Asianet News HindiAsianet News Hindi

Indian Navy के नये चीफ आर हरिकुमार ने मां का आशीर्वाद लेकर लिया 'भारत मां' की रक्षा का संकल्प

वाइस एडमिरल आर हरि कुमार (Vice Admiral R Hari Kumar) ने देश के नौसेना प्रमुख (Navy Chief) के रूप में 30 नवंबर को पदभार संभाल लिया। उन्होंने सेवानिवृत्त हुए एडमिरल करमबीर सिंह से दिल्ली में कार्यभार ग्रहण किया। उन्होंने अपनी मां विजय लक्ष्मी के पैर छूकर आशीर्वाद लिया और फिर उन्हें गले लगाया।

Admiral R Hari Kumar takes over as Navy Chief KPA
Author
New Delhi, First Published Nov 30, 2021, 10:13 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. एडमिरल आर. हरि कुमार(Vice Admiral R Hari Kumar) ने एडमिरल कर्मवीर सिंह की जगह ली है। वे अभी नौसेना के पश्चिमी कमान के कमांडिंग इन चीफ थे। हरि कुमार 38 साल से नौसेना में अपनी सेवाएं दे रहे हैं।  उन्होंने सेवानिवृत्त हुए एडमिरल करमबीर सिंह से दिल्ली में कार्यभार ग्रहण किया।

समुद्री सुरक्षा का भरोसा दिलाया
पदभार ग्रहण करने के बाद एडमिरल आर हरि कुमार ने मीडिया से कहा कि वे समुद्री सीमाओं की सुरक्षा के लिए पूरी कोशिश करेंगे। इस मौके पर रिटायर्ड एडमिरल करमबीर सिंह ने कहा कि उनके लिए 30 महीनों तक भारतीय नौसेना की कमान संभालना एक बड़ा सम्मान रहा। इस दौरान कोविड से लेकर गलवान संकट तक कई बड़ी चुनौतियां आईं। अब वे एक और बहुत योग्य नेतृत्व को यह कमान सौंप रहे हैं। बता देंकि करमबीर सिंह 41 साल की देश सेवा के बाद सेवानिवृत्त हुए हैं। हरि कुमार ने करमबीर सिंह के मागर्दशन और भारतीय नौसेना के प्रति अभी आभार जताया। आर हरि कुमार ने एकीकृत रक्षा स्टाफ मुख्यालय के हिस्से के रूप में थिएटर कमांड संरचनाओं के बुनियादी निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

आर हरि कुमार के बारे में
12 अप्रैल 1962 को जन्मे वाइस एडमिरल आर हरि कुमार को जनवरी 1983 में भारतीय नौसेना की कार्यकारी शाखा में कमीशन दिया गया था। हरि कुमार ने अलग-अलग कमांड, स्टाफ और इंस्ट्रक्शनल अपॉइंटमेंट्स में अपनी सेवा दी है। हरि कुमार के ‘सी कमांड’ (Sea Command) में आईएनएस निशंक, मिसाइल कार्वेट, आईएनएस कोरा और गाइडेड मिसाइल डिस्ट्रॉयर आईएनएस रणवीर शामिल हैं। उन्होंने भारतीय नौसेना के विमान वाहक पोत आईएनएस विराट (INS Viraat) की कमान भी संभाली है। उन्होंने इस साल फरवरी में मुंबई स्थित पश्चिमी नौसेना कमान की बागडोर संभाली थी। हरि कुमार ने नेवल वॉर कॉलेज, यूएस, आर्मी वॉर कॉलेज, महू और रॉयल कॉलेज ऑफ डिफेंस स्टडीज, यूके से पढ़ाई की है। एडमिरल आर हरि कुमार को परम विशिष्ट, अति विशिष्ट सेवा मेडल से सम्मानित किया जा चुका है। वे CDS बिपिन रावत के साथ भी काम कर चुके हैं।

pic.twitter.com/v6hsuhAhIG


यह भी पढ़ें
एड इंजीनियर के रूप में पराग ने Twitter में शुरू किया था काम, 10 साल में बने CEO
Pakistan ने अफगानिस्तान को भारतीय सहायता भेजने पर लगाया अड़ंगा
Dubai Expo 2020: इस अजूबी दुनिया में ऐसा क्या है, जो PM मोदी भी देखने जा रहे हैं, UAE चौथी बार जाएंगे

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios