Asianet News Hindi

दिल्ली हिंसा: किसानों को भड़काने सोशल मीडिया पर डाली गलत खबर, राजदीप-थरूर सहित 6 पर देशद्राेह का केस

गणतंत्र दिवस पर दिल्ली में हुई हिंसा के बाद सोशल मीडिया पर भ्रामक खबर पोस्ट करने वाले कांग्रेस सांसद शशि थरूर और जाने-माने जर्नलिस्ट राजदीप सरदेसाई सहित 6 लोगों पर यूपी में देशद्रोह का मुकदमा दर्ज किया गया है।

kisan andolan, Treason case against 6 people including MP Shashi Tharoor for making fake news viral kpa
Author
India, First Published Jan 29, 2021, 11:27 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नोएडा. दिल्ली में किसानों की ट्रैक्टर रैली के दौरान गणतंत्र दिवस पर हुई हिंसा को लेकर सोशल मीडिया पर फर्जी खबर पोस्ट करने के बाद कांग्रेस सांसद शशि थरूर और जाने-माने जर्नलिस्ट राजदीप सरदेसाई सहित 6 लोगों की मुसीबतें बढ़ गई हैं। इनके खिलाफ यूपी में देशद्रोह का मुकदमा दर्ज किया गया है। आरोप है कि इन्होंने जानबूझकर सोशल मीडिया पर गलत जानकारी शेयर की। इसका मकसद सामाजिक वैमनस्य फैलाना था। किसान आंदोलन को भड़काना था। इन लोगों पर देशद्रोह समेत आपराधिक षडयंत्र और शत्रुता को बढ़ावा देने सहित आईपीसी के तहत कई आरोप लगाए गए हैं।

यह है मामला..
एफआईआर में सभी को डिटिजल प्रसारण और सोशल मीडिया के लिए आरोपी बनाया है। शिकायत के मुताबिक इन लोगों ने भ्रामक खबरों के जरिये यह दावा किया था कि ट्रैक्टर रैली और लाल किले की घेराबंदी के दौरान हुई हिंसा में पुलिस की गोली से एक किसान की मौत हो गई। इन सभी के खिलाफ नोएडा के एक थाने में स्थानीय निवासी ने एफआईआर दर्ज कराई है।

इनके खिलाफ FIR
शशि थरूर, राजदीप सरदेसाई, मृणाल पांडे, विनोद जोसे, ज़फ़र आगा, परेश नाथ और अनंत नाथ। नोएडा के एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने एक न्यूज एजेंसी से इसकी पुष्टि की है।

बता दें कि 26 जनवरी को दिल्ली में ट्रैक्टर परेड के दौरान उपद्रवी किसानों ने लाल किले पर जमकर उत्पात मचाया था। वे लाल किले में जबरन घुस गए थे। इस मामले में दिल्ली पुलिस ने पंजाबी एक्टर दीप सिद्धू और गैंगस्टर से एक्टिविस्ट बने लाखा सिधाना के खिलाफ सबसे पहले एफआईआर दर्ज की थी। दिल्ली हिंसा के बाद किसान आांदोलन में फूट पड़ गई है। दो बड़े गुट आंदोलन से दूर हो गए हैं। हालांकि किसान नेता राकेश टिकैत अभी भी दिल्ली-यूपी के गाजीपुर बॉर्डर पर धरने पर बैठे हैं।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios