Asianet News Hindi

भारतीय सेना ने फर्जी मुठभेड़ के आरोपी जवानों पर कार्रवाई का दिया आदेश, शोपियां में हुई थी मुठभेड़

भारतीय सेना ने शुक्रवार को एक मुठभेड़ के दौरान नियमों की अवहेलना पर कार्रवाई करने का आदेश दिया है। सेना की कोर्ट ऑफ इन्क्वारी ने जवानों को दोषी माना और उनके खिलाफ कार्रवाई का आदेश देते हुए कहा कि जवानों ने सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों की अवहेलना की है। इस कार्रवाई में 3 लोगों की जान गई थी।

ndian Army orders action against jawans accused of fake encounter, encounter took place in Shopian
Author
Delhi, First Published Sep 18, 2020, 7:51 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. भारतीय सेना ने शुक्रवार को एक मुठभेड़ के दौरान नियमों की अवहेलना पर कार्रवाई करने का आदेश दिया है। सेना की कोर्ट ऑफ इन्क्वारी ने जवानों को दोषी माना और उनके खिलाफ कार्रवाई का आदेश देते हुए कहा कि जवानों ने सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों की अवहेलना की है। इस कार्रवाई में 3 लोगों की जान गई थी

सूत्रों के मुताबिक मुठभेड़ की घटना जुलाई 2020 की है जिसमें शामिल सभी जवानों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी। कोर्ट के अनुसार वे तीनों लोग आतंकवादी नहीं थे। घटना के पीड़ित परिवारों ने सेना की कार्रवाई पर सवाल उठाते हुए आरोप लगाया था कि इस घटना में जिन लोगों को मारा गया उनका आतंकवाद से कोई लेना-देना नहीं था। यह एक फर्जी एनकाउंटर था।

सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों की हुई अवहेलना

इसके बारे में डिफेंस पीआरओ ने जानकारी दी कि अम्शीपोरा, शोपियां ऑपरेशन को लेकर आर्मी की जांच पूरी हो गई है जिसमें पाया गया कि मुठभेड़ में जवानों द्वारा अफस्पा की शक्तियों का दुरुपयोग किया गया जो सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों की भी अवहेलना करता है।
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios