Asianet News Hindi

Fact Check: केंद्र ने वैक्सीन के लिए नया ऑर्डर नहीं दिया, जबकि सरकार ने दे रखा है 3 मंथ एडवांस का ऑर्डर

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा- 78 लाख से अधिक खुराक अभी भी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के पास उपलब्ध है। अगले 3 दिनों में अतिरिक्त 56 लाख से अधिक खुराक भेजी जाएगी।

More than 78 lakh vaccine  doses are still available with the States and UTs PWA
Author
New Delhi, First Published May 3, 2021, 3:54 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मीडिया की उन खबरों का खंडन किया है। जिसमें कहा गया था कि केन्द्र सरकार द्वारा मार्च 2021 के बाद वैक्सीन के लिए कोई ऑर्डर नहीं दिया गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि मई, जून और जुलाई के लिए सरकार ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) और भारत बायोटेक इंडिया लिमिटेड (बीबीआईएल) को एडवांस पैसे भेज दिए हैं। 

क्या था मीडिया रिपोर्ट्स में
मीडिया रिपोर्ट्स में आरोप लगाया गया था कि केंद्र ने COVID-19 की वैक्सीन के लिए कोई नया ऑर्डर नहीं दिया है। दो वैक्सीन निर्माताओं (SII के साथ 100 मिलियन खुराक और भारत बायोटेक के साथ 20 मिलियन खुराक के लिए लास्ट ऑर्डर मार्च 2021 में दिया गया था।

क्या कहा स्वास्थ्य मंत्रालय ने
स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी प्रेस रिलीज में कहा गया है कि ये मीडिया रिपोर्ट पूरी तरह से गलत है और तथ्यों पर आधारित नहीं है। मई, जून और जुलाई के लिए कोविशील्ड वैक्सीन की 11 करोड़ खुराक के लिए 28 अप्रैल को 1732.50 करोड़ रुपए सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) को जारी किया गया है। कोविशील्ड वैक्सीन की आपूर्ति के लिए 10 करोड़ खुराक में से तीन मई तक 8.744 करोड़ खुराक वितरित की गई है। वहीं,  787.50 करोड़ करोड़ रुपए भारत बायोटेक इंडिया लिमिटेड (बीबीआईएल) को मई, जून और जुलाई के दौरान 5 करोड़ को-वैक्सीन के लिए जारी किया गया था।

अब तक कितनी वैक्सीन राज्यों को मिली 
2 मई 2021 तक केन्द्र सरकार ने राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों के लिए 16.54 करोड़ वैक्सीन खुराक प्रदान की है। 78 लाख से अधिक खुराक अभी भी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के पास उपलब्ध है। अगले 3 दिनों में अतिरिक्त 56 लाख से अधिक खुराक भेजी जाएगी। COVID-19 वैक्सीनेशन रणनीति के तहत, भारत सरकार मासिक सेंट्रल ड्रग्स लेबोरेटरी (CDL) के 50% हिस्से की अपनी खरीद जारी रखेगी और वैक्सीन को पूरी तरह से फ्री में दिया जाएगा। 

Asianet News का विनम्र अनुरोधः आइए साथ मिलकर कोरोना को हराएं, जिंदगी को जिताएं...। जब भी घर से बाहर निकलें माॅस्क जरूर पहनें, हाथों को सैनिटाइज करते रहें, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। वैक्सीन लगवाएं। हमसब मिलकर कोरोना के खिलाफ जंग जीतेंगे और कोविड चेन को तोडेंगे। #ANCares #IndiaFightsCorona

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios