Asianet News Hindi

पीएम मोदी 30 नवंबर को वायरस के खिलाफ करेंगे एक और काम, वैक्सीन बनाने वाली कंपनियों से करेंगे बात

पीएम मोदी ने शनिवार को देश में कोरोना वैक्सीन बनाने वाली तीन कंपनियों के प्लांट का दौरा किया। अब सोमवार को वे तीन ऐसी टीमों से बात करेंगे जो कोरोना वैक्सीन बनाने में शामिल हैं। पीएमओ की तरफ से ट्वीट कर बताया गया कि कोरोना वैक्सीन बनाने में शामिल टीमों में जेनोवा बायोफार्मा, जैविक ई और डॉ रेड्डीज हैं।

Modi will interact three teams that are involved in developing a COVID-19 vaccine kpn
Author
New Delhi, First Published Nov 29, 2020, 6:15 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. पीएम मोदी ने शनिवार को देश में कोरोना वैक्सीन बनाने वाली तीन कंपनियों के प्लांट का दौरा किया। अब सोमवार को वे तीन ऐसी टीमों से बात करेंगे जो कोरोना वैक्सीन बनाने में शामिल हैं। पीएमओ की तरफ से ट्वीट कर बताया गया कि कोरोना वैक्सीन बनाने में शामिल टीमों में जेनोवा बायोफार्मा, जैविक ई और डॉ रेड्डीज हैं।

अहमदाबाद में जायडस के कोरोना वैक्सीन का जायजा लिया था 

पीएम मोदी ने जायडस बायोटेक पार्क दौरे में कहा कि उन्होंने अहमदाबाद में जायडस बायोटेक पार्क में कोरोना के स्वदेशी डीएनए आधारित वैक्सीन के विकास का जायजा लिया। इस वैक्सीन को जायडस कैडिला डेवलप कर रही है। 

हैदराबाद में भारत बायोटेके लैब में पहुंचे थे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक के लैब में कोराना की वैक्सीन कोवैक्सीन के निर्माण का जायजा लिया था। पीएम यहां के लैब में पहुंचे और रिसर्चर से बात की। यहां कोवैक्सीन के तीसरे फेज का ट्रायल चल रहा है। तीसरे फेज में कंपनी 26 हजार लोगों पर इस वैक्सीन का ट्रायल कर रही है। 

पीएम मोदी ने इन तीन जगहों को क्यों चुना?

पीएम मोदी ने इन तीन जगहों को क्यों चुना? इसका जवाब है कि इन्हीं तीन जगहों पर कोरोना महामारी से निपटने के लिए वैक्सीन बन रही है। सबसे पहले बात अहमदाबाद की। यहां पर जायकोव-डी नाम की कोरोना वैक्सीन बन रही है। बनाने वाली कंपनी का नाम जायडस बायोटेक है। यह गुजरात के चांगोदर इंडस्ट्रियल एरिया में है। वैक्सीन का फेज-3 का ट्रायल्स शुरू हो चुका है। अब बात हैदराबाद की। यहां के प्लांट में भारत बायोटेक नाम की कंपनी कोवैक्सिन बना रही है। तीसरे फेज का काम जारी है। उम्मीद है कि जनवरी तक नतीजे आ जाएंगे। पुणे में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया कोवीशील्ड नाम की वैक्सीन बना रही है। ट्रायल आखिरी दौर में है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios