Asianet News Hindi

भारत में कोरोना का कम्युनिटी ट्रांसमिशन हुआ है या नहीं? सरकार ने साफ-साफ बता दिया

देश में कोरोना को लेकर आईसीएमआर ने एक खुशखबरी दी। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च ने दावा किया है कि देश में कम्युनिटी ट्रांसमिशन नहीं हुआ है। वहीं स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा, आज देश का रिकवरी रेट 49.21% है।

no community transmission of Corona in India kpn
Author
New Delhi, First Published Jun 11, 2020, 6:12 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. देश में कोरोना को लेकर आईसीएमआर ने एक खुशखबरी दी। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च ने दावा किया है कि देश में कम्युनिटी ट्रांसमिशन नहीं हुआ है। वहीं स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा, आज देश का रिकवरी रेट 49.21% है। अब देश में रिकवर हो चुके लोगों की संख्या सक्रिय मामलों की संख्या से ज्यादा है। 11 जून तक हमारे देश में 1,41,028 लोग रिकवर हो चुके हैं।

Image

"भारत में बीमारी का प्रसार बहुत कम"
आईसीएमआर ने कहा, भारत बहुत बड़ा देश है और बिमारी का प्रसार बहुत कम है। निश्चित रूप से भारत कम्युनिटी ट्रांसमिशन की स्थिति में नहीं है। आईसीएमआर ने कहा, भारत उन देशों में है जिनमें प्रति लाख जनसंख्या पर पॉजिटिव मामलों की संख्या दुनिया में सबसे कम है। इसके साथ-साथ प्रति लाख जनसंख्या पर वायरस से मरने वालों की संख्या भी भारत में दूसरे देशों की तुलना में काफी कम है।

Image

शहरी इलाकों में वायरस का प्रभाव ज्यादा
स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव लव अग्रवाल ने कहा, हमें तुलना उसी देश से करनी चाहिए जिसकी जनसंख्या हमारे देश के लगभग समान है। जिन देशों की जनसंख्या हमारे देश के अनुपात में काफी कम है उनके साथ हम तुलना नहीं कर सकते हैं। 

Image

- "शहरी इलाकों में हालांकि वायरस का प्रसार थोड़ा ज्यादा हुआ है, लेकिन ये साफ है कि लॉकडाउन के जो कदम उठाए गए उससे वायरस के संक्रमण को रोकने में मदद मिली और तेजी से इसके फैलने पर रोकथाम हुई।"

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios