Asianet News Hindi

कहर: आंध्र में कोरोना वायरस का 15 गुना ज्यादा खतरनाक स्ट्रेन मिला; हैदराबाद में 8 शेर संक्रमित

भारत में कोरोना वायरस की दूसरी लहर खतरनाक साबित होती जा रही है। इसी बीच आंध्र प्रदेश से चौंकाने वाली खबर सामने आई है। दरअसल, यहां कोरोना का नया स्ट्रेन मिला है। बताया जा रहा है कि यह स्ट्रेन मौजूदा वायरस से 15 गुना ज्यादा खतरनाक है। वहीं, हैदराबाद में पहली बार जानवरों में भी कोरोना के मामले सामने आए हैं। यहां 8 शेर संक्रमित मिले हैं। 

New AP Strain in Visakhapatnam lion tested corona positive in hyderabad KPP
Author
New Delhi, First Published May 4, 2021, 8:58 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. भारत में कोरोना वायरस की दूसरी लहर खतरनाक साबित होती जा रही है। इसी बीच आंध्र प्रदेश से चौंकाने वाली खबर सामने आई है। दरअसल, यहां कोरोना का नया स्ट्रेन मिला है। बताया जा रहा है कि यह स्ट्रेन मौजूदा वायरस से 15 गुना ज्यादा खतरनाक है। वहीं, हैदराबाद में पहली बार जानवरों में भी कोरोना के मामले सामने आए हैं। यहां 8 शेर संक्रमित मिले हैं। 

आंध्र प्रदेश में मिले नए स्ट्रेन को AP Strain और N440K नाम दिया गया है। हैदराबाद स्थित सेंटर फॉर सेल्यूलर एंड मॉलिक्यूलर बायोलॉजी (CCMB)ने दावा किया है कि यह मौजूदा स्ट्रेन से 15 गुना खतरनाक है। दक्षिण भारत में अब तक कोरोना के 5 नए स्ट्रेन मिल चुके हैं। 

महाराष्ट्र में भी दिख रहा असर
कोरोना वायरस के इस स्ट्रेन से संक्रमित होने वाले मरीजों में 3-4 दिन में ही हाइपोक्सिया या डिस्पनिया की शिकायत हो जाती है। इससे सांस लेने में दिक्कत होने लगती है। इतना ही नहीं फेफड़े तक सांस पहुंचना भी बंद हो जाता है। सही समय पर इलाज ना होने और ऑक्सीजन सपोर्ट ना मिलने पर मरीज की मौत भी हो सकती है। AP Strain का आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और तेलंगाना से लेकर महाराष्ट्र तक असर दिख रहा है। 

आंध्र में तेजी से फैल रहा
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, वायरस आंध्र प्रदेश की राजधानी विशाखापट्टनम समेत अन्य शहरों में फैल रहा है। इसकी पहचान सबसे पहले कुरनूल में हुई। सबसे खतरनाक बात ये है कि अच्छी इम्यूनिटी वाले लोग भी कोरोना की चपेट में आ रहे हैं। 
 
हैदराबाद में 8 शेर संक्रमित मिले 
उधर, हैदराबाद से एक और चौंकाने वाली खबर सामने आई है। यहां शेरों में संक्रमण के मामले मिले हैं। हैदाराबाद के नेहरू जूलोजिकल पार्क के लॉयन सफारी में 8 शेर संक्रमित मिले हैं। इतना ही नहीं शेरों को सांस लेने में भी दिक्कत आ रही है। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios