Asianet News Hindi

पाक का राष्ट्रपति कोविंद की यात्रा के लिए एयरस्पेस खोलने से इनकार, अब 50 मिनट अधिक वक्त लगेगा

पाकिस्तान ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की यात्रा के लिए अपना एयरस्पेस खोलने की इजाजत देने से इनकार कर दिया। राष्ट्रपति कोविंद को अगले हफ्ते आईसलैंड की यात्रा पर जाना है।

Pakistan denies open airspace to President ram nath kovind for Europe visit
Author
New Delhi, First Published Sep 7, 2019, 6:13 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. पाकिस्तान ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की यात्रा के लिए अपना एयरस्पेस खोलने की इजाजत देने से इनकार कर दिया। राष्ट्रपति कोविंद को अगले हफ्ते आईसलैंड की यात्रा पर जाना है। 

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद सोमवार को तीन देशों की यात्रा पर निकलेंगे। अब उनके विमान को ज्यादा दूरी तय करनी होगी। राष्ट्रपति 17 सितंबर तक के लिए आइसलैंड, स्विट्जरलैंड और स्लोवेनिया की यात्रा पर रहेंगे। पाकिस्तान की मीडिया के मुताबिक, विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने शनिवार को बताया कि यह फैसला प्रधानमंत्री इमरान खान ने लिया है। 

दरअसल, सामान्य फ्लाइट को पहले ही दूसरे देशों के ऊपर से उड़ने की मंजूरी होती है। लेकिन विशेष विमान और चार्टेड विमान के लिए राजनयिक माध्यम से मंजूरी लेनी होती है। सूत्रों के मुताबिक, राष्ट्रपति की यूरोप यात्रा के लिए पाकिस्तान ने मंजूरी नहीं दी है। 

अब इस रास्ते से जाएगा विमान
राष्ट्रपति को आईसलैंड पहुंचने में 50 मिनट अधिक वक्त लगेगा। अब वे मस्कट होते हुए यूरोप जाएंगे। अगर पाकिस्तान से मंजूरी मिल जाती तो राष्ट्रपति का विमान दिल्ली से पाकिस्तान, अफगानिस्तान होते हुए यूरोप जाता। पाकिस्तान ने बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद 27 फरवरी को अपना एयरस्पेस बंद कर दिया। इसे 138 दिनों बाद 16 जुलाई को दोबारा खोला गया था।

मोदी ने किर्गिस्तान जाते वक्त नहीं किया था इस्तेमाल
मोदी जून में शंघाई समिट में हिस्सा लेने के लिए किर्गिस्तान गए थे, उस वक्त पाकिस्तान का एयरस्पेस बंद था। पाकिस्तान मोदी के विमान के लिए अपना एयरस्पेस खोलने के लिए तैयार हो गया था। इसके बावजूद पीएम ने इसका इस्तेमाल नहीं किया था और वे ओमान से होते हुए किर्गिस्तान गए थे। लेकिन मोदी ने इसी महीने जी-7 समिट से लौटते वक्त पाक के एयरस्पेस का इस्तेमाल किया था। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios