Asianet News HindiAsianet News Hindi

पत्रकार रवीश कुमार को मिला रेमन मैग्सेसे 2019 अवॉर्ड, संस्था बोली- बेजुबानों की आवाज बने

भारत के वरिष्ठ पत्रकार रवीश कुमार को 2019 का रेमन मैग्सेसे अवॉर्ड से सम्मानित किया जाएगा।

Journalist Ravish Kumar got Ramon Magsaysay Award for 2019
Author
Delhi, First Published Aug 2, 2019, 12:17 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. भारत के वरिष्ठ पत्रकार रवीश कुमार को 2019 का रेमन मैग्सेसे अवॉर्ड से सम्मानित किया जाएगा। रेमन मैग्सेसे अवॉर्ड को एशिया का नोबल पुरूस्कार भी कहा जाता है।  यह अवॉर्ड रवीश कुमार को उनके पत्रकारिता के क्षेत्र में किये साहसिक कार्यों के लिए दिया गया है है। अवॉर्ड देने वाली संस्था ने कहा है- रवीश कुमार अपनी पत्रकारिता के जरिए उनकी आवाज को मुख्यधारा में ले आए हैं। अगर आप लोगों की आवाज बनते हैं, तो आप पत्रकार हैं। 


रवीश कुमार हिन्दी समाचार चैनल एनडीटीवी से जुड़े हुए हैं। रवीश के अलावा 2019 का मैग्सेसे अवॉर्ड म्यांमार के को स्वे विन, थाईलैंड के अंगखाना नीलापाइजित, फिलीपीन्स के रेमुन्डों पुजांते और दक्षिण कोरिया के किम जोंग की और भी मिला है। फाउंडेशन ने कहा रवीश कुमार ने बेजुबानों को आवाज दी है। इससे पहले बेहतरीन पत्रकारिता के लिए पी साईनाथ को मैग्सेसे सम्मान मिल चुका है। वहीं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, अरुणा रॉय, और संजीव चतुर्वेदी समेत कई भरतीयों को ये अवॉर्ड मिल चुका है। 


रवीश कुमार ने अपने पत्रकारिता करियर की शुरुआत 1996 में एनडीटीवी से की थी। उन्हें सबसे पहले संस्था में चिट्ठियां छाटने का काम दिया गया था। इसके बाद उन्होंने रिपोर्टिंग में हाथ अजमाया। अब उनका कार्यक्रम रवीश की रिपोर्ट काफी चर्चा में रहा था। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios