Asianet News HindiAsianet News Hindi

ममता बनर्जी ने पीएम मोदी को लिखा पत्र, कहा-बंगाल में गंगा नदी से प्रभावित क्षेत्रों को बाढ़ के कहर से बचाएं...

ममता बनर्जी ने कहा कि राज्य को पिछले चार वर्षों में 168 करोड़ रुपये की लागत से तत्काल बैंक सुरक्षा कार्य करना पड़ा है। 2021 के मानसून के बाद नदी के साथ 14 किमी के खंड पर कटाव रोधी कार्य के लिए 80 करोड़ रुपये खर्च किए गए।

Mamata Banerjee letter to PM Modi on flood affected area by Ganga river, know all details, DVG
Author
First Published Nov 17, 2022, 7:34 PM IST

Mamata Banerjee letter to PM Modi: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पीएम मोदी को मालदा, मुर्शिदाबाद और नदिया जिलों में बाढ़ राहत के लिए पर्याप्त धन की मांग की है। मुख्यमंत्री ने इन जिलों में गंगा नदी द्वारा किए जा रहे कटान पर चिंता जताई है। उन्होंने संबंधित मंत्रालय को एक विस्तृत कार्ययोजना बनाने की मांग करते हुए जल्द से जल्द बाढ़ राहत और नियंत्रण पर काम करने के लिए हाईलेवल कमेटी की मांग की है।

बाढ़ प्रबंधन एवं सीमा क्षेत्र प्रोग्राम के अंतर्गत बजट करे केंद्र जारी

ममता बनर्जी ने पीएम मोदी से अनुरोध किया है कि मालदा, मुर्शिदाबाद और नदिया जिलों में गंगा नदी से कटाव से बचाव की कार्ययोजना संबंधित मंत्रालय को निर्देश देकर बनवाएं। बाढ़ नियंत्रण के लिए एक एकीकृत योजना बनाई जाए। बाढ़ प्रबंधन और सीमा क्षेत्र कार्यक्रम (FMBAP) के तहत इसके लिए उपयुक्त बजटीय प्रावधान किए जाएं। उन्होंने कहा कि बाढ़ बचाव परियोजना के लिए उन्होंने पूर्व में फरवरी महीना में भी पत्र लिखा था लेकिन केंद्र सरकार की ओर से कोई कार्रवाई नहीं की गई न ही इस ओर ध्यान दिया गया।

उन्होंने प्रधानमंत्री को लिखे पत्र में अनुरोध किया कि जल शक्ति मंत्रालय को फरक्का बैराज परियोजना प्राधिकरण और सरकारों को शामिल करते हुए एक रिपोर्ट तैयार करने का आदेश दें ताकि लोगों के जीवन संकट को दूर किया जा सके। बनर्जी ने 2017 में फरक्का बैराज परियोजना प्राधिकरण के विस्तारित अधिकार क्षेत्र को वापस लेने के केंद्र के फैसले पर पुनर्विचार करने की भी मांग की ताकि नदी के तट को और कटाव से बचाया जा सके। ममता बनर्जी ने कहा कि राज्य को पिछले चार वर्षों में 168 करोड़ रुपये की लागत से तत्काल बैंक सुरक्षा कार्य करना पड़ा है। 2021 के मानसून के बाद नदी के साथ 14 किमी के खंड पर कटाव रोधी कार्य के लिए 80 करोड़ रुपये खर्च किए गए।

यह भी पढ़ें:

भारत जोड़ो यात्रा 19 नवम्बर को बनाने जा रहा इतिहास, इंडिया की आयरन लेडी इंदिरा गांधी की जयंती पर होगा यह काम

राहुल गांधी के सावरकर को अंग्रेजों का आज्ञाकारी बताने पर भड़की बीजेपी ने साधा ठाकरे परिवार पर निशाना...

मोदी सरकार राज्यों का बकाया दे नहीं तो सत्ता छोड़े...ममता बनर्जी ने दी धमकी, बोलीं-GST का भुगतान करेंगे बंद

संसदीय स्थायी कमेटियों की मीटिंग से 'गायब' रहते सांसद जी...लापरवाह सांसदों में सबसे अधिक इस पार्टी के MPs

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios