Asianet News HindiAsianet News Hindi

सुबह ट्रेनिंग के लिए सेंटर पहुंचते ही नीरज चोपड़ा को मिली पद्मश्री मिलने की खबर, एथलीट ने US से किया धन्यवाद

Padma Awards 2022 : नीरज इन दिनों अमेरिका के चुला विस्टा में ट्रेनिंग कर रहे हैं। देर रात (अमेरिकी समयानुसार सुबह) जब वे ग्राउंड पर पहुंचे तभी उन्हें पद्मश्री मिलने की खबर मिली। इसके बाद नीरज ने अपने ट्विटर हैंडल पर एक वीडियो शेयर कर सभी को इसके लिए धन्यवाद दिया।

neeraj chopra gets padma shri devendra jhanjharia gets padma bhushan padma-awards reaction from usa
Author
New Delhi, First Published Jan 25, 2022, 11:04 PM IST

नई दिल्ली। भारत को टोक्यो ओलिंपिक में गोल्ड मेडल दिलाकर इतिहास रचने वाले भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा को पद्मश्री से सम्मानित किया जाएगा। गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर केंद्र सरकार ने उन्हें परम विशिष्ट सेवा मेडल देने के बाद पद्मश्री देने की घोषणा की। टोक्यो पैरालंपिक खेलों में रजत पदक जीतने वाले देवेंद्र झांझरिया को पद्म भूषण के लिए चुना गया है। 

दिसंबर से अमेरिका में ट्रेनिंग के लिए हैं नीरज
नीरज इन दिनों अमेरिका के चुला विस्टा में ट्रेनिंग कर रहे हैं। देर रात (अमेरिकी समयानुसार सुबह) जब वे ग्राउंड पर पहुंचे तभी उन्हें पद्मश्री मिलने की खबर मिली। इसके बाद नीरज ने अपने ट्विटर हैंडल पर एक वीडियो शेयर कर सभी को इसके लिए धन्यवाद दिया। नीरज ने कहा - आप सभी को नमस्कार। काफी खुशी है कि विशिष्ट सेवा मेडल और पद्मश्री के लिए पता लगा। आप सभी की शुभकामनाओं और सपोर्ट के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद। यहां पर हम सुबह की ट्रेनिंग के लिए आए हैं। ऐसे ही मेहनत करते रहेंगे और कोशिश करेंगे कि देश के लिए अच्छा प्रदर्शन करते रहें। जिन लोगों को ये सम्मान मिला है, उन सभी लोगों को बहुत-बहुत बधाइयां। अपने देश में अभी रात का टाइम है तो सभी को गुड नाइट! अपना ध्यान रखें। 

वर्ल्ड नंबर वन सेंटर में कर रहे ट्रेनिंग 
बता दें कि नीरज ट्रेनिंग के लिए अमेरिका के वर्ल्ड नंबर वल चुला विस्टा एलीट एथलीट ट्रेनिंग सेंटर में हैं। इसमें टारगेट पोडियम स्कीम (टॉप्स) के तहत 38 लाख रुपए राशि अप्रूव की गई है। इससे पहले नीरज ट्रेनिंग के लिए दक्षिण अफ्रीका के पोचेफ्सट्रूम जाने वाले थे। हालांकि, कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन की वजह से इसे रद्द कर दिया गया। नीरज ने चुला विस्टा में ट्रेनिंग पर जाने की इच्छा जताई तो साई ने तुरंत इसे मंजूरी दे दी। दिसंबर में वे अमेरिका गए थे।  

155 एकड़ में फैला है चुला विस्टा का ट्रेनिंग सेंटर 
अमेरिका के सैन डिएगो के चुला विस्टा का यह ट्रेनिंग सेंटर करीब 155 एकड़ में फैला हुआ है। किसी भी खेल के लिए सबसे अच्छे सेंटर्स में से एक माना जाता है। दुनिया के कई एथलीट्स इस ट्रेनिंग सेंटर में प्रैक्टिस करते हैं। नीरज यहां मार्च तक ट्रेनिंग करने वाले हैं। नीरज के कोच क्लॉड बार्तोनेइत्ज भी उनके साथ हैं। बार्तोनेइत्ज के ही दिशा-निर्देश में नीरज ने 2020 टोक्यो ओलंपिक में जैवलीन थ्रो में गोल्ड मेडल जीता था।

यह भी पढ़ें
Padma Awards 2022: बिपिन रावत को मरणोपरांत पद्म विभूषण, कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद समेत 128 को पद्म पुरस्कार  
गणतंत्र दिवस पर गोल्डन बॉय नीरज चोपड़ा को मिलेगा परम विशिष्ट सेवा मेडल, 384 लोगों को मिलेगा वीरता पुरस्कार


 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios