Asianet News Hindi

1 नवंबर से होगी कालेजों में नए सेशन की शुरुआत, कोर्स पूरा करने के लिए होगी छुट्टियों में कटौती

कोरोना महामारी के चलते कई महीनों बंद पडे़ विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में 2020-21 के शैक्षणिक सत्र की शुरुआत एक नवंबर से होगी। स्नातक और स्नातकोत्तर के पहले वर्ष में 31 अक्तूबर तक दाखिले होंगे। पढ़ाई के दौरान इस साल की सर्दियों और अगले साल की गर्मी की छुट्टियों और अन्य अवकाश में कटौती की जाएगी।

New session will be started in colleges from November 1 holiday will be cut to complete the course kpl
Author
New Delhi, First Published Sep 23, 2020, 5:41 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. कोरोना महामारी के चलते कई महीनों बंद पडे़ विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में 2020-21 के शैक्षणिक सत्र की शुरुआत एक नवंबर से होगी। स्नातक और स्नातकोत्तर के पहले वर्ष में 31 अक्तूबर तक दाखिले होंगे। पढ़ाई के दौरान इस साल की सर्दियों और अगले साल की गर्मी की छुट्टियों और अन्य अवकाश में कटौती की जाएगी। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने अपने दिशा-निर्देश में कहा है कि सत्र में देरी के चलते पाठ्यक्रमों को पूरा करने के लिए छुट्टियों में कटौती की जाएगी।

यूजीसी ने जारी किया नया शैक्षणिक कैलेंडर, विश्वविद्यालयों को दाखिले की प्रक्रिया 31 अक्तूबर तक समाप्त करने के निर्देश दिए हैं. केंद्रीय शिक्षामंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट कर यह जानकारी दी। यूजीसी की ओर से जारी संशोधित शैक्षणिक कैलेंडर के मुताबिक, पहले वर्ष के अंडरग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों के लिए कक्षाएं एक नवंबर से शुरू की जाएंगी।

पूरी सुरक्षा के साथ चलाया जाए क्लास 
आयोग ने विश्वविद्यालयों को निर्देश दिया है कि इन पाठ्यक्रमों के लिए दाखिले की प्रक्रिया 31 अक्तूबर को समाप्त कर दी जाएगी। पढ़ाई पूरी करने के लिए सप्ताह में छह दिन कक्षाएं चलाने को भी कहा गया है। नया सत्र ऑनलाइन, फेस-टू-फेस क्लासरूम और मिश्रित मोड से चलाया जाएगा। यह शैक्षणिक कैलेंडर एआईसीटीई के तकनीकी कॉलेजों पर भी लागू होगा।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios