Asianet News Hindi

NDA ने दिखाई ताकत, हरिवंश दूसरी बार राज्यसभा उपसभापति बने, मोदी ने कहा, उनपर जेपी का प्रभाव

कोरोना महामारी (Corona pandemic) के बीच सोमवार को संसद का मानसून सत्र ( Monsoon Session) शुरू गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) सुबह 8.45 बजे संसद भवन पहुंचे। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा, जब तक कोरोना की दवाई नहीं, तब तक कोई ढिलाई नहीं।

monsoon session of parliament amid corona virus news and update KPP
Author
New Delhi, First Published Sep 14, 2020, 8:13 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. कोरोना महामारी (Corona pandemic) के बीच सोमवार को संसद का मानसून सत्र ( Monsoon Session) शुरू गया। कोरोना के चलते सत्र में शामिल होने वाले सांसदों, उनके स्टाफ मेंबर्स के कोरोना टेस्ट हुए। कुल मिलाकर 4000 टेस्ट किए गए। बताया जा रहा है कि मीनाक्षी लेखी, अनंत कुमार हेगड़े और प्रवेश साहिब समेत 17 सांसद कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। वहीं जनता दल यूनाइटेड के नेता हरिवंश सिंह फिर से राज्यसभा के उपसभापति चुन लिए गए हैं। विपक्ष की ओर से आरजेडी उम्मीदवार और सांसद मनोज झा को हरा दिया।

अपडेट्स... 

राज्यसभा सभापति एम. वेंकैया नायडू राज्यसभा के उपसभापति के चुनाव में ध्वनि मत से हरिवंश नारायण सिंह को राज्यसभा में उपसभापति चुना गया। उन्होंने कहा, मैं घोषणा करता हूं कि हरिवंश जी को राज्यसभा के उपसभापति के रूप में चुना गया है।

  

 

पीएम मोदी ने हरिवंश सिंह को जीत की बधाई दी। उन्होंने कहा, पत्रकार और सामाजिक कार्यकर्ता के रूप में उन्होंने बहुतों के लिए काम किया। संसद में उनकी निष्पक्ष भूमिका हमारे लोकतंत्र को मजबूत करती है

राज्यसभा में पीएम मोदी ने कहा, इस बार ये सदन अपने इतिहास में सबसे अलग और विषम परिस्थितियों में संचालित हो रहा है। कोरोना के कारण जैसी परिस्थितियां हैं, उसमें ये सदन काम करे, देश के लिए जरूरी जिम्मेदारियों को पूरा करे, यह हमारा कर्तव्य है। 

सुबह 8.45 बजे संसद पहुंचे थे पीएम मोदी

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) सुबह 8.45 बजे संसद भवन पहुंचे। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा, जब तक कोरोना की दवाई नहीं, तब तक कोई ढिलाई नहीं। हम चाहते हैं कि दुनिया के किसी भी कोने में जल्द से जल्द कोरोना की वैक्सीन बन जाए। अगर हमारे वैज्ञानिक इसमें सफल होते हैं और हम सभी को इस समस्या से बाहर लाने में सफल होंगे। 

'एक तरफ कोरोना, दूसरी तरफ कर्तव्य'
पीएम ने कहा, कठिन समय में संसद का सत्र शुरू हो रहा है। एक तरफ कोरोना है और दूसरी तरफ कर्तव्य। सांसदों ने कर्तव्य का पथ चुना है। मैं उन्हें धन्यवाद देता हूं। इस  बार लोकसभा और राज्यसभा अलग-अलग समय पर चलेगी। इस बार शनिवार और रविवार को भी सदन चलेगा। सभी सांसद इस पर सहमत हैं।

पूरा देश जवानों के साथ- पीएम मोदी
पीएम मोदी ने कहा, आज जब हमारी सेना के वीर जवान सीमा पर डटे हुए हैं, बड़ी हिम्मत, जज्बे, बुलंद हौंसलों के साथ दुर्गम पहाड़ियों पर डटे हुए हैं। जिस विश्वास के साथ वो खड़े हैं, मातृभूमि की रक्षा के लिए डटे हुए हैं ये सदन भी एक स्वर से संदेश देगा कि सेना के जवानों के पीछे देश खड़ा है।

प्रणब मुखर्जी को दी गई श्रद्धांजलि
पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के निधन पर लोकसभा में उन्हें श्रद्धांजलि दी गई। लोकसभा के स्पीकर ओम बिड़ला ने उनका जिक्र करते हुए कहा कि वह एक सफल वक्ता और प्रशासक थे। उनका ज्ञान और अनुभव अद्वितीय था।

प्रश्न काल हटाने पर विपक्ष का हंगामा
उधर, विपक्ष मानसून सत्र हटाने को लेकर लगातार हंगामा कर रहा है। लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा, प्रश्नकाल को हटाकर सरकार लोकतंत्र का गला घोटने की कोशिश कर रही है।

फिल्म इंडस्ट्री में भी ड्रग्स की लत- रवि किशन
गोरखपुर से भाजपा सांसद रवि किशन ने कहा, देश में ड्रग्स की लत की समस्या बढ़ती जा रही है। फिल्म इंडस्ट्री में भी ड्रग्स की लत है। कई लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। एनसीबी इस मामले में अच्छा काम कर रही है। मैं केंद्र सरकार से अपील करता हूं कि इस मामले में कड़ी कार्रवाई की जाए। सभी दोषियों को जल्द से जल्द गिरफ्तार किया जाए। इन्हें कड़ी सजा मिलनी चाहिए। 

पहली बार अलग अलग शिफ्ट में चलेगी राज्यसभा और लोकसभा
यह 17वीं लोकसभा का चौथा सत्र है। कोरोना के चलते पहली बार राज्यसभा और लोकसभा 2 शिफ्ट में चलेगी। इसके अलावा दोनों सदनों के सदस्यों को बैठने के लिए चैम्बर और गैलरी का इस्तेमाल होगा। दोनों सदनों में प्रश्न काल नहीं होगा। सत्र 1 अक्टूबर तक चलेगा। कोरोना के चलते सत्र में कई बदलाव भी किए गए हैं। खास बात ये है कि इस सत्र में अवकाश नहीं होगा। शून्यकाल को भी कम किया गया है। 

कब चलेगी लोकसभा-राज्यसभा ?
आमतौर पर दोनों सदन एक साथ चलते हैं, लेकिन इस बार दो शिफ्ट में चलेंगे। पहले दिन लोकसभा सुबह 9 बजे से 1 बजे तक चलेगी। इसके बाद हर रोज 1 सितंबर तक 3 बजे से शाम 7 बजे तक चलेगी। वहीं, सोमवार को राज्यसभा दोपहर तीन बजे से शाम सात बजे तक चलेगी। इसके बाद, 15 सितंबर से एक अक्टूबर तक सुबह नौ बजे से दोपहर एक बजे तक चलेगी।
 
सत्र के हंगामेदार होने के आसार
संसदीय कार्य मंत्रालय के मुताबिक मानसून सत्र में कुल 47 आइटम पेश किए जाएं। 1 अक्टूबर तक चलने वाले इस सत्र में 45 बिल और 2 फाइनेंशियल आइटम समेत कुल 47 बिल पेश किए जाएंगे। माना जा रहा है कि कोरोना, चीन से विवाद, जीडीपी के चलते विपक्ष सरकार को घेरने की तैयारी में है। मोदी सरकार इन मुद्दों पर सोमवार को जवाब दे सकती है। 

सभी सांसदों का हो रहा कोरोना टेस्ट
संसद में हर व्यक्ति को मास्क लगाना और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना अनिवार्य किया गया है। सभी सांसदों के टेस्ट किए जा रहे हैं। सांसदों को तभी संसद परिसर में एंट्री मिलेगी जब उनकी कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आएगी। हालांकि, रविवार को लोकसभा के 5 सदस्यों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। सत्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, कैबिनेट और राज्यमंत्री भी शामिल होंगे। वहीं, पत्रकार भी परिसर में किसी सांसद का बयान नहीं ले सकेंगे। 

कैसे बैठेंगे सदस्य?
सदन की बैठक में दोनों सदनों के चैम्बर और गैलरी का इस्तेमाल होगा। सत्र के दौरान राज्यसभा के सदस्य दोनों चैम्बर और गैलरी में बैठेंगे। 60 सदस्य राज्यसभा के चैम्बर में और 51 गैलरी में बैठेंगे। बाकी 132 सदस्यों को लोकसभा के चैम्बर में बैठाया जाएगा। इसी तरह की व्यवस्था लोकसभा की कार्यवाही में होगी। वहीं, सत्र के दौरान कैंटीन भी बंद होगी। नाश्ता, लंच और स्नैक्स पैक्ड मिलेंगे। इन्हें बाहर से मंगाया जाएगा। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios