Asianet News HindiAsianet News Hindi

गैंग्स ऑफ गैंगस्टर्स के खिलाफ NIA का बड़ा एक्शन, देशभर में 60 जगहों पर RAID, आतंकियों से सांठगांठ का शक

देशभर में आतंक का पर्याय बने गैंग्स ऑफ गैंगस्टर्स(Gangs of gangsters) में हड़कंप मच गया है। नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी(NIA) ने इनके पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी इंटर सर्विसेस इंटेलिजेंस(ISI) के अलावा खालिस्तानी आतंकवादियों से सांठगांठ की जानकारियों के बाद देशभर में छापा मारा है।

NIA raids on many gangsters across the country on suspicion of nexus with Punjab's gangsters, ISI and Khalistani terrorists kpa
Author
First Published Sep 12, 2022, 9:07 AM IST

नई दिल्ली. नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी(NIA) ने देशभर के गैंगस्टर्स के यहां छापा मारा है। आतंक का पर्याय बने गैंग्स ऑफ गैंगस्टर्स(Gangs of gangsters) में इस कार्रवाई से हड़कंप मच गया है। NI) ने इनके पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी इंटर सर्विसेस इंटेलिजेंस(ISI) के अलावा खालिस्तानी आतंकवादियों से सांठगांठ की जानकारियों के बाद यह एक्शन लिया है। NIA ने गैंगस्टरों और उनकी गैंग्स पर कार्रवाई के लिए पूरा डॉजियर तैयार किया है। देश में कई जगह रेड डाली गई है। पिछली कुछ जांच में खासतौर पर पंजाब के गैंगस्टर्स के ISI और खालिस्तानी आतंकियों के साथ गठजोड़ की बात सामने आने के बाद यह अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई है। NIA को इनपुट्स मिले हैं कि सिद्धू मूसेवाला मर्डर का कनेक्शन आतंकवादी संगठनों से है। NIA ने केस में नीरज बवाना, लॉरेंस बिश्नोई और ताजपुरिया गैंग से जुड़े मेंबर्स और सहयोगियों की लिस्ट बनाई है।

NIA raids on many gangsters across the country on suspicion of nexus with Punjab's gangsters, ISI and Khalistani terrorists kpa

लॉरेंस बिश्नोई, नीरज बवाना जैसे गैंगस्टर्स शामिल
NIA ने दिल्ली-NCR, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान और पश्चिमी UP में यह छापा मारा है। जिन गैंगस्टर्स के गैंग्स पर यह कार्रवाई चल रही है, उनमें नीरज बवाना गैंग, लॉरेंस बिश्नोई गैंग समेत 10 गैंगस्टर शामिल हैं। बता दें कि NIA ने हाल में इनके खिलाफ केस दर्ज करके जांच शुरू की है। ये गैंगस्टर्स  टारगेट किलिंग समेत अन्य गतिविधियों में शामिल हैं। बता दें कि NIA ने हाल में इनके खिलाफ केस दर्ज करके जांच शुरू की है। ये गैंगस्टर्स  टारगेट किलिंग समेत अन्य गतिविधियों में शामिल हैं।  

जानकारी के अनुसार, यह छापा देशभर में 60 से अधिक जगहों पर मारा गया है। NIA की यह कार्रवाई गैंगस्टर्स और उनके सहयोगियों पर की गई है। इस छापेमारी में टॉप गैंगस्टर्स शामिल हैं, जो जेल में बैठकर या विदेशों से अपने गैंग ऑपरेट कर रहे हैं। बता दें कि इनके खिलाफ पुलिस भी लगातार कार्रवाई कर रही है। खासकर, उत्तर भारत के इन गैंगस्टर्स के सफाए के लिए पिछले दिनों हरियाणा और पंजाब पुलिस ने एक ज्वाइंट मीटिंग की थी।

पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला के मर्डर के बाद गैंगस्टर्स के खिलाफ एक्शन में हैं सरकारें
29 मई, 2022 को पंजाब के जाने-माने सिंगर और कांग्रेस नेता सिद्धू मूसेवाला का सरेआम मर्डर कर दिया गया था। इसके पीछ गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई का नाम सामने आया था। उसे ही इस टार्गेट किलिंग का मास्टर माइंड बताया गया है। जांच के दौरान पंजाब के गैंगस्टर्स का ISI और खालिस्तानी आतंकियों के साथ संबंध की बात सामने आई थी। NIA डॉजियर के मुताबिक, नीरज सहरावत उर्फ नीरज बवाना और उसका गैंग दिल्ली के अलावा कई राज्यों में आतंक का पर्याय बना हुआ है। बवाना और लॉरेंस एक-दूसरे के दुश्मन हैं। इनके बीच गैंगवार भी होता रहा है। सिद्धू मूसेवाला के मर्डर के बाद नीरज बवाना ने लॉरेंस से बदला लेने की बात कही थी। बवान को दिल्ली का दाउद भी कहा जाता है।

NIA raids on many gangsters across the country on suspicion of nexus with Punjab's gangsters, ISI and Khalistani terrorists kpa

पंजाब में कई बड़े गैंगस्टर्स
देश में अगर सबसे अधिक गैंगस्टर्स हैं, तो वो पंजाब है। यहां छोटे-बड़े सब मिलाकर करीब 70 गैंग बताए जाते हैं। इनके पास 500 से अधिक मेंबर्स और शूटर्स हैं। इनमें 300 जेल में हैं, बावजूद अपराध नहीं रुकते। जेल में बैठकर गैंग को निर्देश दिए जाते हैं। अगर पंजाब की बात करें, तो इस समय लॉरेंस विश्नोई गैंग,जग्गू भगवानपुरिया गैंग,गोंडर एंड ब्रदर गैंग, देवेंदर बंबीहा गैंग, सुक्खा काहलवां गैंग, गुरबख़्श सेवेवाला गैंग, शेरा ख़ुब्बन गैंग औ सुप्रीत सिंह हैरी छट्टा गैंग जैसे बड़े गैंग्स सक्रिय हैं। लॉरेसं के गैंग में 600 शार्प शूटर बताए जाते हैं। यह पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और दिल्ली एनसीआर में एक्टिव है। राजस्थान की अजमेर जेल में बंद रहते हुए इसने सलमान खान को मारने की धमकी दी थी।

यह भी पढ़ें
कोलकाता में ED ने छापा मारकर कारोबारी के ठिकाने से बरामद किया 17 करोड़, TMC ने केंद्र पर लगाया यह आरोप
पाकिस्तान में मंदिर के लाउडस्पीकर से किया गया ऐलान-मुस्लिम अपने जानवरों के साथ यहां आकर रह सकते हैं

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios