesh, Pilots and crew members rescued, Know all about DVG
Author
Itanagar, First Published Nov 18, 2021, 2:31 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। भारतीय वायुसेना (Indian AirForce) का Mi-17 हेलीकॉप्टर क्रैश (helicopter crash) हो गया है। पूर्वी अरुणाचल प्रदेश (Eastern Arunachal Pradesh) में हुई इस दुर्घटना में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। हेलीकॉप्टर में सवार सेना के दोनों पायलट (Pilots) व चालक दल (crew members) के तीन सदस्यों को सुरक्षित निकाल लिया गया है। 

क्यों हुई दुर्घटना? 

भारतीय वायुसेना अपने हेलीकॉप्टर्स व विमान का समय समय पर मेंटेनेंस के लिए टेस्टिंग करती रहती है। गुरुवार को पूर्वी अरुणाचल में सेना का Mi-17 हेलीकॉप्टर मेंटेनेंस चेक उड़ान भर रहा था तो दुर्घटनाग्रस्त हो गया। हालांकि, वायुसेना ने इस दुर्घटना के कारणों का पता लगाने के लिए कोर्ट ऑफ इंक्वायरी के आदेश दिए जाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। 

इस साल कई क्रैश हुए

इस साल कई हेलीकॉप्टर क्रैश हुए जिसमें भारतीय सेना के कई पायलट्स को अपनी जान गंवानी पड़ी। हालांकि, गुरुवार को हुए क्रैश में सभी लोग सुरक्षित बचा लिए गए हैं। 

बता दें कि अभी कुछ दिनों पहले ही इस साल सितंबर में, जम्मू-कश्मीर के उधमपुर जिले में पटनीटॉप पर्यटन स्थल के पास सेना का एक हेलीकाप्टर क्रैश हो गया था। शिवगढ़ धार इलाके में एक पहाड़ी पर सेना के एक हेलीकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त होने से दो पायलटों की मौत हो गई थी।

इसी तरह 3 अगस्त 2021 को भी पठानकोट के पास रंजीत सागर बांध झील में सेना का एक हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। इस दुर्घटना में हेलीकॉप्टर में सवार दो पायलटों की मौत हो गई थी। लापता पायलट्स को ढूंढ़ने के लिए कई दिनों से सागर में सर्च आपरेशन चलाया गया था। 

यह भी पढ़ें:

Pakistan को China के बाद IMF ने भी किया नाउम्मीद, 6 अरब डॉलर लोन के लिए पूरी करनी होगी 5 शर्त

कुलभूषण जाधव को चार साल बाद जगी उम्मीद, सजा--मौत के खिलाफ हो सकेगी अपील, अंतरराष्ट्रीय समुदाय के आगे झुका पाकिस्तान

Haiderpora encounter: मारे गए आमिर के पिता बोले-आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई का इनाम मेरे बेकसूर बेटे को मारकर दिया

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios