Asianet News HindiAsianet News Hindi

Jammu Kashmir में नए परिसीमन का विरोध: तीन पूर्व मुख्यमंत्रियों को किया गया house arrest

फारूक अब्दुल्ला के नेतृत्व वाले गुपकार गठबंधन ने जम्मू-कश्मीर में विधानसभा सीटों के आवंटन के हाल ही में जारी परिसीमन आयोग के मसौदे के प्रस्ताव के विरोध की घोषणा की थी।

Jammu Kashmir delimitation commission draft proposal protested by Gupkar alliance, Three Ex Chief Ministers house arrest, DVG
Author
Srinagar, First Published Jan 1, 2022, 3:36 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) के तीन पूर्व मुख्यमंत्रियों को परिसीमन आयोग (Delimitation Commission) के खिलाफ प्रस्तावित विरोध प्रदर्शन को रोकने के लिए नजरबंद कर दिया गया है। श्रीनगर (Srinagar) में हाई सिक्योरिटी जोन गुपकार रोड (Gupkar road), जहां फारूक अब्दुल्ला (Farooq Abdullah), महबूबा मुफ्ती (Mehbooba Mufti) और उमर अब्दुल्ला (Omar Abdullah) ठहरे हुए हैं, को सील कर दिया गया है। पुलिस ने राजनीतिक नेताओं के घरों के बाहर सुरक्षा ट्रक तैनात कर दिए हैं और किसी को भी वहां से अंदर जाने या बाहर निकलने नहीं दिया जा रहा है।

गुपकार गठबंधन ने किया था परिसीमन का विरोध

फारूक अब्दुल्ला के नेतृत्व वाले गुपकार गठबंधन ने जम्मू-कश्मीर में विधानसभा सीटों के आवंटन के हाल ही में जारी परिसीमन आयोग के मसौदे के प्रस्ताव के विरोध की घोषणा की थी। आयोग ने कश्मीर में एक सीट के मुकाबले जम्मू प्रांत के लिए छह अतिरिक्त सीटों का प्रस्ताव किया है, जो पूर्व राज्य के दोनों प्रांतों के जनसंख्या अनुपात के विपरीत है।

सीटों के बंटवारे में मनमानीपन

विपक्ष ने इसका जोरदार विरोध किया है। उन्होंने आरोप लगाया कि प्रस्तावित सीट आवंटन एक व्यक्ति एक वोट के वयस्क मताधिकार के खिलाफ जाता है। आयोग ने कहा है कि सीटों के बंटवारे में आबादी के अलावा प्रशासनिक इकाइयों, क्षेत्र और सीमा से निकटता जैसे अन्य पहलुओं को भी ध्यान में रखा गया है।

उमर अब्दुल्ला ने नजरबंद किए जाने की दी जानकारी

उमर अब्दुल्ला ने ट्वीट किया और दिखाया कि कैसे उनके घर, उनके पिता और बहनों के घर को बंद कर दिया गया है और गेट के बाहर सुरक्षा ट्रक तैनात कर दिए गए हैं।

कई जगहों पर विरोध प्रदर्शन

कुछ जगहों पर नेशनल कांफ्रेंस और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी के समर्थकों ने विशेष दर्जे की बहाली की मांग को लेकर विरोध प्रदर्शन किया। पूर्व विधायकों सहित पार्टी समर्थकों ने नेताओं की नजरबंदी और परिसीमन की कवायद के खिलाफ नारेबाजी भी की है। इन लोगों ने गुपकार रोड की ओर मार्च करने की कोशिश की, लेकिन पुलिस ने उन्हें रोक दिया।

यह भी पढ़ें:

China ने Arunachal क्षेत्र के कई क्षेत्रों के बदले नाम, बताया अपना क्षेत्राधिकार, AP को भी दिया है अलग नाम

Gangasagar Mela: ममता बनर्जी ने मेला पर रोक लगाने से किया इनकार, पूछा-कुंभ पर सवाल क्यों नहीं किया?

खस्ताहाल अर्थव्यवस्था के बावजूद Pakistan रक्षा खर्च में नहीं कर रहा कटौती, China से 25 JS-10C फाइटर जेट की हुई डील

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios