घने कोहरे की वजह से गलती से बॉर्डर पार कर गया BSF का जवान, पाक रेंजर ने पकड़ा

| Dec 08 2022, 10:39 AM IST

 घने कोहरे की वजह से गलती से बॉर्डर पार कर गया BSF का जवान, पाक रेंजर ने पकड़ा

सार

 दिसंबर में लगातार दूसरी बार किसी भारतीय सेना के जवान के गलती से पाकिस्तानी सीमा के अंदर चले जाने का मामला सामने आया है। बुधवार(7 दिसंबर) को गलती से पंजाब सेक्टर में सीमा सुरक्षा बल (BSF) के एक जवान को पाकिस्तानी रेंजर्स ने पकड़ लिया। अब भारतीय सेना उसे वापस सौंपे जाने का इंतजार कर रही है। 

नई दिल्ली. दिसंबर में लगातार दूसरी बार किसी भारतीय सेना के जवान के गलती से पाकिस्तानी सीमा के अंदर चले जाने का मामला सामने आया है। बुधवार(7 दिसंबर) को गलती से पंजाब सेक्टर में सीमा सुरक्षा बल (BSF) के एक जवान को पाकिस्तानी रेंजर्स ने पकड़ लिया। अब भारतीय सेना उसे वापस सौंपे जाने का इंतजार कर रही है। 

यह है पूरा मामला...
भारतीय सेना के अधिकारियों ने गुरुवार को इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि पंजाब के अबोहर सेक्टर में एक दिसंबर को भारत-पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय सीमा (आईबी) पर जीरो लाइन चेकिंग के दौरान एक जवान के दूसरी तरफ जाने के बाद यह इस तरह की दूसरी घटना है। हालांकि उसी दिन पाकिस्तान रेंजर्स ने फ्लैग मीटिंग के बाद जवान को वापस BSF को सौंप दिया था। नए मामले को लेकर अधिकारियों ने कहा कि जवान घने कोहरे के बीच बेहद खराब दृश्यता(extremely poor visibilty) के कारण गलती से दूसरी तरफ चला गया और बुधवार सुबह उसे पाकिस्तान रेंजर्स ने पकड़ लिया। बीएसएफ के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, "बीएसएफ और पाकिस्तानी रेंजर्स संपर्क में हैं और रिहाई पर अपडेट का इंतजार है।" 

Subscribe to get breaking news alerts

क्या है फ्लैग मीटिंग?
अंतरराष्ट्रीय सीमा पर भारत-पाकिस्तान के अधिकारी हर महीने या तीन महिने के बाद रूटिन मीटिंग करते हैं। इसे ही फ्लैग मीटिंग कहते हैं। मीटिंग से पहले दोनों देश के सैनिक हाथ में अपने अपने देश का झंडा लेकर एक-दूसरे को आमंत्रित करते हैं। इस वजह से इसे फ्लैग मीटिंग कहा जाता है। फिर सीमा के ठीक बीच में भारत-पाकिस्तान के अधिकारी मुलाकात करते हैं।

यह भी जानिए
आजादी के बाद 17 अगस्त, 1947 को भारत-पाकिस्तान के बीच एक सीमा रेखा खींच दी गई थी। तीन भारतीय राज्य और एक केंद्र शासित प्रदेश पाकिस्तान के साथ एक सीमा शेयर करते हैं। यह है-पंजाब (547 किमी), राजस्थान (1,035 किमी), गुजरात (512 किमी), और जम्मू और कश्मीर (1,216 किमी), यानी 3,310 किमी की संयुक्त साझा सीमा के साथ। 
भारत और पाकिस्तान सीमा पर स्वतंत्रता के बाद से कई संघर्ष और युद्ध देख चुका है। यह दुनिया की सबसे जटिल सीमाओं में से एक है।

यह भी पढ़ें
गुजरात-हिमाचल और MCD इलेक्शन पर थी आफताब की नजर, आंखों में खटकने लगा था श्रद्धा का फ्रेंड बद्री
OMG, क्या आपको पता है कि 2 करोड़ की आबादी वाले मुंबई के कितने लोगों को शिकार बना चुके हैं साइबर क्रिमिनल्स?