Asianet News Hindi

महामारी के बीच बहुत काम आ रही मोदी सरकार की पीएम बीमा योजना, परिजनों को मिल रही 2 लाख की मदद

भारत कोरोना की दूसरी लहर का सामना कर रहा है। महामारी में 3 लाख से ज्यादा लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। ऐसे में प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना बहुत काम आ रही है। मोदी सरकार ने इसकी शुरुआत 9 मई 2015 को की थी। इसके तहत मृतकों के परिजनों को 2 लाख रुपए की आर्थिक मदद मिल रही है। 

PM insurance scheme is very useful in the midst of pandemic KPP
Author
New Delhi, First Published May 27, 2021, 10:46 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. भारत कोरोना की दूसरी लहर का सामना कर रहा है। महामारी में 3 लाख से ज्यादा लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। ऐसे में प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना बहुत काम आ रही है। मोदी सरकार ने इसकी शुरुआत 9 मई 2015 को की थी। इसके तहत मृतकों के परिजनों को 2 लाख रुपए की आर्थिक मदद मिल रही है। 

लोग सोशल मीडिया पर पीएम मोदी की इस योजना की तारीफ भी कर रहे हैं। साथ ही लोग बता रहे हैं कि कैसे उनके जानने वालों को इसकी मदद मिल रही है। 

यूजर्स ने बताया कि कैसे मिला फायदा
जफर नाम के एक यूजर ने बताया कि हाल ही में उनकी एक रिश्तेदार की मौत हुई थी। उनका जनधन खाता था और उनकी बेटी ने कुछ समय पहले ही प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना ली थी। बैंक ने उन्हें बताया कि मृतक की नॉमिनी 2 लाख रुपए के लिए योग्य हैं और उनके खाते में जल्द ही पैसे आ जाएंगे। किसी ने मुस्लिम होने के नाते पैसे देने से इनकार नहीं किया। 

 


क्या है योजना, कैसे ले सकते हैं लाभ
- प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना एक साल का लाइफ इंश्योरेंस प्लान है। इस योजना का लाभ सिर्फ मृत्यु के बाद नॉमनी को मिलता है। यह योजना सिर्फ 12 रुपए महीना या 330 रुपए सालाना खर्च करके ली जा सकती है। इसे हर साल रिन्यूअल किया जा सकता है।

- इस योजना के लिए आपकी उम्र कम से कम उम्र 18 साल और अधिक से अधिक उम्र 50 साल होनी चाहिए। देश का कोई भी नागरिक इस योजना का लाभ उठा सकता है।

- इस योजना का फायदा उठाना चाहते हैं तो बैंक में फॉर्म भरकर अप्लाई करना होगा। इसके अलावा आप ऑनलाइन भी अप्लाई कर सकते हैं। फिर आपके अकाउंट से पैसे कट जाएंगे।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios