Asianet News Hindi

तीन दिन के दौरे पर दक्षिण कोरिया गए आर्माी चीफ एमएम नरवणे, रक्षा सहयोग बढ़ाने के लिए करेंगे बातचीत

भारतीय सेना के प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे (MM Naravane) तीन दिन की यात्रा पर आज यानी की सोमवार 28 दिसंबर को दक्षिण कोरिया रवाना हो गए हैं। सेना प्रमुख दक्षिण कोरिया (South Korea) और भारत के रक्षा क्षेत्र में सहयोग को बढ़ाने पर चर्चा करेंगे।

Indian Army Chief MM Naravane take off for South korea on three day tour know details KPY
Author
New Delhi, First Published Dec 28, 2020, 3:27 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. भारतीय सेना के प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे (MM Naravane) तीन दिन की यात्रा पर आज यानी की सोमवार 28 दिसंबर को दक्षिण कोरिया रवाना हो गए हैं। सेना प्रमुख दक्षिण कोरिया (South Korea) और भारत के रक्षा क्षेत्र में सहयोग को बढ़ाने पर चर्चा करेंगे। वो दक्षिण कोरिया के वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों से सुरक्षा को मद्देनजर मुलाकात करेंगे। इसके अलावा वो दक्षिण कोरिया के कॉम्बेट ट्रेनिंग सेंट में भी जाएंगे। बता दे कि सेनाक्ष्यक्ष 30 तारीख को भारत वापस आएंगे। 

बॉर्डर से सटे फॉरवर्ड इलाकों का भी कर चुके दौरा 

इससे पहले ना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे (MM Naravane) ने 23 दिसंबर को बॉर्डर से सटे फॉरवर्ड इलाकों का दौरा किया था। उस वक्त पूर्वी लद्दाख की वास्तविक नियंत्रण रेखा (Line of Actual Control) पर तनाव जारी था। बता दें, एलएसी पर भारत-चीन के बीच चल रहे विवाद को 6 महीने से ज्यादा का वक्त बीत गया। गौरतलब है कि भारत-चीन के बीच गलवान घाटी में हिंसक झड़प हुई थी। इस झड़प में भारत के कई जवानों ने अपने जान गवां दी थी, जिसके बाद से भारत-चीन के बीच माहौल गरमाया हुआ है। 

यह भी पढ़ें: किसान रेल 40 घंटे में तय करेगी 2132 किमी की दूरी, पहुंचा चुकी 27 हजार टन उपज, जानें खास बातें

कर चुके खाड़ी देशों का 6 दिनों का दौरा 

गौरतलब है कि भारतीय सेना (Indian Army) प्रमुख जनरल एम. एम. नरवणे (MM Naravane) इसी दिसंबर महीने में खाड़ी देशों के 6 दिन के दौरे पर भी गए थे। ऐसा पहली बार था जब भारतीय सेना के प्रमुख यूएई (UAE) और सऊदी अरब (Saudi Arab) के दौरे पर गए थे। इस दौरे में सेना प्रमुख जनरल एम. एम. नरवणे ने दोनों देशों से रक्षा क्षेत्र में सहयोग को बढ़ाने पर बातचीत की थी।

जनरल एम. एम. नरवणे (MM Naravane) ने खाड़ी देशों के दौरे के दौरान अपने समकक्षों और दोनों देशों की सीनियर मिलिट्री लीडरशिप से मुलाकात की थी। इस दौरान उन्होंने यूएई के वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों से भारत-यूएई संबंधों को बेहतर बनाने पर भी चर्चा की थी।

यह भी पढ़ें: अरुण जेटली जयंती: फिरोजशाह कोटला स्टेडियम में बनी जेटली की प्रतिमा, गृह मंत्री ने किया अनावरण

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios