Asianet News HindiAsianet News Hindi

UN के आतंकवाद विरोधी मीटिंग में जयशंकर ने पाकिस्तान को किया बेनकाब, कहा- सुरक्षित हैं 26/11 के मास्टरमाइंड

भारत के विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने पाकिस्तान को बेनकाब किया है। UN के आतंकवाद विरोधी पैनल की मीटिंग में उन्होंने कहा कि 26/11 हमलों के मास्टरमाइंड की रक्षा की जा रही है। उसे सजा नहीं  मिली है।

Key Conspirators planners of 26 11 terror attacks continue to remain protected Jaishankar vva
Author
First Published Oct 28, 2022, 2:29 PM IST

मुंबई। संयुक्त राष्ट्र के आतंकवाद विरोधी पैनल की पहली बैठक मुंबई के ताज होटल में हुई। 26/11, 2008 को हुए आतंकी हमले में इस होटल में भी आतंकियों ने बेगुनाह लोगों की जान ली थी। बैठक में शुक्रवार को भारत के विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने पाकिस्तान को बेनकाब किया। उन्होंने कहा कि इस आतंकी हमले के मास्टरमाइंड आज भी सुरक्षित हैं।
 
एस जयशंकर ने कहा कि मुंबई में 26/11 को हुए आतंकी हमलों के प्रमुख साजिशकर्ता सुरक्षित हैं। इससे आतंकवाद के खिलाफ सामूहिक कार्रवाई की विश्वसनीयता कम हुई है। जब कुछ आतंकवादियों पर मुकदमा चलाने की बात आती है तो संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) कुछ मामलों में राजनीतिक विचारों के कारण कार्रवाई करने में असमर्थ रही है। यह अफसोसजनक है।

26/11 हमले के साजिशकर्ताओं को नहीं मिली सजा
आतंकियों द्वारा नई टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किए जाने का मुकाबला किस तरह किया जाए, इसे मुद्दे पर आयोजित बैठक में जयशंकर ने ये बातें की। उन्होंने कहा कि 26/11 आतंकी हमले के मुख्य साजिशकर्ताओं और योजनाकारों की अभी भी रक्षा की जा रही है। उन्हें सजा नहीं मिली है। 26/11 का हमला सिर्फ मुंबई पर नहीं हुआ था। यह पूरे अंतरराष्ट्रीय समुदाय पर हमला था।

यह भी पढ़ें- केजरीवाल ने PM को खत लिखा:130 करोड़ लोगों की इच्छा-नोट पर लक्ष्मी-गणेश की तस्वीर हो,एक बोला-मेरा नाम काट दो

पाकिस्तान का नाम लिए बिना विदेश मंत्री ने कहा कि सीमा पार से आए आतंकियों ने पूरे शहर को बंधक बना लिया था। इस हमले में 140 भारतीय नागरिकों और 23 देशों के 26 नागरिकों की मौत हुई थी। बता दें कि कार्यक्रम शुरू होने से पहले जयशंकर और यूएनएससी के अध्यक्ष माइकल मौसा के साथ अंतरराष्ट्रीय समुदाय के सदस्यों ने भी 26/11 के आतंकी हमलों में अपनी जान गंवाने वाले पीड़ितों को श्रद्धांजलि दी।

यह भी पढ़ें- जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर UK के PM ऋषि सुनक से मिल सकते हैं नरेंद्र मोदी, मुक्त व्यापार समझौते पर होगी बात

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios