Asianet News HindiAsianet News Hindi

Omicron के लिए स्पेशल वैक्सीन बनाने का SII ने किया दावा, जल्द भारत में होगा उपलब्ध

पिछले हफ्ते, कोविड टास्क फोर्स के प्रमुख एनके अरोड़ा ने बताया कि दिल्ली में ओमीक्रॉन के स्ट्रेन इस साल जनवरी में सामने आए बेस स्ट्रेन की तुलना में अधिक संक्रामक हैं। उन्होंने कहा कि इस बीच, संक्रमण को रोकने में वैक्सीन्स की प्रभावशीलता 20 से 30 प्रतिशत तक कम हो गई है।

Omicron specific vaccine soon in India by Serum Institute with help of Novavax, DVG
Author
New Delhi, First Published Aug 15, 2022, 7:45 PM IST

नई दिल्ली। भारत में देसी कोविड वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) की सौगात दे चुके सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serun institute of India) ने ओमीक्रॉन वायरस (Omicron Virus) के खात्म के लिए खास वैक्सीन बनाने का दावा किया है। सीरम इंस्टीट्यूट, यह वैक्सीन नोवावैक्स (Novavax) के साथ मिलकर बना रहा है। SII के प्रमुख अदार पूनावाला (Adar Poonawalla) ने बताया कि वैक्सीन ओमीक्रॉन के बीए-5 सब-वेरिएंट के लिए स्पेशली बनाया जा रहा है। यह छह महीने के भीतर उपलब्ध हो सकेगा।

पूनावाला ने कहा कि यह वैक्सीन बूस्टर के रूप में महत्वपूर्ण है। भारत के लिए ओमीक्रॉन वैक्सीन को बढ़ावा देना है। बताया कि ओमीक्रॉन वेरिएंट जटिलताओं वाला है, इसके आसान नहीं आंका जा सकता है। इसके प्रभाव को कम करने के लिए वैक्सीनेशन जरूरी है।

भारतीय रेगुलेटरी की मंजूरी के बाद ही आ सकेगा वैक्सीन

पूनावाला ने कहा कि यह वैक्सीन भारतीय बाजारों में तभी आ सकेगी जबतक भारतीय नियामक इसकी मंजूरी न दे दें। यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि भारत में एक अलग क्लीनिकल ​​परीक्षण की आवश्यकता है या नहीं। पूनावाला ने कहा कि वर्तमान में ऑस्ट्रेलिया में नोवावैक्स का परीक्षण चल रहा है। नवंबर-दिसंबर तक अमेरिकी दवा नियामक से संपर्क करने की स्थिति में होना चाहिए।

दिल्ली में ओमीक्रॉन का स्ट्रेन अधिक संक्रामक

दिल्ली सहित देश के कुछ हिस्सों में ओमीक्रॉन के कई सब-वेरिएंट्स के कोविड मामलों में स्पाइक देखा गया है। पिछले हफ्ते, कोविड टास्क फोर्स के प्रमुख एनके अरोड़ा ने बताया कि दिल्ली में ओमीक्रॉन के स्ट्रेन इस साल जनवरी में सामने आए बेस स्ट्रेन की तुलना में अधिक संक्रामक हैं। उन्होंने कहा कि इस बीच, संक्रमण को रोकने में वैक्सीन्स की प्रभावशीलता 20 से 30 प्रतिशत तक कम हो गई है।

यह भी पढ़ें:

देश के पहले Nasal कोविड वैक्सीन के थर्ड फेज का ट्रॉयल सफल, जल्द मंजूरी के आसार

शिवमोग्गा में सावरकर और टीपू सुल्तान का फ्लेक्स लगाने को लेकर सांप्रदायिक बवाल, चाकूबाजी, निषेधाज्ञा लागू

लालकिले से पीएम मोदी ने बताया परिवारवाद-भ्रष्टाचार को सबसे बड़ी चुनौती, राहुल बोले-नो कमेंट

उम्मीद थी मोदी जी 8 साल का रिपोर्ट कार्ड पेश करेंगे लेकिन उन्होंने देश को निराश कियाः कांग्रेस

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios