Asianet News HindiAsianet News Hindi

लालकिले से पीएम मोदी ने बताया परिवारवाद-भ्रष्टाचार को सबसे बड़ी चुनौती, राहुल बोले-नो कमेंट

पीएम मोदी ने कहा कि भाई-भतीजावाद, परिवारवाद (वंशवाद और परिवार पर फोकस) सिर्फ राजनीति तक ही सीमित नहीं है। परिवारवाद की छाया कई संस्थाओं पर पड़ती है। परिवार के शासन से प्रभावित हमारी कई संस्थाएं, यह हमारी प्रतिभा, राष्ट्र की क्षमताओं को नुकसान पहुंचाती हैं और भ्रष्टाचार को जन्म देती हैं।

PM Modi independence day Speech from Red Fort, Rahul Gandhi no comments on PM's dynasty jab, DVG
Author
New Delhi, First Published Aug 15, 2022, 4:48 PM IST

नई दिल्ली। कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने सोमवार को लाल किले (Red Fort) पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) के संबोधन के दौरान दो बड़ी चुनौतियों वाले कमेंट पर कुछ कहने से इनकार कर दिया। स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर अपने संबोधन के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि भ्रष्टाचार और भाई-भतीजावाद ऐसी दो बुराइयां हैं जिनका भारत सामना कर रहा है।

पीएम मोदी ने कहा कि भ्रष्टाचार दीमक की तरह देश को नुकसान पहुंचा रहा है। देश को इससे लड़ना होगा। हमें भ्रष्टाचार को खत्म करना होगा। पीएम मोदी ने कांग्रेस समेत कई दलों पर परोक्ष रूप से भाई-भतीजावाद, परिवारवाद को लेकर घेरा। बीजेपी अक्सर चुनावों में इन मुद्दों को लेकर कांग्रेस को घेरती रही है। 

हर जगह भाई-भतीजावाद

पीएम मोदी ने कहा कि भाई-भतीजावाद, परिवारवाद (वंशवाद और परिवार पर फोकस) सिर्फ राजनीति तक ही सीमित नहीं है। परिवारवाद की छाया कई संस्थाओं पर पड़ती है। परिवार के शासन से प्रभावित हमारी कई संस्थाएं, यह हमारी प्रतिभा, राष्ट्र की क्षमताओं को नुकसान पहुंचाती हैं और भ्रष्टाचार को जन्म देती हैं। हमें संस्थानों को बचाने के लिए इसके लिए असहिष्णुता विकसित करनी होगी। परिवार का कल्याण राष्ट्र के कल्याण से कोई लेना-देना नहीं है। आइए भारत की राजनीति और संस्थानों को परिवारवाद की बेड़ियों से मुक्त करें।

राहुल बोले- कोई कमेंट नहीं करुंगा इस पर

पीएम की टिप्पणी पर टिप्पणी करने के लिए पूछे जाने पर, राहुल गांधी ने कहा कि मैं इन चीजों पर कोई टिप्पणी नहीं करूंगा। सभी को स्वतंत्रता की शुभकामनाएं। कांग्रेस नेता ने इससे पहले आज भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने के अवसर पर देशवासियों को बधाई दी। पूर्व प्रधान मंत्री जवाहरलाल नेहरू के 'ट्रिस्ट विद डेस्टिनी' भाषण के एक उद्धरण को साझा करते हुए, श्री गांधी ने भारत के समृद्ध इतिहास पर चित्रों का एक असेंबल पोस्ट किया। उन्होंने कहा कि भारत के लिए, हमारी बहुत प्यारी मातृभूमि, प्राचीन, शाश्वत और हमेशा-नई, हम अपनी श्रद्धेय श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं और हम उसकी सेवा के लिए खुद को नए सिरे से बांधते हैं। उन्होंने ट्विटर पर लिखा कि भारत के लिए, हमारी बहुत प्यारी मातृभूमि, प्राचीन, शाश्वत मातृभूमि को हम अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं और हम उनकी सेवा के लिए खुद को नए सिरे से बांधते हैं। स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं! जय हिंद।

यह भी पढ़ें:

उम्मीद थी मोदी जी 8 साल का रिपोर्ट कार्ड पेश करेंगे लेकिन उन्होंने देश को निराश कियाः कांग्रेस

डिजिटल इंडिया मूवमेंट से 3 सेक्टर्स में बड़े बदलाव, जल्द शुरू होगी 5G की सर्विस: पीएम मोदी

Independence Day 2022: बच्चों के पास जाकर प्रधानमंत्री ने लुटाया प्यार, देखें 10 खास तस्वीरें

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios