Asianet News HindiAsianet News Hindi

नवरात्रि में करना चाहते हैं माता वैष्णो देवी के दर्शन, IRCTC लाया है खास टूर पैकेज, कम खर्च में होगी यात्रा

नवरात्रि त्योहार के दौरान भक्तों को माता वैष्णो देवी (Mata Vaishno Devi) के दर्शन कराने के लिए IRCTC ने खास टूर पैकेज लॉन्च किया है। लोग भारत गौरव ट्रेन में यात्रा करेंगे। प्रति व्यक्ति 11,990 रुपए खर्च करना होगा।
 

IRCTC Navratri offer Special tour package for pilgrims to Mata Vaishno Devi vva
Author
First Published Sep 15, 2022, 2:19 PM IST

नई दिल्ली। नवरात्रि त्योहार के दौरान अगर आप माता वैष्णो देवी (Mata Vaishno Devi) के दर्शन करना चाहते हैं तो आपके लिए काम की खबर है। माता के भक्तों के लिए IRCTC (Indian Railway Catering and Tourism Corporation) ने खास टूर पैकेज लॉन्च किया है। इसकी मदद से आप कम खर्च में यात्रा कर सकते हैं।
  
नौ दिन तक चलने वाले नवरात्रि त्योहार के दौरान कटरा जाने वाली ट्रेनों के टिकट के लिए लंबी वेटिंग लिस्ट है। इसके देखते हुए IRCTC ने माता वैष्णो देवी मंदिर जाने वाले भक्तों के लिए खास टूर पैकेज बनाया है। IRCTC ने चार रात और पांच दिन का नवरात्रि स्पेशल ट्रेन टूर पैकेज तैयार किया है। 

30 सितंबर को चलेगी ट्रेन
30 सितंबर यह स्पेशल ट्रेन दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से चलेगी और अगले दिन कटरा पहुंचेगी। यात्री भारत गौरव ट्रेन में सफर करेंगे। यात्रियों को नई दिल्ली से कटरा ले जाया जाएगा। इसके बाद उन्हें बस से माता वैष्णो देवी मंदिर ले जाया जाएगा और दर्शन के बाद वापस लाया जाएगा।

प्रति व्यक्ति देना होगा 11,990 रुपए 
नवरात्रि टूर पैकेज डबल ऑक्यूपेंसी के आधार पर है। इसके लिए प्रति व्यक्ति 11,990 रुपए खर्च करने होंगे। इस पैसे में आना-जाना और भोजन शामिल है। जीएसटी भी इसमें शामिल है। यात्रियों को होटल के सिंगल रूम के लिए 13,790 रुपए देना होगा। अगर एक रूम में दो या तीन यात्री ठहरते हैं तो प्रति यात्री 11,990 रुपए देना होगा। 5-11 साल के बच्चे के लिए 10,795 रुपए देना होगा।

यह भी पढ़ें- पाकिस्तान से भारत पहुंचे 48 पाकिस्तानी सिख तीर्थ यात्री, 25 दिनों का मिला है वीजा

आईआरसीटीसी की ओर से ट्रैवल शेड्यूल बनाया गया है। कटरा पहुंचने वाले दिन दोपहर के भोजन के बाद तीर्थयात्री माता वैष्णो देवी मंदिर के लिए रवाना होंगे। माता वैष्णो देवी मंदिर के बाहर पर्यटकों को ठहराया जाएगा। यहां पर्यटकों को शाम का भोजन मिलेगा। बता दें कि भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और शानदार ऐतिहासिक स्थलों को दिखाने के लिए सरकार ने रेल मंत्रालय के साथ मिलकर भारत गौरव ट्रेन का शुभारंभ किया है। रेलवे की ओर से अब तक दो भारत गौरव ट्रेनें चलाई जा चुकी हैं।

यह भी पढ़ें- ठग से करोड़ों के गिफ्ट लेकर मुश्किल में फंसती जा रहीं जैकलीन, 8 घंटे तक हुई पूछताछ, बयानों में मिली खामियां

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios