Asianet News HindiAsianet News Hindi

तीसरे दिन भी संसद ठप; दिल्ली हिंसा पर लोकसभा में विपक्ष का हंगामा, राज्यसभा कल तक के लिए स्थगित

दिल्ली हिंसा पर चर्चा की मांग को लेकर संसद के दोनों सदनों में विपक्षी सांसदों ने जोरदार हंगामा किया। जिसके बाद लोकसभा की कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक के लिए तो राज्यसभा की कार्यवाही गुरुवार सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है। 

Loksabha and rajysabha live news and updates kps
Author
New Delhi, First Published Mar 4, 2020, 11:34 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. बजट सत्र के दूसरे चरण में संसद का सत्र चालू है। लोकसभा और राज्यसभा में कार्यवाही का आज यानी बुधवार को तीसरा दिन है। तीसरे दिन भी संसद के दोनों सदनों में दिल्ली हिंसा को लेकर जोरदार हंगामा हुआ। दिल्ली हिंसा पर विपक्ष की मांग है कि सरकार तत्काल चर्चा कराए। लेकिन सरकार होली के बाद इस विषय पर  चर्चा कराने की तैयारी में है। कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद और आनंद शर्मा ने दिल्ली हिंसा को लेकर नियम 267 के तहत राज्यसभा में स्थगन का प्रस्ताव दिया है।

लोकसभा 12 तक तो राज्यसभा कल तक के लिए स्थगित 

दिल्ली हिंसा को लेकर जारी विरोध का दौर थमने का नाम नहीं ले रहा है। लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान विपक्षी सांसदों ने हंगामा शुरू कर दिया। जिसके बाद स्पीकर ने लोकसभा की कार्यवाही 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई। वहीं, राज्यसभा में भी दिल्ली हिंसा को लेकर चर्चा कराए जाने की मांग विपक्षी सांसदों द्वारा की गई और जोरदार हंगामा हुआ। जिसके बाद राज्यसभा की कार्यवाही कल यानी गुरुवार सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई। 

कांग्रेस ने सभी सांसदों की बुलाई बैठक 

कांग्रेस पार्टी ने दिल्ली हिंसा, लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष अधीर रंजन चौधरी के कार्यालय पर तोड़फोड़ और मध्य प्रदेश में राजनीतिक स्थिति को लेकर पार्टी नेता राहुल गांधी के नेतृत्व में सभी लोकसभा सांसदों की बैठक बुलाई गई है।

केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में पहुंचे पीएम

संसद के एनेक्सी भवन में केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक बुलाई गई है। प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक गई है। जिसमें कुछ अहम निर्णय लिए जा सकते हैं। 

भाजपा सांसद का शून्यकाल नोटिस  

भारतीय जनता पार्टी के सांसद हरनाथ सिंह यादव ने बढ़ती जनसंख्या पर अंकुश लगाने के लिए कानून बनाने की मांग को लेकर राज्यसभा में शून्यकाल के दौरान सुनवाई के लिए नोटिस दिया है। इसके अलावा समाजवादी पार्टी के नेता राम गोपाल यादव और जावेद अली खान ने भी दिल्ली हिंसा को लेकर स्थगन प्रस्ताव दिया है।

जारी है गतिरोध 

बीते 24 से 25 फरवरी देर शाम तक उत्तर पूर्वी दिल्ली में हुई हिंसा को लेकर लोकसभा और राज्यसभा में गतिरोध का दौर जारी है। सोमवार को लोकसभा में संसद की कार्यवाही के दौरान भाजपा और कांग्रेस विधायकों के बीच धक्का मुक्की भी हुई थी। जिसके बाद लोकसभा अध्यक्ष ने ऑल पार्टी मीटिंग बुलाई थी। इसके बाद भी संसद में गतिरोध खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। मंगलवार को भी विपक्षी दल के सांसद पोस्टर और प्लेकार्ड लेकर पहुंचे थे। जिस पर स्पीकर ने नाराजगी जाहिर करते हुए कड़ी फटकार लगाई थी। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios