Asianet News HindiAsianet News Hindi

जम्मू-कश्मीर में एनआईए की रेड: कर्नाटक में दामुदी की गिरफ्तारी के बाद तेज हुई कार्रवाई

एनआईए ने कर्नाटक के भटकल में दो स्थानों पर छापेमारी की थी और 'आईएसआईएस-वॉयस ऑफ हिंद' मामले में मुख्य आरोपी जुफरी जवाहर दामुदी को गिरफ्तार किया था।

Jammu Kashmir: NIA raids at 16 different places, Know the details of big action against terrorist activities
Author
Srinagar, First Published Oct 10, 2021, 12:08 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) में आतंकी गतिविधियों (terrorist activities) के खिलाफ एनआईए (NIA) ने ताबड़तोड़ छापेमारी शुरू कर दी है। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (National Investigating Agency) ने दो मामलों में 16 स्थानों पर रेड किए हैं। 'आईएसआईएस-वॉयस ऑफ हिंद' (ISIS-Voice of Hind) मामले और 'बठिंडी आईईडी रिकवरी' मामले में एनआईए ने टीआरएफ (द रेजिस्टेंस फ्रंट) के कमांडर सज्जाद गुल के घर पर भी रेड किया गया है।

कर्नाटक में दामुदी की गिरफ्तारी के बाद कार्रवाई

एनआईए की यह कार्रवाई केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) और जम्मू-कश्मीर पुलिस के सहयोग से कई जिलों में की जा रही है। दरअसल, एनआईए ने कर्नाटक के भटकल में दो स्थानों पर छापेमारी की थी और 'आईएसआईएस-वॉयस ऑफ हिंद' मामले में मुख्य आरोपी जुफरी जवाहर दामुदी को गिरफ्तार किया था।

क्यों की गई थी गिरफ्तारी?

भारत के खिलाफ हिंसक जिहाद छेड़ने के लिए देश में मुस्लिम युवाओं को कट्टरपंथी बनाने की खातिर स्लीपर सेल काम कर रहा है। युवकों को इनके द्वारा आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (ISIS) में भर्ती करने की मुहिम का भी आरोप है। एनआईए ने इन्हीं आरोपों के खिलाफ बीते 29 जून को केस दर्ज किया था। सुरक्षा एजेंसियों की रिपोर्ट के अनुसार कथित आतंकी संगठन फरवरी 2020 से 'वॉयस ऑफ हिंद' (वीओएच) के नाम से एक ऑनलाइन मासिक पत्रिका पब्लिश करता है, जो भारत-केंद्रित है और घाटी में मुस्लिम युवाओं के बड़े पैमाने पर कट्टरपंथ की राह की ओर प्रेरित कर रहा है। 

इन जगहों पर की गई छापेमारी

रविवार को एनआईए ने हासन रोड कंस्ट्रक्शन कंपनी में ड्राइवर का काम करने वाले आरीपोरा जेवान के नईम अहमद भट के घर, बागी नंद सिंह चट्टाबल में मुश्ताक अहमद डार के आवास पर छापेमारी की है। इनके पास से पांच मोबाइल फोन भी जब्त किए गए हैं। इसके अलावा सोलीना पाईन के सुहैल अहमद भट, पीएस शेरगढ़ी के घर छापेमारी की गई। साथ ही बहाउद्दीन साहब नौहट्टा को ताहिर अहमद नजर के आवास से हिरासत में लिया। हिरासत में लेने के बाद इनके पास से लैपटॉप और एक मोबाइल भी जब्त किया है।

यह भी पढ़ें:

पाकिस्तान के परमाणु कार्यक्रमों के जनक डॉ.अब्दुल कादिर खान नहीं रहे, जानिए भारत से क्या रहा नाता

कर्नाटक में भूकंप, सुबह-सुबह डोली धरती, दहशत

देश की राजधानी दिल्ली की फिर खराब हुई हवा: प्रदूषण की वजह से घने कोहरे की आशंका

अंतरराष्ट्रीय बाजार में खाद्य तेलों की कीमत बढ़ी लेकिन घरेलू बाजार में हुआ सस्ता, क्या महंगाई की मार से मिलेगी निजात?

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios