Asianet News Hindi

विवाद के बीच 3 दिन के दौरे पर नेपाल पहुंचे आर्मी चीफ नरवणे, नेपाली सेना के मानद जनरल का मिलेगा दर्जा

भारत और नेपाल के बीच पिछले कुछ महीनों से विवाद चल रहा है। इसी बीच भारत के आर्मी चीफ जनरल मनोज मुकुंद नरवणे बुधवार को नेपाल पहुंचे। वे यहां तीन दिन के दौरे पर पहुंचे हैं। इस दौरान जनरल नरवणे को नेपाली सेना के मानद जनरल का दर्जा मिलेगा। 

Indian Army Chief General MM Naravane arrives in Nepal for a three day visit KPP
Author
Kathmandu, First Published Nov 4, 2020, 1:48 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. भारत और नेपाल के बीच पिछले कुछ महीनों से विवाद चल रहा है। इसी बीच भारत के आर्मी चीफ जनरल मनोज मुकुंद नरवणे बुधवार को नेपाल पहुंचे। वे यहां तीन दिन के दौरे पर पहुंचे हैं। इस दौरान जनरल नरवणे को नेपाली सेना के मानद जनरल का दर्जा मिलेगा। 

इससे पहले नेपाल सेना ने बयान जारी कर इस दौरे की जानकारी दी थी। इस दौरान नेपाल सेना ने बताया था कि भारतीय सेना के प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे इस साल नवंबर में नेपाल का दौरा करेंगे। नेपाल सरकार ने 3 फरवरी 2020 को दौरे की मंजूरी दी थी। लेकिन कोरोना की वजह से दोनों देशों में लॉकडाउन की वजह से दौरा स्थिगित हो गया था। 

राष्ट्रपति मानद जनरल का दर्जा देंगी
बयान में आगे कहा गया कि राष्ट्रपति विघा देवी भंडारी जनरव नरवणे को उनके दौरे के दौरान एक समारोह में नेपाली सेना के जनरल का हॉनररी रैंक प्रदान करेंगी। 

क्या सुलझेगा विवाद?
भारत और नेपाल के बीच पिछले कुछ महीनों से विवाद जारी है। ऐसे भारतीय सेना प्रमुख का दौरा काफी अहम माना जा रहा है। नेपाल ने मई में विवादित नक्शा जारी किया था। इसमें भारत के 3 हिस्सों को भी शामिल किया गया था। भारत ने इस विवादित नक्शे को लेकर विरोध दर्ज कराया था। उधर, नेपाल के प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली ने भी भारत पर कई तरह के गंभीर आरोप लगाए थे। उन्होंने नेपाल की राजनीति में अस्थिरता के लिए भारत को जिम्मेदार ठहाराया था। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios