Maharashtra Crisis: शरद पवार को नारायण राणे की चुनौती, घर पहुंचना हो जाएगा मुश्किल

Maharashtra Political Crisis Live Updates, Uddhav Thackeray Government and Eknath Shinde Shocking Decision kpa

मुंबई. Maharashtra Political Crisis:शिवसेना के बागी मंत्री एकनाथ शिंदे की 'राजनीति चालों' को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे समझने में नाकाम रहे हैं। आखिरकार 22 जून की देर रात सरकारी आवास 'वर्षा' छोड़कर वे मातोश्री शिफ्ट हो गए। उनके साथ मां रश्मि ठाकरे, महाराष्ट्र सरकार में मंत्री बेटा आदित्य ठाकरे और भाई तेजस ठाकरे भी थे। इस बीच एकनाथ शिंदे ने अपने साथ 49 विधायकों के साथ होने का दावा किया है। उनके साथ 2 कैबिनेट मंत्री भी हैं। एकनाथ शिंदे 49 विधायकों के साथ दिखे हैं। इनमें से 42 शिवसेना के और 7 निर्दलीय हैं। अब लोगों की निगाहें शिवसेना और एकनाथ शिंदे के अलावा NCP, कांग्रेस और भाजपा की अगली रणनीति पर टिकी हुई हैं। पढ़िए नया घटनाक्रम...

1:00 AM IST

शरद पवार को नारायण राणे की खुली चुनौती, शिवसेना के बागियों का बाल बांका भी हुआ तो घर पहुंचना भी होगा मुश्किल

महाराष्ट्र में शिवसेना का विवाद अब शरद पवार बनाम बीजेपी बनती दिख रही है। महाअघाड़ी सरकार बचाने के लिए शरद पवार के कमान संभालते ही बीजेपी नेता भी सक्रिय हो गए हैं। एक तरफ जहां शरद पवार ने साफ कहा कि वह सरकार बचाने की हर कोशिश करेंगे। शरद ने बागियों को जवाब देते हुए कहा कि उनको बड़ी कीमत चुकानी पड़ेगी। शरद पवार के बागियों पर बयान के बाद वाकयुद्ध में केंद्रीय मंत्री नारायण राणे कूद पड़े हैं। राणे ने शरद पवार को सीधी चुनौती दे डाली है। पवार को खुली चुनौती देते हुए नारायण राणे ने कहा कि बागी विधायक मतदान करने सभागृह में आएंगे यदि उनका बाल भी बांका हुआ तो ऐसा करने वाले का घर पहुंचना भी मुश्किल हो जाएगा।

8:09 PM IST

शिंदे ने बीजेपी का नाम लिए बगैर कहा-एक महाशक्ति हमारे साथ, कुछ भी कम पड़ने नहीं देंगे

महाराष्ट्र में महाअघाड़ी सरकार को गिराने के लिए शिवसेना से बगावत करने वाले एकनाथ शिंदे का बागी विधायकों से बातचीत का एक वीडियो जारी हुआ है। इस वीडियो में वह बीजेपी का नाम लिए बगैर एक महाशक्ति उनके साथ खड़ा है, कहते नजर आ रहे हैं। शिंदे ने विधायकों से कहा कि हमारे हर निर्णय के साथ एक महाशक्ति, राष्ट्रीय दल खड़ा है। कुछ भी कम नहीं पड़ने देंगे वे, वह हर कदम पर, हर समय साथ खड़े हैं। 

8:00 PM IST

शरद पवार बोले-सदन में तय होगा किसके पास बहुमत-किसके पास नहीं

शिवसेना में बगावत की वजह से संकट में घिरी महाअघाड़ी सरकार को लेकर शरद पवार ने साफ किया है कि बिना फ्लोर टेस्ट के सरकार के अल्पमत में होने का दावा करना गलत है। उन्होंने कहा कि सदन में बहुमत परीक्षण के बाद ही तय हो सकेगा कि किसके पास बहुमत है और कौन अल्पमत में है। 

7:01 PM IST

संजय राउत का ऐलान-बागी लौटें, एनसीपी-कांग्रेस से गठबंधन तोड़ने का तैयार

शिवसेना में टूटन को रोकने के लिए अब उद्धव गुट, बागी गुट की बात मानने को तैयार होता दिख रहा है। एक दिन पहले ही बागी गुट के नेता शिंदे ने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के साथ बातचीत में एक शर्त रखी थी कि शिवसेना कांग्रेस व एनसीपी से गठबंधन तोड़े। गुरुवार को शिवसेना प्रवक्ता संजय राउत ने कहा कि बागी अगर वापस आते हैं तो पार्टी एनसीपी व कांग्रेस के साथ गठबंधन तोड़ने को तैयार है।

6:57 PM IST

उद्धव ठाकरे के साथ आखिरी वक्त तक खड़े रहेंगे: अजीत पवार

NCP नेता अजीत पवार ने कहा कि हम सरकार बचाने की पूरी कोशिश कर रहे हैं। हम मजबूती के साथ उद्धव ठाकरे के साथ खड़े हैं। हम आखिरी समय तक उनके साथ खड़े रहेंगे। एनसीपी ने विकास कार्यों में कभी अड़ंगा नहीं लगाया। सरकार बचाने की जिम्मेदारी गठबंधन के तीनों दलों की है। हम पूरी तरह शिवसेना का साथ देंगे। हमारे सभी विधायक एकजुट हैं। 

6:46 PM IST

उद्धव ठाकरे के इस्तीफा देने तक MVA के साथ रहेंगे

NCP प्रमुख शरद पवार ने पार्टी के नेताओं की बैठक के बाद कहा है कि उद्धव ठाकरे के इस्तीफा देने तक हम महाविकास आघाडी सरकार के साथ रहेंगे। दूसरी ओर उद्धव ठाकरे ने शाम सात बजे अपने घर मातोश्री में पार्टी की बैठक बुलाई है। इसमें शिवसेना के जिला स्तरीय नेताओं को बुलाया गया है। 

6:14 PM IST

मातोश्री की हमदर्दी हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं कैलाश पाटिल

शिवसेना के बागी विधायक तानाजी सावंतो ने कहा है कि विधायक कैलाश पाटिल कहानियां गढ़कर 'मातोश्री' (उद्धव ठाकरे) की हमदर्दी हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं। वह मीडिया के सामने झूठ बोल रहे हैं। हमने उनके सूरत से मुंबई लौटने की व्यवस्था की थी। एकनाथ शिंदे ने किसी विधायक को अपने साथ आने के लिए मजबूर नहीं किया। 
 

5:12 PM IST

छगन भुजबल ने कहा- हम उद्धव ठाकरे के साथ

राकांपा नेता छगन भुजबल ने कहा है कि अगर कुछ लोग बाहर जाना चाहते हैं तो वे किसी तरह ऐसा करने का कारण खोज लेंगे। एक पार्टी द्वारा चलाई जाने वाली सरकार में भी आंतरिक कलह हो सकती है। यहां 3 अलग-अलग पार्टियां हैं। मतभेद हो सकते हैं, लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि सरकार को अस्थिर कर दिया जाए। हम शरद पवार के नेतृत्व वाले एमवीए में हैं और सीएम उद्धव ठाकरे के साथ हैं। अगर हम सत्ता में नहीं रहते हैं तो विपक्ष में रहकर लड़ेंगे। 
 

5:01 PM IST

मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा- महा विकास अघाड़ी के साथ है कांग्रेस

कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा है कि मेरी पार्टी महा विकास अघाड़ी के साथ खड़ी होगी। हम साथ काम करना चाहते हैं। वर्तमान महाराष्ट्र सरकार राज्य में विकास कार्य कर रही है। बीजेपी महाराष्ट्र सरकार को अस्थिर करने की कोशिश कर रही है। उन्होंने पहले भी कर्नाटक, मध्य प्रदेश और गोवा में ऐसा ही किया था। 
 

4:05 PM IST

शिवसेना के तीन और विधायक पहुंचे गुवाहाटी

शिवसेना में बगावत का सिलसिला जारी है। गुरुवार को तीन और विधायकों ने शिवसेना के बागी गुट को ज्वाइन कर लिया। 

4:03 PM IST

कांग्रेस करेगी 5 बजे मीटिंग, शिवसेना गठबंधन को लेकर कर सकती है अहम फैसला

शाम पांच बजे कांग्रेस की बैठक होगी। इस बैठक में कांग्रेस महाराष्ट्र में अपने गठबंधन को लेकर अहम फैसला कर सकती है। दरअसल, शिवसेना में फूट के बाद बागी गुट लगातार कांग्रेस गठबंधन तोड़ने और बीजेपी के साथ जाने के लिए दबाव बना रहा है। दल का अस्तित्व बचाने के लिए उद्धव ठाकरे समझौता करना चाहते हैं। शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा है कि अगर विधायक आकर कहते हैं तो उनकी पार्टी गठबंधन से अलग हो जाएगी।

2:54 PM IST

प्रेस कान्फ्रेंस में संजय राउत ने कहा-बहुमत का पूरा भरोसा, मुंबई लौटना चाहते हैं विधायक। हम 21 विधायकों के संपर्क में है। फ्लोर टेस्ट में सच सामने आ जाएगा। हम असली शिवसैनिक हैं। शक्ति प्रदर्शन से कोई फर्क नहीं पड़ता। जीत हमारी होगी। राउत ने दावा किया 24 घंटे के अंदर बागी विधायक लौट आएंगे।

2:50 PM IST

असम से कांग्रेस के लोकसभा सदस्य गौरव गोगोई ने कहा-मैं पूछना चाहता हूं कि क्या उनके इतने बुरे दिन आ गए हैं कि वह होटलों के भाड़े से बाढ़ प्रभावित लोगों की मदद करेगी? क्या आपने प्रधानमंत्री मोदी, गृह मंत्री अमित शाह से राहत राशि की मांग की? अगर राज्य की अर्थव्यवस्था इतनी खराब है तो क्या आपने उनसे मदद मांगी? हमें जब केंद्र सरकार से मानवीय मदद की ज़रूरत थी तब उनमें सिर्फ सत्ता की भूख और लालच दिखाई दी। असम के मुख्यमंत्री कहते हैं कि बाहर से जब लोग आएंगे, होटल में रुकेंगे तो राजस्व बढ़ेगा जिससे हम बाढ़ से प्रभावित लोगों की मदद कर पाएंगे।

2:45 PM IST

महाराष्ट्र में नई सरकार के गठन और आगे की प्रक्रिया को लेकर महाराष्ट्र भाजपा एक्टिव मोड में है। एक बैठक के बाद भाजपा ने शिंदे को महाराष्ट्र मंत्रिमंडल में 8 कैबिनेट रैंक और 5 राज्य मंत्री रैंक का ऑफर दिया है। केंद्र में भी 2 मंत्री पद देने की बात कही गई है।

2:27 PM IST

शिवसेना की प्रेस कॉन्फ्रेंस: संजय राउत ने कहा कि वे विधायकों से संपर्क में हैं। हमारे विधायकों को अगवा किया गया है। उद्धव ठाकरे जल्द वर्षा(सरकारी आवास) में लौटेंगे।

2:08 PM IST

एकनाथ शिंदे के साथ गुवाहाटी में मौजूद विधायकों का एक ग्रुप वीडियो और फोटो सामने आया है। इसमें 42 विधायकों के होने की बात कही जा रही है। विधायक एकसाथ बैठकर शिवसेना जिंदाबाद, बाला साहेब ठाकरे की जय के नारे लगा रहे हैं। इसमें शिवसेना के बागी विधायकों के साथ निर्दलीय विधायक भी सम्मिलित हैं।

pic.twitter.com/6MPgq42a3V

 

1:58 PM IST

महाराष्ट्र के राजनीतिक संकट पर गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने पणजी में कहा-हमारे पार्टी के महाराष्ट्र और केंद्र के नेता इस पर नज़र बनाए हुए हैं और वे (देवेंद्र फडणवीस) महाराष्ट्र के हित में जो भी निर्णय होगा वह देवेंद्र जी लेंगे।

1:47 PM IST

मातोश्री में सीएम उद्धव द्वारा बुलाई गई इमरजेंसी मीटिंग में सिर्फ 12 विधायक पहुंचने से शिवसेना को तगड़ा झटका लगा है। अब आदित्य ठाकरे सहित कुल 13 विधायकों ही शिवसेना के पास बचे हैं। यानी अब पार्टी के दो टुकड़े होने के पूरे आसार हैं।

1:39 PM IST

एकनाथ शिंदे ने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को एक चिट्ठी लिखकर कई सवाल उठाए हैं। इसमें हिंदुत्व से पीछ हटने के अलावा उनके अपमान बात भी कही है। एकनाथ शिंदे ने कहा कि हिंदुत्व और राम मंदिर पार्टी के लिए अहम मुद्दे हैं, तो पार्टी ने उन्हें अयोध्या क्यों नहीं जाने दिया?

12:44 PM IST

इधर, गुरुवार सुबह एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार के घर पर एक अहम बैठक हुई। बैठक के बाद पार्टी नेता और राज्य सरकार में मंत्री जयंत पाटिल ने दावा किया कि अभी फ्लोर टेस्ट की नौबत नहीं आई है। उन्होंने उम्मीद जताई कि बागी विधायक वापस लौटेंगे।

12:38 PM IST

बागी मंत्री एकनाथ शिंदे ने उद्धव ठाकरे को एक चिट्टी भेजी है। इसमें सवाल उठाया गया कि आदित्य ठाकरे अयोध्या गए, लेकिन उन्हें जाने से क्यों रोका गया?

12:34 PM IST

गोवाहाटी में बागी विधायकों का वेलकम कर रहे एकनाथ शिंदे के इस वीडियो को सबसे नया बताया जा रहा है।

pic.twitter.com/wvgGQdNYV3

 

12:31 PM IST

मुंबई: शिवसेना विधायक सदा सर्वंकर, जो वर्तमान में पार्टी के बागी नेता एकनाथ शिंदे के साथ गुवाहाटी में डेरा डाले हुए हैं, के पोस्टर को स्याही से रंग दिया गया। पोस्टर पर 'गद्दार' भी लिखा हुआ है।

12:18 PM IST

महाराष्ट्र में जारी राजनीतिक संकट के बीच अब मुंबई स्थित मातोश्री में सरगर्मियां बढ़ गई हैं। शिवसेना नेताओं का मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के पारिवारिक आवास 'मातोश्री' में जमघट लगने लगा है।pic.twitter.com/orvEskqnBL

 

12:07 PM IST

शरद पवार के घर पर NCP नेताओं की बैठक खत्म।  दिलीप वलसे पाटिल, जयंत पाटिल मौजूद रहे। इधर, शिवसेना के कई विधायक मातोश्री पहुंचे।

11:25 AM IST

TMC का होटल के बाहर हंगामा:टीएमसी की असम इकाई के सदस्यों और कार्यकर्ताओं ने गुवाहाटी में रैडिसन ब्लू होटल के बाहर विरोध प्रदर्शन किया, जहां शिवसेना के एकनाथ शिंदे सहित महाराष्ट्र के बागी विधायक ठहरे हुए हैं। यहां धरने की अगुवाई पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष रिपुन बोरा कर रहे हैं।

pic.twitter.com/rfoD0fQSKU

 

11:12 AM IST

शिवसेना के दो और विधायक सदा सर्वंकर और मंगेश कुडलकर, जिनके कल रात मुंबई छोड़ने की सूचना मिली थी, उन्हें भी एकनाथ शिंदे के साथ गुवाहाटी में देखा गया।

pic.twitter.com/SoEQNt9sPZ

 

11:06 AM IST

शिवसेना नेता संजय राउत का बयान-आज भी हमारी पार्टी मजबूत है। किस हालात और किस दबाव में उन लोगों ने हमारा साथ छोड़ा उसका खुलासा जल्द होगा। हमारे संपर्क में लगभग 20 विधायक हैं और जब वे मुंबई आएंगे तब इसका खुलासा होगा। जो ED के दबाव में पार्टी छोड़ता है वह बालासाहेब का भक्त नहीं हो सकता।

10:58 AM IST

असम के गुवाहाटी स्थित रैडिसन ब्लू होटल में शिवसेना के बागी मंत्री एकनाथ शिंदे के साथ कुल 42 विधायक मौजूद हैं। इनमें शिवसेना के 34 विधायक और 8 निर्दलीय शामिल हैं। एकनाथ इनसे चर्चा कर रहे हैं।

10:28 AM IST

उद्धव के साथ सिर्फ 16 विधायक बचे-शिवसेना में मची भगदड़ के बाद उद्धव ठाकरे के साथ अब विधायक-चिमणराव पाटील, राहुल पाटील,संतोष बांगर, वैभव नाईक, सुनील राऊत, रविंद्र वायकर, सुनील प्रभू, दिलीप लांडे, प्रकाश फार्तफेकर, संजय पोतनीस, अजय चौधरी, कैलास घाडगे पाटील, आदित्य ठाकरे (मंत्री), भास्कर जाधव, राजन साळवी और उदय सामंत (मंत्री) ही बचे हैं।

10:27 AM IST

बैठकों का दौर- NCP प्रमुख शरद पवार अपने विधायकों की 11 बजे के आसपास मीटिंग करेंगे। मीटिंग YB चव्हाण में होंगी।

10:16 AM IST

महाराष्ट्र में गहराते जा रहे राजनीतिक संकट के बीच उद्धव ठाकरे की टेंशन बढ़ती जा रह है। गुवाहाटी के होटल में 4 गाड़ियों में 8 लोग और पहुंचे। इनमें विधायकों के होने की खबर है।

10:04 AM IST

एकनाथ शिंदे ने एक नया बयान दिया है कि उनके साथ 42 विधायकों का साथ है, जबकि मैजिक आंकड़ा 37 है।

9:54 AM IST

बिखरने को है शिवसेना: सूत्रों के अनुसार, शिवसेना के 19 में से करीब 8-9 सांसद उद्धव ठाकरे का साथ छोड़ चुके हैं। लेकिन दलबदल विरोधी कानून के चलते उन्हें शिवसेना में ही रहना होगा। ज्यादातर सांसद कोंकण, मराठवाड़ा और उत्तर महाराष्ट्र से ताल्लुक रखते हैं।

9:37 AM IST

कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई ने असम सरकार पर कसा तंज-अगर कोई संकट है, तो वह बाढ़ का है। भाजपा सत्ता के लिए अंधी हो गई है। असम में बाढ़ है, पीएम को राज्य का दौरा करना चाहिए, विशेष पैकेज की घोषणा करनी चाहिए, लेकिन वह महाराष्ट्र सरकार को गिराने में व्यस्त हैं, या गुजरात चुनाव में। भाजपा के लिए केवल सत्ता ही सब कुछ है।

9:12 AM IST

उद्धव ठाकरे अभी एकनाथ शिंदे की बगावत से जूझ ही रहे हैं कि एक बड़ी खबर और सामने आई है कि 17 सांसद भी एकनाथ शिंदे के सम्पर्क में हैं। ठाणे के सांसद राजन विचारे और कल्याण के सांसद श्रिकांत शिंदे गुवाहाटी पहुंच गए हैं। वसीम सांसद भावना गवली, पलघर सांसद राजेंद्र गवित, रामटेक सांसद क्रुपाल ने भी एकनाथ को अपना समर्थन दिया है। एकनाथ शिंदे आज सुबह 10 बजे अपने समर्थक विधायकों के साथ मीटिंग करेंगे। इसके बाद राज्यपाल को अलग ग्रुप का पत्र सौंपा जा सकता है।

9:09 AM IST

महाराष्ट्र में राजनीतिक संकट पर केंद्रीय मंत्री मुख़्तार नक़वी ने कहा-डमी कार और डायलिसिस की सरकार बहुत दिन नहीं चलती। डमी कार और डायलिसिस की सरकार चलाकर, जुगाड़, जोड़तोड़ से जनादेश का अपहरण कर अगर कोई समझता है कि यह चलता रहेगा तो ऐसा नहीं है। ऐसी सरकार चलाने वालों को इसका एहसास हुआ है।

8:50 AM IST

शिवसेना विधायक नितिन देशमुख आज उद्धव ठाकरे से मुलाकात करेंगे। वे कल सूरत से नागपुर पहुंचे थे। देशमुख ने दावा किया था कि उन्हें बंधक बनाया गया था। 
 

8:30 AM IST

अघाड़ी सरकार में दरार: महाराष्ट्र के मौजूदा राजनीतिक घटनाक्रम ने अघाड़ी गठबंधन में दरार पैदा कर दी है। शिवसेना और महाविकास अघाड़ी सरकार में सहयोगी NCP के बीच अब कुछ भी ठीक नहीं दिख रहा। सूत्रों के अनुसार  NCP को शक है कि शिवसेना जो कुछ हो रहा है, उसके पीछे शिव सेना के ही बड़े नेताओं का हाथ है। डिप्टी CM अजित पवार के घर कल देर रात हुई बैठक में उद्धव ठाकरे के सरकारी बंगले को छोड़ने के फैसले पर NCP ने नाराजगी जताई।

8:23 AM IST

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने सुबह  11-30 बजे पार्टी के बड़े नेताओं की बैठक बुलाई है। बैठक वर्चुअल होगी या मातोश्री में, अभी कुछ भी तय नहीं है। इस बैठक के बाद कोई बड़ा फैसला लिया जाएगा।

8:08 AM IST

शिवसेना कार्यकर्ताओं, समर्थकों ने महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे के समर्थन में फूलों की बौछार की और नारे लगाए, जब वह राज्य में राजनीतिक अस्थिरता के बीच कल रात अपने आधिकारिक आवास 'वर्षा बंगले' से अपने परिवार के साथ मातोश्री के लिए निकले थे।

pic.twitter.com/QsZSDQEoiq

 

7:52 AM IST

ये चार विधायक असम पहुंचे-  चार विधायक जो असम पहुंचे हैं उनमें, चंद्रकांत पाटिल, योगेश कदम, मंजुला गावित और गुलाबराव पाटिल हैं। गावित और चंद्रकांत पाटिल निर्दलीय विधायक हैं, जबकि कदम और गुलाबराव पाटिल शिवसेना विधायक हैं। 
 

7:23 AM IST

बुधवार रात गुवाहाटी के रेडिसन ब्लू होटल में चार और विधायकों पहुंच गए।  शिवसेना के बागी नेता एकनाथ शिंदे ने उनके साथ वीडियो और फोटो खिंचवाए।

pic.twitter.com/1uREiDXNr5

 

6:57 AM IST

असम के गुवाहाटी स्थित जिस रेडिसन ब्लू होटेल में बागी विधायक ठहरे हैं, वहां लोकल पुलिस के अलावा अब SRP की भी टुकड़ी तैनात कर दी गई है। बता दें कि महाराष्ट्र सरकार में मंत्री और शिवसेना के बाग़ी विधायक एकनाथ शिंदे क़रीबन 38 विधायकों के साथ यहां मौजूद हैं। आज कुछ और विधायक यहां पहुंच सकते हैं।

6:24 AM IST

 महाराष्ट्र में सियासी संकट का मामला सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) पहुंच गया है। मध्य प्रदेश महिला कांग्रेस अध्यक्ष जया ठाकुर ने यह अर्जी दाखिल की है। इसमें दलबदल करने वाले विधायकों को 5 साल के लिए चुनाव लड़ने से रोकने के निर्देश देने की मांग उठाई गई है।

6:24 AM IST

"कमलनाथ अब महाराष्ट्र निकल गए हैं। जो मध्यप्रदेश में अपनी सरकार नहीं बचा पाए, वो महाराष्ट्र की सरकार को बचाने जा रहे हैं। ये अजब-गजब की कांग्रेस है। ये कांग्रेस क्या कभी आपका भला कर सकती है? ये भला नहीं करेगी बल्कि अंतिम सांसें गिन रही है।" म.प्र. CM शिवराज सिंह चौहान,उज्जैन  में

1:03 AM IST:

महाराष्ट्र में शिवसेना का विवाद अब शरद पवार बनाम बीजेपी बनती दिख रही है। महाअघाड़ी सरकार बचाने के लिए शरद पवार के कमान संभालते ही बीजेपी नेता भी सक्रिय हो गए हैं। एक तरफ जहां शरद पवार ने साफ कहा कि वह सरकार बचाने की हर कोशिश करेंगे। शरद ने बागियों को जवाब देते हुए कहा कि उनको बड़ी कीमत चुकानी पड़ेगी। शरद पवार के बागियों पर बयान के बाद वाकयुद्ध में केंद्रीय मंत्री नारायण राणे कूद पड़े हैं। राणे ने शरद पवार को सीधी चुनौती दे डाली है। पवार को खुली चुनौती देते हुए नारायण राणे ने कहा कि बागी विधायक मतदान करने सभागृह में आएंगे यदि उनका बाल भी बांका हुआ तो ऐसा करने वाले का घर पहुंचना भी मुश्किल हो जाएगा।

8:09 PM IST:

महाराष्ट्र में महाअघाड़ी सरकार को गिराने के लिए शिवसेना से बगावत करने वाले एकनाथ शिंदे का बागी विधायकों से बातचीत का एक वीडियो जारी हुआ है। इस वीडियो में वह बीजेपी का नाम लिए बगैर एक महाशक्ति उनके साथ खड़ा है, कहते नजर आ रहे हैं। शिंदे ने विधायकों से कहा कि हमारे हर निर्णय के साथ एक महाशक्ति, राष्ट्रीय दल खड़ा है। कुछ भी कम नहीं पड़ने देंगे वे, वह हर कदम पर, हर समय साथ खड़े हैं। 

8:00 PM IST:

शिवसेना में बगावत की वजह से संकट में घिरी महाअघाड़ी सरकार को लेकर शरद पवार ने साफ किया है कि बिना फ्लोर टेस्ट के सरकार के अल्पमत में होने का दावा करना गलत है। उन्होंने कहा कि सदन में बहुमत परीक्षण के बाद ही तय हो सकेगा कि किसके पास बहुमत है और कौन अल्पमत में है। 

7:01 PM IST:

शिवसेना में टूटन को रोकने के लिए अब उद्धव गुट, बागी गुट की बात मानने को तैयार होता दिख रहा है। एक दिन पहले ही बागी गुट के नेता शिंदे ने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के साथ बातचीत में एक शर्त रखी थी कि शिवसेना कांग्रेस व एनसीपी से गठबंधन तोड़े। गुरुवार को शिवसेना प्रवक्ता संजय राउत ने कहा कि बागी अगर वापस आते हैं तो पार्टी एनसीपी व कांग्रेस के साथ गठबंधन तोड़ने को तैयार है।

6:57 PM IST:

NCP नेता अजीत पवार ने कहा कि हम सरकार बचाने की पूरी कोशिश कर रहे हैं। हम मजबूती के साथ उद्धव ठाकरे के साथ खड़े हैं। हम आखिरी समय तक उनके साथ खड़े रहेंगे। एनसीपी ने विकास कार्यों में कभी अड़ंगा नहीं लगाया। सरकार बचाने की जिम्मेदारी गठबंधन के तीनों दलों की है। हम पूरी तरह शिवसेना का साथ देंगे। हमारे सभी विधायक एकजुट हैं। 

6:48 PM IST:

NCP प्रमुख शरद पवार ने पार्टी के नेताओं की बैठक के बाद कहा है कि उद्धव ठाकरे के इस्तीफा देने तक हम महाविकास आघाडी सरकार के साथ रहेंगे। दूसरी ओर उद्धव ठाकरे ने शाम सात बजे अपने घर मातोश्री में पार्टी की बैठक बुलाई है। इसमें शिवसेना के जिला स्तरीय नेताओं को बुलाया गया है। 

6:14 PM IST:

शिवसेना के बागी विधायक तानाजी सावंतो ने कहा है कि विधायक कैलाश पाटिल कहानियां गढ़कर 'मातोश्री' (उद्धव ठाकरे) की हमदर्दी हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं। वह मीडिया के सामने झूठ बोल रहे हैं। हमने उनके सूरत से मुंबई लौटने की व्यवस्था की थी। एकनाथ शिंदे ने किसी विधायक को अपने साथ आने के लिए मजबूर नहीं किया। 
 

5:12 PM IST:

राकांपा नेता छगन भुजबल ने कहा है कि अगर कुछ लोग बाहर जाना चाहते हैं तो वे किसी तरह ऐसा करने का कारण खोज लेंगे। एक पार्टी द्वारा चलाई जाने वाली सरकार में भी आंतरिक कलह हो सकती है। यहां 3 अलग-अलग पार्टियां हैं। मतभेद हो सकते हैं, लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि सरकार को अस्थिर कर दिया जाए। हम शरद पवार के नेतृत्व वाले एमवीए में हैं और सीएम उद्धव ठाकरे के साथ हैं। अगर हम सत्ता में नहीं रहते हैं तो विपक्ष में रहकर लड़ेंगे। 
 

5:01 PM IST:

कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा है कि मेरी पार्टी महा विकास अघाड़ी के साथ खड़ी होगी। हम साथ काम करना चाहते हैं। वर्तमान महाराष्ट्र सरकार राज्य में विकास कार्य कर रही है। बीजेपी महाराष्ट्र सरकार को अस्थिर करने की कोशिश कर रही है। उन्होंने पहले भी कर्नाटक, मध्य प्रदेश और गोवा में ऐसा ही किया था। 
 

4:05 PM IST:

शिवसेना में बगावत का सिलसिला जारी है। गुरुवार को तीन और विधायकों ने शिवसेना के बागी गुट को ज्वाइन कर लिया। 

4:03 PM IST:

शाम पांच बजे कांग्रेस की बैठक होगी। इस बैठक में कांग्रेस महाराष्ट्र में अपने गठबंधन को लेकर अहम फैसला कर सकती है। दरअसल, शिवसेना में फूट के बाद बागी गुट लगातार कांग्रेस गठबंधन तोड़ने और बीजेपी के साथ जाने के लिए दबाव बना रहा है। दल का अस्तित्व बचाने के लिए उद्धव ठाकरे समझौता करना चाहते हैं। शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा है कि अगर विधायक आकर कहते हैं तो उनकी पार्टी गठबंधन से अलग हो जाएगी।

3:00 PM IST:

प्रेस कान्फ्रेंस में संजय राउत ने कहा-बहुमत का पूरा भरोसा, मुंबई लौटना चाहते हैं विधायक। हम 21 विधायकों के संपर्क में है। फ्लोर टेस्ट में सच सामने आ जाएगा। हम असली शिवसैनिक हैं। शक्ति प्रदर्शन से कोई फर्क नहीं पड़ता। जीत हमारी होगी। राउत ने दावा किया 24 घंटे के अंदर बागी विधायक लौट आएंगे।

2:50 PM IST:

असम से कांग्रेस के लोकसभा सदस्य गौरव गोगोई ने कहा-मैं पूछना चाहता हूं कि क्या उनके इतने बुरे दिन आ गए हैं कि वह होटलों के भाड़े से बाढ़ प्रभावित लोगों की मदद करेगी? क्या आपने प्रधानमंत्री मोदी, गृह मंत्री अमित शाह से राहत राशि की मांग की? अगर राज्य की अर्थव्यवस्था इतनी खराब है तो क्या आपने उनसे मदद मांगी? हमें जब केंद्र सरकार से मानवीय मदद की ज़रूरत थी तब उनमें सिर्फ सत्ता की भूख और लालच दिखाई दी। असम के मुख्यमंत्री कहते हैं कि बाहर से जब लोग आएंगे, होटल में रुकेंगे तो राजस्व बढ़ेगा जिससे हम बाढ़ से प्रभावित लोगों की मदद कर पाएंगे।

2:45 PM IST:

महाराष्ट्र में नई सरकार के गठन और आगे की प्रक्रिया को लेकर महाराष्ट्र भाजपा एक्टिव मोड में है। एक बैठक के बाद भाजपा ने शिंदे को महाराष्ट्र मंत्रिमंडल में 8 कैबिनेट रैंक और 5 राज्य मंत्री रैंक का ऑफर दिया है। केंद्र में भी 2 मंत्री पद देने की बात कही गई है।

2:27 PM IST:

शिवसेना की प्रेस कॉन्फ्रेंस: संजय राउत ने कहा कि वे विधायकों से संपर्क में हैं। हमारे विधायकों को अगवा किया गया है। उद्धव ठाकरे जल्द वर्षा(सरकारी आवास) में लौटेंगे।

2:08 PM IST:

एकनाथ शिंदे के साथ गुवाहाटी में मौजूद विधायकों का एक ग्रुप वीडियो और फोटो सामने आया है। इसमें 42 विधायकों के होने की बात कही जा रही है। विधायक एकसाथ बैठकर शिवसेना जिंदाबाद, बाला साहेब ठाकरे की जय के नारे लगा रहे हैं। इसमें शिवसेना के बागी विधायकों के साथ निर्दलीय विधायक भी सम्मिलित हैं।

pic.twitter.com/6MPgq42a3V

 

1:59 PM IST:

महाराष्ट्र के राजनीतिक संकट पर गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने पणजी में कहा-हमारे पार्टी के महाराष्ट्र और केंद्र के नेता इस पर नज़र बनाए हुए हैं और वे (देवेंद्र फडणवीस) महाराष्ट्र के हित में जो भी निर्णय होगा वह देवेंद्र जी लेंगे।

1:47 PM IST:

मातोश्री में सीएम उद्धव द्वारा बुलाई गई इमरजेंसी मीटिंग में सिर्फ 12 विधायक पहुंचने से शिवसेना को तगड़ा झटका लगा है। अब आदित्य ठाकरे सहित कुल 13 विधायकों ही शिवसेना के पास बचे हैं। यानी अब पार्टी के दो टुकड़े होने के पूरे आसार हैं।

1:39 PM IST:

एकनाथ शिंदे ने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को एक चिट्ठी लिखकर कई सवाल उठाए हैं। इसमें हिंदुत्व से पीछ हटने के अलावा उनके अपमान बात भी कही है। एकनाथ शिंदे ने कहा कि हिंदुत्व और राम मंदिर पार्टी के लिए अहम मुद्दे हैं, तो पार्टी ने उन्हें अयोध्या क्यों नहीं जाने दिया?

12:44 PM IST:

इधर, गुरुवार सुबह एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार के घर पर एक अहम बैठक हुई। बैठक के बाद पार्टी नेता और राज्य सरकार में मंत्री जयंत पाटिल ने दावा किया कि अभी फ्लोर टेस्ट की नौबत नहीं आई है। उन्होंने उम्मीद जताई कि बागी विधायक वापस लौटेंगे।

12:38 PM IST:

बागी मंत्री एकनाथ शिंदे ने उद्धव ठाकरे को एक चिट्टी भेजी है। इसमें सवाल उठाया गया कि आदित्य ठाकरे अयोध्या गए, लेकिन उन्हें जाने से क्यों रोका गया?

12:34 PM IST:

गोवाहाटी में बागी विधायकों का वेलकम कर रहे एकनाथ शिंदे के इस वीडियो को सबसे नया बताया जा रहा है।

pic.twitter.com/wvgGQdNYV3

 

12:31 PM IST:

मुंबई: शिवसेना विधायक सदा सर्वंकर, जो वर्तमान में पार्टी के बागी नेता एकनाथ शिंदे के साथ गुवाहाटी में डेरा डाले हुए हैं, के पोस्टर को स्याही से रंग दिया गया। पोस्टर पर 'गद्दार' भी लिखा हुआ है।

12:18 PM IST:

महाराष्ट्र में जारी राजनीतिक संकट के बीच अब मुंबई स्थित मातोश्री में सरगर्मियां बढ़ गई हैं। शिवसेना नेताओं का मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के पारिवारिक आवास 'मातोश्री' में जमघट लगने लगा है।pic.twitter.com/orvEskqnBL

 

12:07 PM IST:

शरद पवार के घर पर NCP नेताओं की बैठक खत्म।  दिलीप वलसे पाटिल, जयंत पाटिल मौजूद रहे। इधर, शिवसेना के कई विधायक मातोश्री पहुंचे।

11:26 AM IST:

TMC का होटल के बाहर हंगामा:टीएमसी की असम इकाई के सदस्यों और कार्यकर्ताओं ने गुवाहाटी में रैडिसन ब्लू होटल के बाहर विरोध प्रदर्शन किया, जहां शिवसेना के एकनाथ शिंदे सहित महाराष्ट्र के बागी विधायक ठहरे हुए हैं। यहां धरने की अगुवाई पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष रिपुन बोरा कर रहे हैं।

pic.twitter.com/rfoD0fQSKU

 

11:12 AM IST:

शिवसेना के दो और विधायक सदा सर्वंकर और मंगेश कुडलकर, जिनके कल रात मुंबई छोड़ने की सूचना मिली थी, उन्हें भी एकनाथ शिंदे के साथ गुवाहाटी में देखा गया।

pic.twitter.com/SoEQNt9sPZ

 

11:06 AM IST:

शिवसेना नेता संजय राउत का बयान-आज भी हमारी पार्टी मजबूत है। किस हालात और किस दबाव में उन लोगों ने हमारा साथ छोड़ा उसका खुलासा जल्द होगा। हमारे संपर्क में लगभग 20 विधायक हैं और जब वे मुंबई आएंगे तब इसका खुलासा होगा। जो ED के दबाव में पार्टी छोड़ता है वह बालासाहेब का भक्त नहीं हो सकता।

10:58 AM IST:

असम के गुवाहाटी स्थित रैडिसन ब्लू होटल में शिवसेना के बागी मंत्री एकनाथ शिंदे के साथ कुल 42 विधायक मौजूद हैं। इनमें शिवसेना के 34 विधायक और 8 निर्दलीय शामिल हैं। एकनाथ इनसे चर्चा कर रहे हैं।

10:28 AM IST:

उद्धव के साथ सिर्फ 16 विधायक बचे-शिवसेना में मची भगदड़ के बाद उद्धव ठाकरे के साथ अब विधायक-चिमणराव पाटील, राहुल पाटील,संतोष बांगर, वैभव नाईक, सुनील राऊत, रविंद्र वायकर, सुनील प्रभू, दिलीप लांडे, प्रकाश फार्तफेकर, संजय पोतनीस, अजय चौधरी, कैलास घाडगे पाटील, आदित्य ठाकरे (मंत्री), भास्कर जाधव, राजन साळवी और उदय सामंत (मंत्री) ही बचे हैं।

10:27 AM IST:

बैठकों का दौर- NCP प्रमुख शरद पवार अपने विधायकों की 11 बजे के आसपास मीटिंग करेंगे। मीटिंग YB चव्हाण में होंगी।

10:16 AM IST:

महाराष्ट्र में गहराते जा रहे राजनीतिक संकट के बीच उद्धव ठाकरे की टेंशन बढ़ती जा रह है। गुवाहाटी के होटल में 4 गाड़ियों में 8 लोग और पहुंचे। इनमें विधायकों के होने की खबर है।

10:05 AM IST:

एकनाथ शिंदे ने एक नया बयान दिया है कि उनके साथ 42 विधायकों का साथ है, जबकि मैजिक आंकड़ा 37 है।

9:54 AM IST:

बिखरने को है शिवसेना: सूत्रों के अनुसार, शिवसेना के 19 में से करीब 8-9 सांसद उद्धव ठाकरे का साथ छोड़ चुके हैं। लेकिन दलबदल विरोधी कानून के चलते उन्हें शिवसेना में ही रहना होगा। ज्यादातर सांसद कोंकण, मराठवाड़ा और उत्तर महाराष्ट्र से ताल्लुक रखते हैं।

9:37 AM IST:

कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई ने असम सरकार पर कसा तंज-अगर कोई संकट है, तो वह बाढ़ का है। भाजपा सत्ता के लिए अंधी हो गई है। असम में बाढ़ है, पीएम को राज्य का दौरा करना चाहिए, विशेष पैकेज की घोषणा करनी चाहिए, लेकिन वह महाराष्ट्र सरकार को गिराने में व्यस्त हैं, या गुजरात चुनाव में। भाजपा के लिए केवल सत्ता ही सब कुछ है।

9:12 AM IST:

उद्धव ठाकरे अभी एकनाथ शिंदे की बगावत से जूझ ही रहे हैं कि एक बड़ी खबर और सामने आई है कि 17 सांसद भी एकनाथ शिंदे के सम्पर्क में हैं। ठाणे के सांसद राजन विचारे और कल्याण के सांसद श्रिकांत शिंदे गुवाहाटी पहुंच गए हैं। वसीम सांसद भावना गवली, पलघर सांसद राजेंद्र गवित, रामटेक सांसद क्रुपाल ने भी एकनाथ को अपना समर्थन दिया है। एकनाथ शिंदे आज सुबह 10 बजे अपने समर्थक विधायकों के साथ मीटिंग करेंगे। इसके बाद राज्यपाल को अलग ग्रुप का पत्र सौंपा जा सकता है।

9:09 AM IST:

महाराष्ट्र में राजनीतिक संकट पर केंद्रीय मंत्री मुख़्तार नक़वी ने कहा-डमी कार और डायलिसिस की सरकार बहुत दिन नहीं चलती। डमी कार और डायलिसिस की सरकार चलाकर, जुगाड़, जोड़तोड़ से जनादेश का अपहरण कर अगर कोई समझता है कि यह चलता रहेगा तो ऐसा नहीं है। ऐसी सरकार चलाने वालों को इसका एहसास हुआ है।

8:51 AM IST:

शिवसेना विधायक नितिन देशमुख आज उद्धव ठाकरे से मुलाकात करेंगे। वे कल सूरत से नागपुर पहुंचे थे। देशमुख ने दावा किया था कि उन्हें बंधक बनाया गया था। 
 

8:30 AM IST:

अघाड़ी सरकार में दरार: महाराष्ट्र के मौजूदा राजनीतिक घटनाक्रम ने अघाड़ी गठबंधन में दरार पैदा कर दी है। शिवसेना और महाविकास अघाड़ी सरकार में सहयोगी NCP के बीच अब कुछ भी ठीक नहीं दिख रहा। सूत्रों के अनुसार  NCP को शक है कि शिवसेना जो कुछ हो रहा है, उसके पीछे शिव सेना के ही बड़े नेताओं का हाथ है। डिप्टी CM अजित पवार के घर कल देर रात हुई बैठक में उद्धव ठाकरे के सरकारी बंगले को छोड़ने के फैसले पर NCP ने नाराजगी जताई।

8:23 AM IST:

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने सुबह  11-30 बजे पार्टी के बड़े नेताओं की बैठक बुलाई है। बैठक वर्चुअल होगी या मातोश्री में, अभी कुछ भी तय नहीं है। इस बैठक के बाद कोई बड़ा फैसला लिया जाएगा।

8:08 AM IST:

शिवसेना कार्यकर्ताओं, समर्थकों ने महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे के समर्थन में फूलों की बौछार की और नारे लगाए, जब वह राज्य में राजनीतिक अस्थिरता के बीच कल रात अपने आधिकारिक आवास 'वर्षा बंगले' से अपने परिवार के साथ मातोश्री के लिए निकले थे।

pic.twitter.com/QsZSDQEoiq

 

7:52 AM IST:

ये चार विधायक असम पहुंचे-  चार विधायक जो असम पहुंचे हैं उनमें, चंद्रकांत पाटिल, योगेश कदम, मंजुला गावित और गुलाबराव पाटिल हैं। गावित और चंद्रकांत पाटिल निर्दलीय विधायक हैं, जबकि कदम और गुलाबराव पाटिल शिवसेना विधायक हैं। 
 

7:23 AM IST:

बुधवार रात गुवाहाटी के रेडिसन ब्लू होटल में चार और विधायकों पहुंच गए।  शिवसेना के बागी नेता एकनाथ शिंदे ने उनके साथ वीडियो और फोटो खिंचवाए।

pic.twitter.com/1uREiDXNr5

 

6:57 AM IST:

असम के गुवाहाटी स्थित जिस रेडिसन ब्लू होटेल में बागी विधायक ठहरे हैं, वहां लोकल पुलिस के अलावा अब SRP की भी टुकड़ी तैनात कर दी गई है। बता दें कि महाराष्ट्र सरकार में मंत्री और शिवसेना के बाग़ी विधायक एकनाथ शिंदे क़रीबन 38 विधायकों के साथ यहां मौजूद हैं। आज कुछ और विधायक यहां पहुंच सकते हैं।

6:25 AM IST:

 महाराष्ट्र में सियासी संकट का मामला सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) पहुंच गया है। मध्य प्रदेश महिला कांग्रेस अध्यक्ष जया ठाकुर ने यह अर्जी दाखिल की है। इसमें दलबदल करने वाले विधायकों को 5 साल के लिए चुनाव लड़ने से रोकने के निर्देश देने की मांग उठाई गई है।

6:24 AM IST:

"कमलनाथ अब महाराष्ट्र निकल गए हैं। जो मध्यप्रदेश में अपनी सरकार नहीं बचा पाए, वो महाराष्ट्र की सरकार को बचाने जा रहे हैं। ये अजब-गजब की कांग्रेस है। ये कांग्रेस क्या कभी आपका भला कर सकती है? ये भला नहीं करेगी बल्कि अंतिम सांसें गिन रही है।" म.प्र. CM शिवराज सिंह चौहान,उज्जैन  में