Asianet News HindiAsianet News Hindi

NCC की महिला कैडेट को मेजर जनरल भेजता था अश्लील वीडियो, अब होगा कोर्ट मार्शल

सेना के इस अधिकारी के खिलाफ कोर्ट मार्शल की तैयारी उस समय की जा रही है, जब वह रिटायर होने वाला है। 

Major General shares Objectionable clips with ncc girl cadets set to face court martial
Author
New Delhi, First Published Oct 31, 2019, 8:34 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. भारतीय सेना के एक मेजर जनरल रैंक के अधिकारी पर नेशनल कैडेट कोर (एनसीसी) की एक लड़की को अश्लील वीडियोज भेजने का आरोप लगा है। गर्ल कैडेट को पोर्न क्लिप भेजने के आरोप में मेजर का कोर्ट मार्शल का सामना करना होगा। हालांकि आरोपी अधिकारी जल्द ही रिटायर होने वाला था।

एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय सेना अपने इस अधिकारी के खिलाफ कोर्ट मार्शल की कार्रवाई शुरू करने की तैयारी कर रही। सैन्य कोर्ट में अधिकारी के खिलाफ केस चलेगा।

गर्ल कैडेट ने की शिकायत-

सेना के शीर्ष सूत्रों के मुताबिक इस मेजर जनरल को एनसीसी के वेस्टर्न रीजन कमान की जिम्मेदारी मिली थी। हाल में एक एक गर्ल कैडेट ने पोर्न वीडियो और अश्लील मैसेज भेजने की शिकायत की थी। एनसीसी कैडेट की शिकायत के बाद आर्मी हेडक्वार्टर्स ने मामले की जांच के आदेश दिए थे। इसके बाद मेजर जनरल रैंक के इस अधिकारी को जांच का सामना करना पड़ा था। अब सेना अपने इस अधिकारी के खिलाफ कोर्ट मार्शल की तैयारी कर रही है। इस अधिकारी के खिलाफ जल्द ही कार्रवाई की जा सकती है।

रिटायर होने वाला है अधिकारी-

सेना के इस अधिकारी के खिलाफ कोर्ट मार्शल की तैयारी उस समय की जा रही है, जब वह रिटायर होने वाला है। अगर सेना का यह अधिकारी कोर्ट मार्शल की कार्रवाई के पहले रिटायर भी हो जाता है, तो भी उसके खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है। आपको बता दें कि भारतीय सेना में मेजर जनरल तीसरी नंबर की शीर्ष रैंक होती है। 

क्या है कोर्ट मार्शल की प्रक्रिया- 

कोर्ट मार्शल एक तरह की सैन्य कोर्ट होती है, जहां सेना के अधिकारियों और कर्मचारियों के खिलाफ केस चलाया जाता है। अगर सेना का कोई अधिकारी या कर्मचारी अनुशासन तोड़ता है या फिर अपराध करता है, तो उसके खिलाफ इस कोर्ट में केस चलता है। दोषी पाए जाने पर उसे सजा सुनाए जाने का भी प्रावधान है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios