Asianet News HindiAsianet News Hindi

बाटला हाउस से अरेस्ट ISIS मोहसिन अहमद को 16 अगस्त तक NIA कस्टडी

एनआईए ने बीते 31 जुलाई को छह राज्यों-मध्य प्रदेश में भोपाल और रायसेन, गुजरात के भरूच, सूरत, नवसारी और अहमदाबाद, बिहार के अररिया, भटकल और कर्नाटक के तुमकुर शहर, कोल्हापुर और महाराष्ट्र में नांदेड़ और उत्तर प्रदेश में देवबंद में संदिग्ध व्यक्तियों के 13 परिसरों पर छापेमारी की थी।
 

ISIS alleged active member Mohsin Ahmad NIA custody till 16 August, was arrested at Batla House, DVG
Author
New Delhi, First Published Aug 8, 2022, 5:09 PM IST

नई दिल्ली। आईएसआईएस (ISIS) के लिए कथित तौर पर फंड एकत्र करने वाले आरोपी इंजीनियरिंग के स्टूडेंट मोहसिन अहमद (Mohsin Ahmad) की एनआईए कस्टडी 16 अगस्त तक बढ़ा दी गई है। बाटला हाउस क्षेत्र में रहने वाले युवक मोहसिन अहमद पर आरोप है कि वह ग्लोबल टेरर ग्रुप का सक्रिय मेंबर है और उसके लिए फंड एकत्र करता था। दक्षिणपूर्व दिल्ली से एनआईए के सर्च ग्रुप ने उसे अरेस्ट किया था। 

बाटला हाउस से किया गया था अरेस्ट

जिला न्यायाधीश धर्मेश शर्मा ने अदालत के समक्ष पेश होने के बाद जांच एजेंसी द्वारा दायर एक याचिका पर मूल रूप से बिहार के पटना के रहने वाले मोहसिन अहमद की हिरासत की अवधि बढ़ा दी। आईएसआईएस की ऑनलाइन और ग्राउंड लेवल गतिविधियों के मामले में मोहसिन अहमद को एनआईए ने शनिवार को उनके बाटला हाउस स्थित आवास से गिरफ्तार किया था। 

छह राज्यों में एनआईए ने किया था रेड

एनआईए ने बीते 31 जुलाई को छह राज्यों-मध्य प्रदेश में भोपाल और रायसेन, गुजरात के भरूच, सूरत, नवसारी और अहमदाबाद, बिहार के अररिया, भटकल और कर्नाटक के तुमकुर शहर, कोल्हापुर और महाराष्ट्र में नांदेड़ और उत्तर प्रदेश में देवबंद में संदिग्ध व्यक्तियों के 13 परिसरों पर छापेमारी की थी।

क्या कहा जांच एजेंसी ने?

राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने रविवार को कहा कि मोहसिन अहमद (Mohsin Ahmad) एक कट्टरपंथी व्यक्ति है। मोहसिन ने वैश्विक आतंकवादी समूह आईएसआईएस के लिए धन एकत्र किया और विभिन्न देशों से पैसे सीरिया भेज रहा था। मोहसिन अहमद दिल्ली के बाटला हाउस इलाके में रहता था। उसने जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय में दाखिला लिया था। वह इंजीनियरिंग फर्स्ट ईयर का स्टूडेंट है। मोहसिन मूलत: बिहार का रहने वाला है।

25 जून को हुआ था केस

आईएसआईएस की ऑनलाइन व ग्राउंड लेवल एक्टीविटीज के मामले में एनआईए ने बीते 25 जून को केस दर्ज किया था। एजेंसी के एक प्रवक्ता ने कहा, मोहसिन अहमद को शनिवार को एनआईए की एक सर्च पार्टी ने गिरफ्तार किया था। प्रवक्ता ने कहा कि मोहसिन अहमद आईएसआईएस का कट्टर और सक्रिय सदस्य है। उसे भारत और विदेशों में सहानुभूति रखने वालों से आईएसआईएस के लिए धन इकट्ठा करने में शामिल होने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है।

परिवार ने दावे को किया खारिज

मोहसिन पर लगे आरोपों को परिवार ने खारिज किया है। परिवार के सदस्यों का कहना है कि वह पढ़ने वाला लड़का है। सबकी मदद को हमेशा तैयार रहता था। परिवार ने कहा कि वे अदालत में दावों को चुनौती देंगे।

यह भी पढ़ें:

NDA में दरार! बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की जदयू ने किया ऐलान-मोदी कैबिनेट का हिस्सा नहीं होंगे

RCP Singh quit JDU: 9 साल में 58 प्लॉट्स रजिस्ट्री, 800 कट्ठा जमीन लिया बैनामा, पार्टी ने पूछा कहां से आया धन?

तेलंगाना में प्रताड़ना से आहत किसान व मां ने खेत में दी जान, कैमरा के सामने रोते हुए कर ली खुदकुशी

Niti Aayog की मीटिंग का KCR ने किया बॉयकाट, राज्यों के साथ भेदभावपूर्ण रवैया का लगाया आरोप

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios