Asianet News HindiAsianet News Hindi

Indian Navy : देश में युद्धपोत और पनडुब्बियों की संख्या कितनी हो, नेवी चीफ ने दिया इस सवाल का जवाब...

नेवी चीफ (Navy Chief) ने कहा कि इसके लिए एक व्यापक योजना पर काम किया जा रहा है। उसके अनुसार ही इस बारे में निर्णय लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह संख्या 170 भी हो सकती है। इससे ज्यादा भी हो सकती है।
 

Indian Navy Pakistan China Navy Chief warships submarines in the country
Author
New Delhi, First Published Dec 3, 2021, 2:10 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। इंडियन नेवी डे (Indian Navy day) से एक दिन पहले नौसेना प्रमुख (Navy Chief) एडमिरल आर हरि कुमार ने भारतीय नौसेना की ताकत बताई। उन्होंने का कि मौजूदा संसाधनों के बल पर हम देश के समुद्र की रक्षा करने में पूरी तरह सक्षम हैं। हमारी नौसेना पाकिस्तान (Pakistan)और चीन (China) से किसी भी तरह के दोतरफा खतरे का सामना करने की भी ताकत रखती है। नौसेना में युद्ध पोतों और पनडुब्बियों की संख्या कितनी होनी चाहिए, इस पर नेवी चीफ ने कहा कि इसके लिए एक व्यापक योजना पर काम किया जा रहा है। उसके अनुसार ही इस बारे में निर्णय लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह संख्या 170 भी हो सकती है 200 भी हो सकती है और 230 भी हो सकती है। इसलिए वह अभी किसी निश्चित संख्या के बारे में बातचीत नहीं कर रहे हैं।

सिर्फ युद्ध पोत और पनडुब्बियों पर ही दारोमदार नहीं 
हालांकि, उन्होंने कहा कि किसी भी स्थिति से निपटने के लिए केवल युद्धपोतों और पनडुब्बियों की संख्या पर ही दारोमदार नहीं रहता।उसके पीछे की जनशक्ति भी उतनी ही महत्वपूर्ण है। नौसेना के पास बेहतर और कुशल तथा प्रशिक्षित जनशक्ति है, जो किसी भी मुकाबले में पीछे नहीं हटेगी। उन्होंने दो टूक शब्दों में कहा कि चीन की नौसेना की हर गतिविधि पर भारतीय नौसेना की कड़ी नजर है। 

दूसरे की तैयारियों के हिसाब से क्षमता नहीं बढ़ाते 
हरि कुमार ने कहा कि भारतीय नौसेना किसी विशेष देश की तैयारियों को ध्यान में रखकर अपनी क्षमता नहीं बढ़ाती, बल्कि वह परिस्थितियों तथा आने वाली चुनौतियों को ध्यान में रखकर अपनी क्षमता तथा ताकत बढ़ाने की चरणबद्ध योजना पर काम करती है। उन्होंने कहा कि मैं देशवासियों को आश्वस्त करता हूं कि नौसेना मौजूदा संसाधनों का अधिकतम और बेहतर इस्तेमाल कर देश के समुद्री हितों की रक्षा के साथ किसी तरह का समझौता नहीं करेगी। 

नौसेना में अभी 150 युद्ध पोत औ पनडुब्बियों का बेड़ा 
इंडियन नेवी में 67,252 सक्रिय और 75,000 रिजर्व कर्मी सेवा में हैं। नौसेना के पास 150 जहाजों और पनडुब्बियों और 300 विमानों का बेड़ा है। यह डाटा जून 2019 का है। 

यह भी पढ़ें
मोदी ने Air force को सौंपा लाइट कॉम्बैट हेलिकॉप्टर, दुश्मन को 16 हजार फीट की ऊंचाई से करेगा तबाह
Indian Navy के नये चीफ आर हरिकुमार ने मां का आशीर्वाद लेकर लिया 'भारत मां' की रक्षा का संकल्प

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios