Asianet News HindiAsianet News Hindi

शरद पवार ने सोनिया गांधी से फोन पर बात की, कांग्रेस के पदाधिकारी एनसीपी नेताओं से मुलाकात करेंगे

महाराष्ट्र में चुनाव नतीजों 18 दिन बाद भी राजनीतिक संकट जारी है। शिवसेना राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी द्वारा दिए वक्त में सहयोगी पार्टी का समर्थन पत्र पेश नहीं कर सकी।

maharashtra government formation ncp shiv sena and congress to make decision news and update
Author
Mumbai, First Published Nov 12, 2019, 11:17 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

मुंबई. महाराष्ट्र में चुनाव नतीजों 18 दिन बाद भी राजनीतिक संकट जारी है। शिवसेना राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी द्वारा दिए वक्त में सहयोगी पार्टी का समर्थन पत्र पेश नहीं कर सकी। इसके बाद राज्यपाल ने शरद पवार की पार्टी एनसीपी को सरकार बनाने का न्योता दिया है। एनसीपी के पास सरकार का दावा करने के लिए रात 8.30 बजे तक का वक्त है।  

कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने बताया कि सोनिया गांधी और शरद पवार के बीच बातचीत हुई। कांग्रेस के तीन वरिष्ठ पदाधिकारी एनसीपी नेताओं के साथ मुंबई में मुलाकात करेंगे। इसके बाद आपसी बातचीत से आगे की रणनीति पर फैसला होगा। 

संजय राउत से मिलने पहुंचे शरद पवार और उद्धव ठाकरे
शरद पवार, उद्धव ठाकरे और भाजपा नेता आशीष शेलर ने मंगलवार को अस्पताल में भर्ती शिवसेना नेता संजय राउत से अलग-अलग मुलाकात करने पहुंचे। राउत को सीने में दर्द के बाद सोमवार को मुंबई में लीलावती अस्पताल में भर्ती कराया गया था। 

Image

कांग्रेस के साथ ही फैसला होगा- अजीत पवार
इसी बीच एनसीपी नेता अजीत पवार ने कहा, ''जो भी फैसला लिया जाएगा, वह एकसाथ लिया जाएगा। हम कल कांग्रेस के रिस्पॉन्स का इंतजार कर रहे थे, मगर उनकी तरह से कोई जवाब नहीं आया। हम इसका फैसला अकेले नहीं लेंगे। यहां कोई गलतफहमी नहीं है। हमने एक साथ चुनाव लड़ा है और हम साथ हैं।''

कोशिश करने वालों की हार नहीं होती-शिवसेना
संजय राउत ने एक ट्वीट किया। उन्होंने लिखा, "लहरों से डर कर नौका पार नहीं होती, कोशिश करने वालों की कभी हार नही होती।' बच्चन.  हम होंगे कामयाब.. जरूर होंगे...''

कांग्रेस-एनसीपी में बातचीत बाकी
शिवसेना को समर्थन देने को लेकर कांग्रेस के नेता एकमत नहीं है। इसलिए सोमवार को दिन भर चलीं बैठकों के बाद भी कोई फैसला नहीं हो पाया। माना जा रहा है कि दोनों पार्टियां एक दूसरे से बातचीत करने के बाद ही इसपर फैसला लेंगी। 

अरविंद सावंत का इस्तीफा स्वीकार किया गया
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शिवसेना के सांसद अरविंद सावंत का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है। सावंत ने भाजपा के साथ गठबंधन तोड़ने का ऐलान करते हुए केंद्रीय मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था। प्रकाश जावड़ेकर को सावंत के मंत्रालय का अतिरिक्त कार्यभार दिया गया है। 
 
शिवसेना का दावा खारिज 
इससे पहले सोमवार को आदित्य ठाकरे के नेतृत्व में शिवसेना नेताओं ने राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मुलाकात कर सरकार बनाने के लिए 2 दिन का वक्त मांगा। लेकिन राज्यपाल ने वक्त देने से इनकार कर दिया। इसके बाद राज्यपाल ने तीसरी सबसे बड़ी पार्टी NCP को सरकार बनाने का न्योता दिया।

तीन दिन में तीसरी पार्टी को मिला सरकार बनाने का न्योता
राज्यपाल ने 9 नवंबर को महाराष्ट्र की सबसे बड़ी पार्टी भाजपा को सरकार बनाने का न्योता दिया था। लेकिन भाजपा ने सरकार बनाने से इनकार कर दिया। इसके बाद दूसरी बड़ी पार्टी शिवसेना को न्योता दिया गया लेकिन तय वक्त में पार्टी सहयोगियों का समर्थन पत्र पेश नहीं कर पाई, जिसके बाद राज्यपाल ने दावा खारिज कर दिया। राज्यपाल ने अब एनसीपी को 24 घंटे का वक्त दिया है।  

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios