Asianet News Hindi

Cabinet decision खरीफ फसलों की बढ़ाई MSP: तिल में 452 रुपये, तुअर-उड़द में 300, धान में 72 रुपये बढ़ोत्तरी

केंद्रीय कैबिनेट की बैठक पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई। वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से हुई मीटिंग में किसानों के खरीफ फसल की एमएसपी पर महत्वपूर्ण फैसला किया गया। कैबिनेट ने रेलवे को 5जी आवंटन पर भी निर्णय लिया है। इसके अलावा कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर कैबिनेट ने डिसीजन लिया। 

Know the decisions taken in Central cabinet meeting presided by PM Modi DHA
Author
New Delhi, First Published Jun 9, 2021, 4:31 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। पीएम मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को कैबिनेट की बैठक में किसानों के लिए कई अहम फैसले लिए गए। सरकार ने 2021-22 के लिए खरीफ की फसलों की एमएसपी घोषित कर दी है। धान की एमएसपी पहले 1868 रुपये प्रति कुंतल थी अब उसे बढ़ाकर 1940 रुपये कर दिया गया है। जबकि बाजारा की एमएसपी में सौ रुपये की बढ़ोतरी की गई है। 
पिछले साल के मुकाबले सरकार ने तिल की फसल पर सबसे अधिक बढ़ोतरी की है। मोदी सरकार ने तुअर और उड़द दाल की कीमतों में भी इजाफा किया है। 

जानिए किसकी कितनी बढ़ी एमएसपी

पीएम मोदी के मंत्रीपरिषद ने धान की एमएसपी (MSP) को 1868 रुपये से बढ़ाकर 1940 रुपये प्रति कुंतल कर दिया है। वहीं बाजारा की एमएसपी (MSP) में 100 रुपये बढ़ाते हुए 2150 से 2250 रुपये करने का फैसला लिया गया है। इसी तरह तिल की फसल में 452 रुपये प्रति कुंतल बढ़ोतरी की गई है जबकि तुअर और उड़द की दाल में 300 रुपये एमएसपी की पुरानी कीमतों में बढ़ोतरी की गई है।

रेलवे को आवंटित होगा स्पेक्ट्रम

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडे़कर ने बताया कि रेलवे को 5जी स्पेक्ट्रम आवंटित करने का निर्णय लिया गया है। अभी तक रेलवे 2जी स्पेक्ट्रम पर ही काम करती रही है। इससे आॅटोमेटिक ट्रेन प्रोटेक्टशन व्यवस्था और अधिक मजबूत हो सकेगा। जावड़ेकर ने बताया कि रेलवे 25 हजार करोड़ रुपये अगले पांच साल में सिग्नल मार्डनाइजेशन और 5जी स्पेक्ट्रम को लागू करने में खर्च करेगा। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios