Asianet News HindiAsianet News Hindi

लौटने से पहले Monsoon ने फिर बरपाया गदर, कर्नाटक सहित कई राज्यों में फिर भारी से भी अधिक बारिश का अलर्ट

लौटने से पहले मानसून जमकर बरस रहा है। कर्नाटक में भारी बारिश ने खराब स्थिति बना दी है। इस बीच मौसम विभाग ने आजकल में केरल, छत्तीसगढ़, ओडिशा, पूर्वोत्तर भारत, तेलंगाना, रायलसीमा और कर्नाटक के कुछ हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

Monsoon activities in India, heavy rain alert in many states including Karnataka kpa
Author
First Published Sep 6, 2022, 7:34 AM IST

मौसम डेस्क. वापसी के पहले दक्षिण-पश्चिम मानसून(south west monsoon) कई राज्यों में जमकर बरस रहा है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) सितंबर में भी अच्छी बारिश का पूर्वानुमान जता चुका है। मौसम विभाग ने आजकल में लक्षद्वीप, केरल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, छत्तीसगढ़, ओडिशा, पूर्वोत्तर भारत, तेलंगाना, रायलसीमा, कर्नाटक के कुछ हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, झारखंड, उप हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, महाराष्ट्र, पूर्वी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में मध्यम बारिश और कुछ स्थानों पर बहुत भारी बारिश संभव है। जबकि हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर क्षेत्र, गंगीय पश्चिम बंगाल, पश्चिम मध्य प्रदेश में छिटपुट बारिश हो सकती है।

बीते दिन इन राज्यों में हुई बारिश
स्काईमेट वेदर(skymet weather) के अनुसार, बीते दिन उप हिमालयी पश्चिम बंगाल, असम, पूर्वी मध्य प्रदेश, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और तेलंगाना के अलग-अलग हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश हुई। जम्मू-कश्मीर, पश्चिम मध्य प्रदेश, बिहार, मेघालय, छत्तीसगढ़, मराठवाड़ा, रायलसीमा, तटीय आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु के अलग-अलग हिस्सों में एक या दो भारी बारिश के साथ मध्यम बारिश दर्ज की गई। पश्चिम बंगाल, सिक्किम, बिहार, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, शेष मध्य प्रदेश, झारखंड, मध्य महाराष्ट्र, गुजरात, तमिलनाडु, कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश हुई। जबक हिमाचल प्रदेश, तटीय आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में हल्की बारिश हुई।

झारखंड में झरने में दो डूबे
झारखंड के कोडरमा जिले में सोमवार को 14 साल के दो बच्चे झरने में डूब गए। यह घटना उस समय हुई जब तीन दोस्त तेलैया थाना क्षेत्र के वृंदाहा जलप्रपात में गए थे। पिछले एक पखवाड़े में रामगढ़ जिले में लगातार बारिश के बाद उफान पर पड़ी विभिन्न नदियों में तीन महिलाओं समेत आठ लोग डूब गए हैं। 23 अगस्त को दो गेट खोले जाने के बावजूद रामगढ़ जिले के पतरातू बांध में पानी खतरे के निशान से ऊपर बह रहा है। आगे तस्वीरों में देखिए बेंगलुरु का हाल...

Monsoon activities in India, heavy rain alert in many states including Karnataka kpa

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने बेंगलुरू में लगातार हो रही मूसलाधार बारिश के बीच सोमवार रात कहा कि सरकार ने शहर में बाढ़ की स्थिति से निपटने के लिए 300 करोड़ रुपए जारी करने का फैसला किया है। 

Monsoon activities in India, heavy rain alert in many states including Karnataka kpa

मुख्यमंत्री बोम्मई ने रात में वरिष्ठ मंत्रियों और अधिकारियों के साथ एक बैठक की अध्यक्षता की। राज्य सरकार ने राज्य भर में बारिश और बाढ़ की स्थिति से उबरने के लिए 600 करोड़ रुपए जारी करने का फैसला किया है।

Monsoon activities in India, heavy rain alert in many states including Karnataka kpa

मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने कहा कि सड़क, बिजली के खंभे, ट्रांसफार्मर, स्कूल आदि जैसे क्षतिग्रस्त बुनियादी ढांचे को बहाल करने के लिए 300 करोड़ रुपए अकेले बेंगलुरु के लिए रखे गए हैं। उन्होंने कहा कि राज्य स्तर पर आने वाले दिनों में एसडीआरएफ की दो और कंपनियां तैनात की जाएंगी। 

Monsoon activities in India, heavy rain alert in many states including Karnataka kpa

मुख्यमंत्री बोम्मई ने कहा कि 1-5 सितंबर तक, शहर के कुछ हिस्सों में सामान्य से 150 प्रतिशत अधिक बारिश हुई है, जबकि महादेवपुरा, बोम्मनहल्ली और केआरपुरम क्षेत्रों में सामान्य से 307 प्रतिशत अधिक बारिश हुई है। यह पिछले 32 वर्षों (1992-93) में सबसे अधिक वर्षा है।

यह भी पढ़ें
भारी बारिश से पानी-पानी हुआ बेंगलुरु, सड़कें बनीं दरिया, कॉलोनियों में बाढ़ सी स्थिति
यही हैं देश के रियल हीरो फायर फाइटर्स, देखिए लखनऊ के Hotel Levana में लगी आग के दौरान कैसे चला रेस्क्यू

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios