Asianet News Hindi

मोदी मंत्रिमंडल में फेरबदल 2 दिन बादः बंगाल को मिलेगी जगह, ज्योतिरादित्य सिंधिया भी दिल्ली पहुंचे

केंद्रीय मंत्रिमंडल का विस्तार 8 जुलाई को संभावित है। इस बीच ज्योतिरादित्य सिंधिया और असम के पूर्व मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल को भी दिल्ली बुलाया गया है।
 

Modi government, special meeting at Modi's house today before cabinet expansion kpa
Author
New Delhi, First Published Jul 6, 2021, 7:34 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. मिशन 2020 के मद्देनजर मोदी सरकार एक्टिव मोड में हैं। इसी दिशा में काम करते हुए केंद्रीय मंत्रिमंडल में 8 जुलाई को फेरबदल होने की संभावना है। माना जा रहा है कि मोदी की टीम में कुछ नये साथी जुड़ेंगे, जबकि कुछ पुरानों के विभाग बदलेंगे। इसी सिलसिले में मंगलवार शाम को मोदी के घर पर एक अहम बैठक होने जा रही है।

20 नए चेहरे हो सकते हैं शामिल
मंत्रिमंडल विस्तार में अगले साल आने वाले विधानसभा चुनावों के अलावा बिहार और महाराष्ट्र को भी साधने की कोशिश होगी। माना जा रहा है कि कैबिनेट में 20 नए चेहरों को जगह मिल सकती है। कुछ को बाहर किया जा सकता है। इस बीच थावरचंद गहलोत को कर्नाटक का राज्यपाल बनाकर भेज दिया गया है। महाराष्ट्र से नारायण राणे भी दिल्ली पहुंचे हैं।

जातिगत और राजनीतिक समीकरण 
मंत्रिमंडल में राजनीतिक और जातिगत समीकरणों को साधने की कोशिश की जा रही है। हाल में हुए पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों के नतीजों को देखते हुए भी मंत्रिमंडल विस्तार की जरूरत महसूस की जा रही थी।

20 जून को मोदी ने की थी समीक्षा
मंगलवार शाम को होने वाली बैठक में अमित शाह, जेपी नड्डा, राजनाथ सिंह, निर्मला सीतारमण, धर्मेंद्र प्रधान, पीयूष गोयल, प्रह्लाद जोशी, नरेंद्र सिंह तोमर जैसे सक्रिय मंत्री शामिल होंगे। इससे पहले 20 जून को मोदी ने सभी मंत्रियों के कामकाज की समीक्षा की थी। माना जा रहा है कि विस्तार में कुछ मंत्रियों को बाहर किया जा सकता है, जिनका कामकाज संतोषजनक नहीं रहा।

पारस के नाम ने सबको चौंकाया
मंत्रिमंडल विस्तार में लोक जनशक्ति पार्टी(LJP) के पशुपति पारस को जगह मिल सकती है। दिलचस्प बात यह है कि इन्होंने अपने भतीजे चिराग पासवान को पार्टी से बाहर का रास्ता दिखाकर पार्टी पर कब्जा किया है। जबकि चिराग को उम्मीद रही है कि मोदी उनकी मदद करेंगे। विस्तार में असम के पूर्व मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल, ज्योतिरादित्य सिंधिया, सुशील कुमार मोदी, वरुण गांधी, प्रवीण निषाद, राजीव रंजन सिंह, संतोष कुशवाह और अपना दल की कनुप्रिया पटेल को भी शामिल किए जाने की संभावना है।

यह भी पढ़ें
भागवत का बयान-हिंदू-मुस्लिम का DNA एक...पर ओवैसी का पलटवार-हिंसा गोडसे की हिंदुत्व वाली सोच का हिस्सा
महाराष्ट्र विधानसभा में हंगामा, धक्कामुक्की के आरोप के बाद BJP के 12 विधायक एक साल के लिए निलंबित
प्रणव दा के बेटे अभिजीत मुखर्जी ने ज्वाइन किया TMC , बोले-ममता ही देश में बीजेपी को रोक सकती

pic.twitter.com/rumuADAf9D

pic.twitter.com/fYbBlQksPF

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios