Asianet News Hindi

कोरोना से जंग में केरल पेश कर रहा मिसाल, पहले वैक्सीन की बर्बादी रोकी; अब केंद्र को 1 लाख रेमडेविसीर लौटाए

कोरोना के खिलाफ जंग में केरल देश के लिए मिसाल बन रहा है। केरल ने हाल ही में केंद्र को बिना इस्तेमाल किए हुए रेमडेसिविर इंजेक्शन की शीशियां लौटा दी हैं, जिससे इनका इस्तेमाल जरूरत वाले राज्यों में हो सके। केरल इससे पहले वैक्सीन की बर्बादी रोकने के मामले में भी नजीर पेश कर चुका है। वैक्सीन को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केरल की तारीफ की थी।

Kerala Returned  1 Lakh Unused Remedesivir Vials to Centre KPP
Author
Trivandrum, First Published May 12, 2021, 6:24 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. कोरोना के खिलाफ जंग में केरल देश के लिए मिसाल बन रहा है। केरल ने हाल ही में केंद्र को बिना इस्तेमाल किए हुए रेमडेसिविर इंजेक्शन की शीशियां लौटा दी हैं, जिससे इनका इस्तेमाल जरूरत वाले राज्यों में हो सके। केरल इससे पहले वैक्सीन की बर्बादी रोकने के मामले में भी नजीर पेश कर चुका है। वैक्सीन को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केरल की तारीफ की थी। 

केरल सरकार ने रेमडेसिविर इंजेक्शन ऐसे वक्त पर लौटाए, जब  देश के कई राज्यों में इस इंजेक्शन के लिए हाहाकार मचा है। केंद्र ने पिछले हफ्ते ही राज्यों को 16 मई तक के लिए  रेमडेसिविर इंजेक्शन का आवंटन किया था। 

कंपनियों से 53 लाख इंजेक्शन उपलब्ध कराने के लिए कहा था
केंद्रीय रसायण व उर्वरक मंत्री सदानंद गौड़ा ने इस फैसले की जानकारी देते हुए बताया था कि उनके मंत्रालय ने रेमडेसिविर इंजेक्शन बनाने वाली कंपनियों से 21 अप्रैल से 16 मई के बीच राज्यों और केंद्रशासित राज्यों को 53 लाख इंजेक्शन की शीशियां उपलब्ध कराने के लिए कहा था। मंत्रालय ने कंपनियों से कहा था कि वे आपूर्ति योजना के मुताबिक समय पर आपूर्ति करने के लिए कहा था, ताकि महामारी के दौरान मरीजों को इस दवा के लिए परेशानी ना आए।

केरल सरकार ने तय कीं अस्पतालों की दरें
केरल सरकार पहली लहर की तरह दूसरी लहर में भी कोरोना से निपटने के लिए बड़े कदम उठाए हैं। केरल सरकार ने निजी अस्पतालों में कोरोना के इलाज के लिए दरें भी तय कर दी हैं। इसमें रजिस्ट्रेशन, डॉक्टर फी, ऑक्सीजन सिलेंडर और टेस्ट की दरों को शामिल किया गया है।

वैक्सीन की बर्बादी रोकने में केरल आगे
केरल के सीएम विजयन ने पिछले हफ्ते जानकारी दी था कि केरल को केंद्र की ओर से वैक्सीन की 73,38,806 डोज मिली हैं। हमने 74,26,164 डोज दी हैं। यहां तक की हर शीशी में मौजूद अतिरिक्त डोज का भी इस्तेमाल किया। उन्होंने कहा था कि हमारे हेल्थ वर्कर्स, खासकर नर्स कुशल हैं, इनकी सराहना की जानी चाहिए। इस पर पीएम मोदी ने केरल के हेल्थ वर्कर्स की तारीफ की थी। 

Asianet News का विनम्र अनुरोधः आइए साथ मिलकर कोरोना को हराएं, जिंदगी को जिताएं...। जब भी घर से बाहर निकलें माॅस्क जरूर पहनें, हाथों को सैनिटाइज करते रहें, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। वैक्सीन लगवाएं। हमसब मिलकर कोरोना के खिलाफ जंग जीतेंगे और कोविड चेन को तोडेंगे। #ANCares #IndiaFightsCorona

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios