Asianet News HindiAsianet News Hindi

लॉकडाउन : मानसिक स्वास्थ्य से जुड़े मुद्दों के लिए सरकार ने शुरू की हेल्पलाइन नंबर

देश में कोरोना वायरस की स्थिति पर अपनी दैनिक प्रेस ब्रीफिंग में स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को कहा कि राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य एवं स्नायु विज्ञान संस्थान (निमहांस), बेंगलुरु ने यह नंबर शुरू किया है।

Lockdown: Government started helpline number for mental health issues kpm
Author
New Delhi, First Published Mar 29, 2020, 11:27 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिये चल रहे राष्ट्रव्यापी बंद के कारण लोगों को मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे लोगों की मदद के लिये सरकार ने एक मुफ्त हेल्पलाइन नंबर-08046110007- शुरू किया है।

निमहांस बेंगलुरु ने यह नंबर शुरू किया है

देश में कोरोना वायरस की स्थिति पर अपनी दैनिक प्रेस ब्रीफिंग में स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को कहा कि राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य एवं स्नायु विज्ञान संस्थान (निमहांस), बेंगलुरु ने यह नंबर शुरू किया है। स्वास्थ्य मंत्रालय में संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि हम बंद का सामना कर रहे हैं और ऐसी स्थितियों में व्यवहारगत मुद्दे बेहद महत्वपूर्ण होते हैं। यह एक नयी प्रक्रिया है। अगर कोई व्यवहार से जुड़ी कोई समस्या या समझ की कमी जैसे मामले सामने आते हैं तो हम बेंगलुरु में राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य संस्थान के साथ ही अन्य सभी संस्थानों से मिलकर लोगों को परामर्श देने का प्रयास कर रहे हैं।

टोल फ्री नंबर पर ले सकते हैं सलाह 

उन्होंने कहा, “निमहांस ने टोल फ्री नंबर 08046110007 भी शुरू किया है। मैं सभी से इस बीमारी के खिलाफ एकजुट होकर लड़ने की अपील करता हूं जिससे अगर हमें मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ी कोई समस्या दिखती है तो सभी संस्थान आपको जरूरी सलाह देने के लिये सक्षम हैं।”

(यह खबर समाचार एजेंसी भाषा की है, एशियानेट हिंदी टीम ने सिर्फ हेडलाइन में बदलाव किया है।)

(प्रतीकात्मक फोटो)
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios