Asianet News Hindi

पुराने संसद भवन की तुलना में बड़ा और भूकंपरोधी होगा नया भवन...ओम बिड़ला ने कहा, 1224 MP एक साथ बैठ सकेंगे

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने शनिवार को कहा कि नए संसद भवन में 1224 सांसद एकसाथ बैठ सकेंगे। उन्होंने कहा, यह आत्मनिर्भर भारत का एक ऐसा मंदिर होगा जो राष्ट्र की विविधता को दर्शाता है। यह पुराने संसद भवन की तुलना में 17,000 वर्गमीटर बड़ा होगा।
 

Lok Sabha speaker Om Birla New Parliament building will be temple of Aatmanirbhar Bharat kpn
Author
New Delhi, First Published Dec 5, 2020, 8:10 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने शनिवार को कहा कि नए संसद भवन में 1224 सांसद एकसाथ बैठ सकेंगे। उन्होंने कहा, यह आत्मनिर्भर भारत का एक ऐसा मंदिर होगा जो राष्ट्र की विविधता को दर्शाता है। यह पुराने संसद भवन की तुलना में 17,000 वर्गमीटर बड़ा होगा।

ओम बिड़ला ने कहा, नया संसद भवन भूकंपरोधी होगा और 11,000 से अधिक लोग संसद के निर्माण में शामिल होंगे। 29 सितंबर को टाटा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड को नए भवन के निर्माण का काम दिया गया था। नए भवन की लागत 971 करोड़ रुपए है और यह 64,000 वर्ग किलोमीटर में रहेगा।

10 दिसंबर को 1 बजे रखेंगे नींव
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भूमि पूजन करेंगे और 10 दिसंबर को 1 बजे नए भवन की नींव रखेंगे। ओम बिड़ला ने यह भी कहा कि मौजूदा श्रम शक्ति भवन में दोनों सदनों के सांसदों के लिए एक नया परिसर बनाया जाएगा।

 

65 हजाार वर्ग मीटर में फैली होगी बिल्डिंग
केंद्रीय लोक निर्माण विभाग (सीपीडब्ल्यूडी) के मुताबिक बिल्डिंग करीब 65 हजार वर्ग मीटर में फैली होगी, जिसमें 16921 वर्ग मीटर का इलाका अंडरग्राउंड भी होगा

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios